29.1 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Trending Tags:

PM Narendra Modi बिहार आकर जल्द देंगे बड़ी सौगात, विजय सिन्हा ने बताया ये 4 Express Way बनेंगे सिक्स लेन

बिहार के उपमुख्यमंत्री विजय सिन्हा ने गुरुवार को बताया कि प्रधानमंत्री जल्द ही बिहार आकर कई परियोजनाओं की सौगात देंगे.

बिहार के उप मुख्यमंत्री सह पथ निर्माण मंत्री विजय सिन्हा (Vijay Sinha) ने गुरुवार को कहा कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी (PM Narendra Modi) जल्द ही बिहार आकर जेपी सेतु के समानांतर छह लेन पुल, बक्सर में गंगा नदी पर पुल सहित कई सड़कों का शिलान्यास व उद्घाटन कर प्रदेश वासियों को डबल इंजन सरकार की उपलब्धियों की सौगात देंगे. बिहार के विकास के लिए यह परियोजनाएं मिल का पत्थर साबित होंगी.

इन Express Way को 6 लेन करने का अनुरोध

सिन्हा ने बताया कि बिहार की सीमा से गुजरने वाली चार एक्सप्रेस वे को छह लेन में बदलने का केंद्र सरकार से अनुरोध किया गया है. इनमें 519 किमी लंबी गोरखपुर-सिलीगुड़ी एक्सप्रेस वे, 650 किमी लंबी रक्सौल-हल्दिया एक्सप्रेस वे, बक्सर तक विस्तारित और पटना होते भागलपुर तक जाने वाली 345 किमी लंबी पूर्वांचल एक्सप्रेस वे और 215 किमी लंबी पटना-पूर्णिया एक्सप्रेस वे शामिल है.

41 हजार करोड़ रुपए से NHAI कर रही NH का निर्माण : Vijay Sinha

गुरुवार को सदन में 2024-25 के पथ निर्माण विभाग से संबंधित आय-व्ययक पर सरकार का जवाब देते हुए पथ निर्माण मंत्री ने बताया कि प्रधानमंत्री पैकेज के तहत बिहार में 56 हजार करोड़ की लागत से स्वीकृत 75 परियोजनाओं में से 36 पूर्ण हो चुके हैं, जबकि आठ आवंटित एवं शेष विभिन्न चरणों में प्रक्रियाधीन है. लगभग 41 हजार करोड़ रुपये की लागत से एनएचएआइ द्वारा राष्ट्रीय उच्च पथों का निर्माण किया जा रहा है.

21 बाइपास का हो रहा निर्माण : Vijay Sinha

विजय सिन्हा ने बताया कि 2680 करोड़ की लागत से 266 किमी लंबे छह स्टेट हाइवे का दो लेन में चौड़ीकरण व सुदृढ़ीकरण कार्य प्रगति पर है. 5153 करोड़ की अनुमानित लागत से 482 किमी लंबी नौ सड़कों व एक उच्चस्तरीय पुल के निर्माण की स्वीकृति प्रक्रियाधीन है. सुलभ संपर्कता के तहत 21 बाइपास पथों का 606 करोड़ की लागत से निर्माण हो रहा है, वहीं पांच बाइपास की 127.73 करोड़ की लागत से स्वीकृति प्रक्रियाधीन है.

कंट्रोल एंड कमांड सेंटर से सड़कों की रियल टाइम मॉनिटरिंग : Vijay Sinha

मंत्री विजय सिन्हा ने बताया कि 13 किमी से अधिक लंबी सड़कों की रियल टाइम मॉनिटरिंग को लेकर मुख्यालय में कंट्रोल एंड कमांड सेंटर की स्थापना की गयी है. इसकी उपयोगिता को देखते हुए खान एवं भूतत्व विभाग को इसे लागू करने का निर्देश दिया गया है. राज्य के 13500 से अधिक छोटे-बड़े पुलों के बेहतर रखरखाव को लेकर पुल अनुरक्षण प्रबंधन मार्गदर्शिया भी तैयार करायी गयी है.

मार्च प्रथम सप्ताह में बिहार आ सकते हैं पीएम : Vijay Sinha

जानकारी के अनुसार प्रधानमंत्री मार्च महीने में लोकसभा चुनाव 2024 के मद्देनजर बिहार आने वाले हैं. उनका संभावित दौरा मार्च के पहले सप्ताह में चंपारण में हो सकता है. हालांकि प्रधानमंत्री के बिहार आगमन को लेकर अभी तक कोई आधिकारिक घोषणा नहीं हुई है. लेकिन भाजपा की ओर से पीएम के बिहार दौरे को लेकर तैयारी की जा रही है. बता दें कि इससे पहले जनवरी-फरवरी में दो बार प्रधानमंत्री का बिहार दौरा स्थगित हो चुका है.

Also Read: बिहार में बिछ रहा सड़कों का जाल, इन जिलों में बन रहे दर्जन भर पुल और नेशनल हाइवे का जानिए ताजा अपडेट..

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

अन्य खबरें