35.1 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Advertisement

Sarkari Naukri: बिहार में 3 लाख शिक्षक होंगे बहाल, नियोजन का तरीका बदला, जानें कब शुरू होगी नियुक्ति प्रक्रिया

Sarkari Naukri: बिहार में 3 लाख से अधिक शिक्षकों की बहाली शुरू होगी. शिक्षा मंत्री ने नई नियुक्ति नियमावली को मंजूरी दे दी है. नियोजन का तरीका भी अब बदला है. जानिए कब से शुरू होगी नियुक्ति की प्रक्रिया..

Bihar Teacher Vacancy: बिहार में शिक्षक बनने का सपना देख रहे अभ्यर्थियों के लिए खुशखबरी है. सातवें चरण की शिक्षक नियुक्ति का रास्ता अब साफ हो गया है. इस साल शिक्षा विभाग 3 लाख शिक्षकों की बहाली सातवें चरण के तहत करेगा. दरअसल, सूबे के शिक्षा मंत्री डॉ चंद्रशेखर की ओर से नियुक्ति नियमावली को मंजूरी मिल गयी है. अब कैबिनेट में इसे अंतिम मुहर के लिए पेश किया जाएगा.

शिक्षक नियुक्ति प्रक्रिया में बड़ा बदलाव

शिक्षक नियुक्ति प्रक्रिया में सरकार ने बड़ा बदलाव करने का फैसला लिया है. प्रस्तावित नियमावली में अब शिक्षक नियोजन का अधिकार पंचायतों व नगर निकायों से वापस लेकर एक एकीकृत आयोग को सौंपा जा रहा है. यानी अब 38 जिलों में केवल 38 ही नियोजन इकाई रहेगी. पहले इसकी संख्या 9222 थी. अब जिलास्तर पर एक ही नियुक्ति प्राधिकार रहेगा.

कब शुरू होगी नियोजन प्रक्रिया

कैबिनेट में स्वीकृति के बाद 7वें चरण की शिक्षक नियोजन प्रक्रिया शुरू हो जाएगी. शिक्षा मंत्री ने अपने ट्वीट में इसे महागठबंधन सरकार के द्वारा 10 लाख नौकरी देने के वादे से जोड़कर पेश किया. बता दें कि विधि और पंचायती राज विभाग ने भी इसे मंजूरी दे दी है. वहीं नई बहाली नियमावली को लेकर इस चरण की नियुक्ति एक नए कदम के रूप में देखी जा रही है.

Also Read: बिहार में सातवें चरण की नयी शिक्षक नियुक्ति नियमावली तैयार, जानें क्या है इस बार बहाली की प्रक्रिया और नियम
पंचायती राज संस्थाओं को अलग किया गया.

बता दें कि नयी नियमावली के तहत विशेष शिक्षक व प्रयोगशाला सहायकों की नियुक्ति के लिए प्रावधान प्रस्तावित किया गया है. प्रधानाध्यापक के पद को प्रमोशन से भरे जाने का प्रावधान इसमें नहीं है. जिलास्तर पर विषयवार अलग-अलग संवर्ग होंगे. वहीं इस बार नियुक्ति प्रक्रिया से पंचायती राज संस्थाओं को अलग कर दिया जाएगा.

शिक्षक की बहाली का बेसब्री से इंतजार

बता दें कि बिहार में शिक्षक की बहाली का इंतजार बेसब्री से अभ्यर्थी कर रहे हैं. सातवें चरण की नियुक्ति नियमावली को मंजूरी मिलने से अभ्यर्थियों में आस जगी है कि अब जल्द ही कैबिनेट की प्रक्रिया भी संपन्न होगी और नियुक्ति प्रक्रिया शुरू होगी.

Published By: Thakur Shaktilochan

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

Advertisement

अन्य खबरें