1. home Hindi News
  2. state
  3. bihar
  4. unicef released shocking report on the havoc of 75 lakh children of bihar in coronavirus and lockdown period avh

Bihar के 75 लाख बच्चों की पढ़ाई चौपट, कोरोना के कहर पर यूनिसेफ ने जारी की चौंकाने वाली रिपोर्ट

By Prabhat khabar Digital
Updated Date
Bihar के 75 लाख बच्चों की पढ़ाई चौपट
Bihar के 75 लाख बच्चों की पढ़ाई चौपट
Prabhat Khabar

Bihar Lockdown News: बिहार में कोरोनावायरस कहर को देखते हुए सरकार ने लॉकडाउन की घोषणा की है. इसी बीच यूनिसेफ ने एक चौंकाने वाली रिपोर्ट जारी की है. यूनिसेफ ने अपने स्टडी में दावा किया है कि लॉकडाउन और कोरोना की वजह से बिहार में करीब 75 लाख बच्चों की पढ़ाई बंद हो गई है.

अंग्रेजी अखबार द न्यू इंडियन एक्सप्रेस ने यूनिसेफ के हवाले से अपनी रिपोर्ट में कहा है कि बिहार में लॉकडाउन की पिछले एक साल में 75 लाख से अधिक स्कूली बच्चों की पढ़ाई बंद हो गई. स्टडी में कहा गया है कि बच्चों की पढ़ाई बंद होने की बड़ी वजह ऑनलाइन सामाग्री नहीं होना है. रिपोर्ट में कहा गया है कि जिन बच्चों की पढ़ाई बंद हुई है, वो कुल 31% से अधिक है.

7 लाख स्टूडेंट्स को दोबारा पढ़ाई शुरू करने का भरोसा नहीं

यूनिसेफ ने स्टडी में कहा है कि करीब 7 लाख छात्रों को फिर से पढ़ाई में लौटने का भरोसा नहीं है. इनमें से अधिकांश लड़कियां है. रिपोर्ट में कहा गया है कि बिहार में 5.49 % लड़कियों को फिर से पढ़ाई में लौटने की उम्मीद नहीं है, जबकि 0.2% लड़कों को लगता है कि वे फिर से स्कूल का मुंह नहीं देख सकेंगे.

क्या कहते हैं अधिकारी

यूनिसेफ की स्टडी पर बिहार के शिक्षा विभाग के अतिरिक्त मुख्य सचिव संजय कुमार ने कहा कि इस मामले को हमने संज्ञान में लिया है. हमारी कोशिश है कि जल्द से जल्द बिहार में ऑनलाइन क्लास गति पकड़े, इसके लिए केंद्र से इक्विपमेंट की भी मांग की है. सरकार की कोशिश सभी लोगों को शिक्षा देने की है.

बिहार सरकार ने डीडी पर शुरू किया कार्यक्रम

बताते चलें कि ऑनलाइन क्लास के अलावा बिहार सरकार दूरदर्शन पर बच्चों को पढ़ाने के लिए कार्यक्रम की शुरुआत की थी. शिक्षा विभाग के बिहार शिक्षा परियोजना परिषद द्वारा यूनिसेफ के सहयोग से इस पाठशाला का संचालन किया जा रहा है. जिसका प्रसारण दूरदर्शन के डीडी बिहार चैनल पर सोमवार से सुबह 10 बजे से 12 बजे के बीच किया जा रहा है.

Posted By : Avinish Kumar Mishra

Share Via :
Published Date

संबंधित खबरें

अन्य खबरें