25.4 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Advertisement

Cyber Crime: रामगढ़ में रिटायर्ड राजस्व कर्मचारी का एटीएम कार्ड बदल कर आठ लाख की ठगी

रामगढ़ के एक रिटायर्ड राजस्व कर्मी के साथ एटीएम कार्ड को फंसा कर 8 लाख रुपये की धोखाधड़ी हुई है.

रामगढ़, नीरज अमिताभ: एटीएम कार्ड बदल कर आठ लाख 77 हजार रुपये की खरीद करने का मामला सामने आया है. इस ठगी के शिकार पारसोतिया रामगढ़ निवासी रिटायर्ड राजस्व कर्मचारी अमरेंद्र नाथ पांडेय हुये है. इस संबंध में उन्होंने साइबर थाना रांची में प्राथमिकी भी दर्ज करायी है.

क्या है मामला

जानकारी के अनुसार श्री पांडेय दो मई को बाजार टांड़ वी मार्ट के निकट एसबीआई के एटीएम से पैसा निकालने गये. इनका खाता भी एसबीआई में ही है. एटीएम में उन्होंने 10 हजार रुपये निकाले. रुपये निकालने के बाद जब वे एटीएम कार्ड निकालना चाहा तो उनका एटीएम कार्ड मशीन में फंस कर नहीं निकला. एटीएम पर कोई गार्ड नहीं था. तब बाहर खड़े एक युवक ने श्री पांडेय से कहा कि मशीन पर टॉल फ्री नंबर लिखा रहता है. उससे संपर्क करें. मशीन पर चिपके एक कागज पर एक मोबाइल नंबर 7461091808 लिखा हुआ था. युवक ने इसे ही टॉल फ्री नंबर बताया. श्री पांडेय ने इस नंबर पर फोन किया तो उधर से जवाब दिया गया कि मैं आकर आपका कार्ड निकाल देता हूं. काफी देर तक युवक नहीं आया तो फिर संपर्क करने पर कहा गया कि केनरा बैंक के पास राहुल नाम का एक युवक है. उसे जाकर ले आयें. वे कैनरा बैंक के पास गये. लेकिन कोई नहीं मिला तो वे वापस एटीमए पहुंचे. वहां कार्ड पहले की तरह फंसा हुआ था. वे एटीएम में खड़े थे तो एक और बुजुर्ग व्यक्ति पैसा निकालने आया. तो श्री पांडेय ने कार्ड फंसे होने की बात बताई. उक्त बुजुर्ग व्यक्ति बगल से पिलास मांग कर लाया तथा कार्ड निकाल दिया. फंसा कार्ड भी एसबीआई का था इसलिए श्री पांडेय को शक नहीं हुआ.

Also Read : एटीएम कार्ड फंसा कर खाते से उड़ाये 22 हजार रुपये

ठगों ने अलग-अलग दुकानों से की खरीदारी

सात मई को पुन: वे पैसा निकालने एटीएम गये तो पैसा नहीं निकला. इस पर वे बैंक की शाखा गये तो बताया गया कि ये एटीएम कार्ड तो उनका नहीं है. यह किसी गुड़िया कुमारी का है. जब खाता चेक किया गया तो पता चला कि उनके खाता से एटीएम कार्ड के माध्यम से दो से पांच मई के बीच आठ लाख 77 हजार की खरीदारी की गई है. धोखाधड़ी करने वाले अपराधियों ने पांच लाख से अधिक के गहने रामगढ़, कोडरमा, हजारीबाग के ज्वेलरी दुकान से खरीदे हैं. साथ ही कई बार खरीददारी की गई है. यहां तक की रांची के मिठाई दुकान से मिठाई खरीद कर ऑनलाइन भुगतान किया गया है.

Also Read : ATM में फंसे कार्ड को स्वैप मशीन में डाल अवैध निकासी करने का खुलासा, बिहार से 4 आरोपी गिरफ्तार

दो लाख के ऊपर के मामले साइबर थाने में होते हैं दर्ज

इसके बाद भुक्तभोगी द्वारा रामगढ़ एसपी से मुलाकात की गई. रामगढ़ एसपी ने बताया कि दो लाख तक के ठगी का मामला रामगढ़ में दर्ज हो सकता है. लेकिन अधिक होने पर यह मामला साइबर क्राइम थाना रांची में दर्ज होगा. साथ ही एसपी ने रामगढ़ थाना प्रभारी को प्राथमिकी दर्ज कराने में सहयोग करने को कहा. इसके बाद ऑन लाइन रांची साइबर क्राइम थाना में मामला दर्ज कराया गया. मामला शहर में चर्चा का विषय बना हुआ है. अगर इस मामले में रामगढ़ के ज्वेलरी दुकानों के सीसीटीवी कैमरे को चेक किया जाय तो अपराधियों की तसवीर मिल सकती है.

Also Read : शीन में एटीएम कार्ड फंसाकर साइबर अपराधी ने निकले 50 हजार रुपये

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

Advertisement

अन्य खबरें

ऐप पर पढें