1. home Hindi News
  2. state
  3. bihar
  4. sitamarhi
  5. sitamrhi nira is going to be available in mango lichi and orange flavour peda and jaggery going to be made

सीतामढ़ी में मैंगो, लीची और ऑरेंज फ्लेवर में मिलेगा नीरा, बनाया जाएगा पेड़ा, गुड़ और आइसक्रीम

सीतामढ़ी जिले में ताड़ी व्यवसाय से जुड़े लोग अब नीरा का उत्पादन करेंगे. नेचुरल, मैंगो, लीची व ऑरेंज फ्लेवर में नीरा के साथ गुड़ व पेड़ा का भी उत्पादन किया जायेगा.

By Prabhat Khabar Print Desk
Updated Date
सीतामढ़ी डीएम सुनील कुमार यादव की मौजूदगी में नीरा विक्रय केंद्र का उद्घाटन करती जीविका दीदी
सीतामढ़ी डीएम सुनील कुमार यादव की मौजूदगी में नीरा विक्रय केंद्र का उद्घाटन करती जीविका दीदी
प्रभात खबर

सीतामढ़ी जिले में नीरा उत्पाद को बढ़ावा देने के तहत जिला प्रशासन की ओर से नीरा उत्पादकों को प्रोत्साहित किया जा रहा है. इसके अंतर्गत जिले के विभिन्न प्रखंड स्तर पर नीरा काउंटर खोले जाएंगे. जिले में ताड़ी व्यवसाय से जुड़े लोग अब नीरा का उत्पादन करेंगे.

जीविका दीदी ने फीता काटकर उद्घाटन किया

नेचुरल, मैंगो, लीची व ऑरेंज फ्लेवर में नीरा के साथ गुड़ व पेड़ा का भी उत्पादन किया जायेगा. डीएम सुनील कुमार यादव ने बुधवार को बेलसंड प्रखंड की भंडारी पंचायत में अनमोल जीविका की ओर से बन रहे नीरा उत्पादन समूह नीरा संगठन एवं विक्रय केंद्र का निरीक्षण किया. इससे पूर्व डीएम की मौजूदगी में नीरा विक्रय केंद्र का जीविका दीदी ने फीता काटकर उद्घाटन किया.

डीएम ने चखा नीरा का स्वाद

निरीक्षण के क्रम में डीएम सुनील कुमार यादव ने ताड़ी व्यवसाय से जुड़े पासी समुदाय के परिवार से मिलकर बात की एवं सभी लोगों से नीरा उत्पादन के लाभ के बारे में बताया. डीएम ने खजूर पेड़ से प्राप्त मीठे नीरा का स्वाद लिया. वहां उपस्थित अधिकारी से नीरा उत्पादन से लेकर बिक्री तक कैसे कोल्ड स्टोरेज चेन मेंटेन किया जाता है, इसकी जानकारी ली.

आइसक्रीम, पेड़ा, गुड़ का भी उत्पादन

इसमें नेचुरल, मैंगो, लीची, ऑरेंज नीरा फ्लेवर का उत्पादन होगा. साथ ही आइसक्रीम, पेड़ा, गुड़ का भी उत्पादन किया जाएगा. जिला मुख्यालय सहित अनुमंडल मुख्यालय प्रखंड मुख्यालय में स्टॉल लगाकर इसकी बिक्री की जायेगी.

रोजगार का अवसर प्राप्त होगा

डीएम ने बताया कि इस व्यवसाय से जुड़े पासी समुदाय के लोगों की आर्थिक स्थिति सुदृढ़ होगी. साथ ही रोजगार का अवसर प्राप्त होगा. व्यवसाय के लिए जीविका के माध्यम से सभी सुविधाएं दी जाएंगी. उक्त कार्यक्रम में उत्पाद अधीक्षक प्रदीप कुमार, डीपीएम (जीविका) इंदु शेखर, ओएसडी सौरभ कुमार व पासी समाज के नीरा को - ऑपरेटिव अध्यक्ष श्याम चौधरी के साथ राजू चौधरी, शिवचंद्र चौधरी व जीविका दीदियां मौजूद थीं.

Share Via :
Published Date

संबंधित खबरें

अन्य खबरें