24.1 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Advertisement

श्रावणी मेले की तैयारी में जुटा प्रशासन, सुल्तानगंज गंगा घाट की जानिए क्या है तैयारी…

Shravani Mela 2024: सुलतानगंज नगर परिषद के सभागार में गुरुवार को श्रावणी मेला की तैयारी को लेकर प्रमंडलीय आयुक्त दिनेश कुमार की अध्यक्षता में बैठक की गई. इस बैठक में श्रावणी मेले की तैयारी को लेकर की अहम फैसले लिए गए.

Shravani Mela 2024: सुलतानगंज नगर परिषद के सभागार में गुरुवार को श्रावणी मेला की तैयारी को लेकर प्रमंडलीय आयुक्त दिनेश कुमार की अध्यक्षता में बैठक की गई. जिसमें विद्युत विभाग के अभियंताओं को निर्देशित किया कि मेला में ऐसी व्यवस्था होनी चाहिए कि कहीं भी विद्युत आपूर्ति बाधित होने पर 10 से 15 मिनट के अंदर ट्रांसफार्मर बदला जा सके. बिजली के तार और पोल को भी निरीक्षण कर लेने को निर्देश दिया गया है.

उन्होंने कहा कि फायर फाइटिंग के लिए भी व्यवस्था रखी जाए. सीढ़ी घाट, जहाज घाट सहित सुलतानगंज मेला क्षेत्र और पार्किंग स्थल में जाने आने के लिए अलग-अलग रास्ते जाएंगे. जहां रास्ता संकरा हो वहां पुलिस और स्वयंसेवक की व्यवस्था रखी जाए, एंट्री और एग्जिट बिल्कुल अलग-अलग होनी चाहिए.

नहाने और पीने के लिए अलग-अलग पानी की व्यवस्था

प्रमंडलीय आयुक्त पीएचइडी को भी निर्देश दिए हैं कि नहाने और पीने के लिए अलग-अलग पानी की व्यवस्था करें. इसकी जानकारी भी अंकित करें ताकि कांवरियों को जानकारी मिल सके.

ठहराव स्थल पर पुख्ता इंतेजाम

उन्होंने निर्देश दिया कि कुछ व्हीलचेयर की भी व्यवस्था रखी जाए. उन्होंने स्वास्थ्य शिविर की संख्या बढ़ाने व एंबुलेंस की व्यवस्था धांधी, बेलारी और कृष्णगढ़ में रखने के भी निर्देश दिए. ठहराव स्थल व भीड़-भाड़ वाले इलाके में लगातार ब्लीचिंग पाउडर का छिड़काव और साफ सफाई की व्यवस्था किया जाएगा. ठहराव स्थल पर पंखा, पानी का पुख्ता इंतजाम, पंडाल को खुला रखा जाए, ताकि खुली हवा मिल सके. महिलाओं के लिए चेंजिंग रूम की भी व्यवस्था की जाएगी.

मेला क्षेत्र में ई-रिक्शा की व्यवस्था रहे- डीएम

जिलाधिकारी द्वारा ई-रिक्शा की व्यवस्था भी रखने के निर्देश दिए गए हैं. उन्होंने कहा कि शौचालय के बाहर भी सीसीटीवी की व्यवस्था की जाएगी, ताकि देखा जा सके कि सफाईकर्मी लगातार कार्यरत है या नहीं. प्रत्येक तीन व्यक्ति के जाने के बाद शौचालय की सफाई होनी चाहिए. साथ ही फीडबैक फॉर्म भी रखा जाएगा, ताकि कांवरिया अपना फीडबैक भी देते रहें.

उन्होंने कहा कि दुकानदार अपनी दुकान के बाहर डस्टबिन रखेंगे. फूड इंस्पेक्टर लगातार खाद्य सामग्रियों की जांच करेंगे. इसके साथ ही प्लास्टिक का प्रयोग न हो इसे डिसकैरेज किया जाएगा. सिविल सर्जन को ओआरएस का पैकेट, सर्पदंश की दवा, रेबीज का इंजेक्शन व अन्य आवश्यक दावा को रखने के निर्देश दिये गए हैं.

नौ दिनों में पूरा होगा एनएच-80 का निर्माण कार्य

सुलतानगंज-भागलपुर एनएच-80 के संबंध में कार्यपालक अभियंता (पथ प्रमंडल) द्वारा बताया गया कि नौ दिनों के अंदर पथ निर्माण का कार्य पूरा कर लिया जायेगा. साढ़े चार किलोमीटर कार्य बचा हुआ है.

आठ अस्थाई थाना बनाया जाएगा

लॉ एंड ऑर्डर के संबंध में वरीय पुलिस अधीक्षक आनंद कुमार ने बताया कि मेला क्षेत्र में आठ अस्थाई थाना बनाया जाएगा. दो-दो सेक्टर प्रति थाना बनाया जाता है. इसके अंतर्गत चार पहिया और मोटरसाइकिल गश्ती दल 24 घंटे कार्यरत रहेगा. किसी प्रकार की समस्या होने पर 112 नंबर पर कॉल करने की सुविधा दी गयी है.

जहाज घाट पर चलंत शौचालय

बता दें कि मेला क्षेत्र में 375 अस्थाई शौचालय और 211 स्थाई शौचालय रहेगा. समय समय पर सफाई करने के निर्देश दिए गए हैं. जहाज घाट पर चलंत शौचालय की व्यवस्था रखी गई है.

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

Advertisement

अन्य खबरें

ऐप पर पढें