24.1 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Advertisement

छपरा में नामांकन को लेकर दो दर्जन मजिस्ट्रेट तैनात

आज से सारण संसदीय क्षेत्र के लिए एडीएम कार्यालय कक्ष में होगा नामांकन, सारण और महाराजगंज के लिए छह उम्मीदवारों ने खरीदा नामांकन फाॅर्म.

छपरा (सदर). आगामी लोकसभा आम चुनाव के मद्देनजर 26 अप्रैल यानी आज से सारण संसदीय निर्वाचन क्षेत्र तथा 29 अप्रैल से महाराजगंज संसदीय निर्वाचन क्षेत्र के लिए नामांकन को ले दोनों निर्वाची पदाधिकारियों के कार्यालय कक्ष में एक ओर जहां भारी संख्या में सहायक निर्वाची पदाधिकारी तैनात किए गये है. वहीं विधि व्यवस्था एवं यातायात के मद्देनजर दो दर्जन स्थानें पर ड्रॉप गेट लगाकर मजिस्ट्रेट एवं पुलिसबल की तैनाती की गयी है. सारण संसदीय निर्वाचन क्षेत्र के लिए एडीएम सह निर्वाची पदाधिकारी एसएस पांडेय के कार्यालय कक्ष में सहायक निर्वाची पदाधिकारी के रूप में डीएसओ, जिला भूअर्जन पदाधिकारी, सदर एसडीओ, मढ़ौरा एसडीओ, सोनपुर एसडीओ, डीआरडीए निदेशक, मढ़ौरा अनुमंडल लोक शिकायत निवारण पदाधिकारी, सोनपुर डीसीएलआर को तैनात किया गया है. जबकि महाराजगंज संसदीय क्षेत्र के निर्वाची पदाधिकारी सह डीएम के कार्यालय कक्ष में नामांकन में सहयोग के लिए सहायक निर्वाची पदाधिकारी के रूप में डीडीसी, नगर आयुक्त, एडीएम पीजीआरओ, एसडीओ महाराजगंज, डीसीएलआर महाराजगंज, डीसीएलआर सदर छपरा, डीसीएलआर मढ़ौरा, जिला पंचायत राज पदाधिकारी तथा वरीय उप समाहर्ता, जिला सामान्य शाखा को तैनात किया गया है. इसके अलावें नगर थाना गेट के सामने मुख्य सड़क, समाहरणालय जाने वाले मुख्य मार्ग, नगर पालिका चौक से समाहरणालय जाने वाली सड़क, नगरपालिका चौक से गांधीचौक जाने वाली सड़क, न्यायालय से समाहरणालय की ओर से आने वाली आंतरिक मार्ग के अलवें दारोगा राय चौक, पीर बाबा के माजार, मलखाना चौक, राजेंद्र स्टेडियम के निकट, सदर एसडीओ आवास मोड़, मजहरूल हक एकता भवन जाने वाली सड़क, सर्किट हाउस, महमूद चौक जाने वाली सड़क आदि सड़कों पर भी ड्रॉप गेट बनाकर मजिस्ट्रेट व पुलिस बल की तैनाती की गयी है. वहीं समाहरणालय के आस-पास कम से कम सात जिला स्तर के पदाधिकारियों को स्थायी मजिस्ट्रेट के रूप में जहां तैनात किया गया है. वहीं भीड़-भाड़ के मद्देनजर ब्रहमपुर तीन मुहानी, मेथवलिया चौक, सांढ़ा ढ़ाला, श्यामचक, गांधी चौक, सांढ़ा मठिया मोड़ के पास भी विभिन्न प्रखंडों के सीओ एवं बीडीओ के साथ-साथ पुलिस पदाधिकारी को तैनात किया गया है. जिससे उम्मीदवारों एवं उनके समर्थकों की गतिविधियों पर नजर रखने के साथ-साथ यातायात व्यवस्था को सुचारू बनाकर आदर्श आचार संहिता का अनुपालन कराया जाये.

पूर्वाहन 11 बजे से अपराहन तीन बजे तक नामांकन अवधि में सीसीटीवी व वीडियोग्राफी की व्यवस्था

आयोग के निर्देश के आलोक में पूर्वाहन 11 बजे से अपराहन तीन बजे तक चलने वाली नामांकन प्रक्रिया के दौरान निर्वाची पदाधिकारी के कार्यालय कक्ष परिसर में लाउड स्पीकर की व्यवस्था के साथ-साथ सीसीटीवी कैमरा व वीडियोग्राफी की व्यवस्था की गयी है. साथ ही परिसर में हर रोज सेनिटाइजेशन की व्यवस्था का भी निर्देश दिया गया है. जिससे नामांकन प्रक्रिया बिना किसी परेशानी के संपन्न हो सके. नामांकन के दौरान नामांकन के लिए आये प्रत्याशियों के वाहनों के लिए डीडीसी कार्यालय परिसर, राजकीय कन्या उवि छपरा तथा जगदम महाविद्यालय में पार्किंग स्थल बनाया गया. डीएम ने 26 से लेकर 6 मई तक जिला नियंत्रण कक्ष के निकट सुबह 9 बजे से शाम छह बजे एक वज्रवाहन की प्रतिनियुक्ति के अलावें जिला नियंत्रण कक्ष को संचालित करने व अग्नीशम दस्ता की तैनाती सुनिश्चित करने का निर्देश दिया है. विधि व्यवस्था का वरीय प्रभार एडीएम पीजीआरओ संजय कुमार, अपर पुलिस अधीक्षक डॉ. राकेश कुमार को दिया गया है.

सारण और महाराजगंज के लिए छह उम्मीदवारों ने खरीदा नामांकन फाॅर्म

छपरा (सदर). आगामी लोकसभा चुनाव के दौरान 19 महाराजगंज तथा 20 सारण संसदीय निर्वाचन क्षेत्र के लिए नामांकन हेतु अबतक छह उम्मीदवारों ने निर्धारित शुल्क जमा कर फार्म खरीद लिया है. जिसमें एक महिला उम्मीदवार शामिल है. उप निर्वाचन पदाधिकारी जावेद एकबाल के अनुसार सारण संसदीय निर्वाचन क्षेत्र के लिए रसूलपुर के गजेंद्र प्रसाद चौरसिया, दरियापुर के रामेश्वर प्रसाद राय, गड़खा रोड की आरती कुमारी, अमनौर सिरिसिया के पूर्व विधायक शत्रुघ्न तिवारी उर्फ चोकर बाबा तथा दरियापुर के अविनाश कुमार शामिल है. वहीं महाराजगंज संसदीय निर्वाचन क्षेत्र के लिए अभी एक उम्मीदवार ने नामांकन पत्र खरिदा है जो सीवान जिले के बसतपुर के त्रिभुवन राम बताये जाते है. सामान्य उम्मीदवारों के लिए आयोग द्वारा नामांकन शुल्क की राशि 25 हजार रुपये जबकि एससी-एसटी उम्मीदवारों के लिए 12500 रुपये निर्धारित है. हालांकि इन दोनों ससदीय क्षेत्रों के एडीएम या महागठबंधन के किसी भी उम्मीदवार द्वारा नामांकन पत्र नहीं खरीदा गया है. नामांकन 26 अप्रैल से तीन मई तक सारण संसदीय निर्वाचन क्षेत्र में तथा 29 अप्रैल से 5 मई तक महाराजगंज संसदीय निर्वाचन क्षेत्र के लिए नामांकन होगा.

डिस्क्लेमर: यह प्रभात खबर समाचार पत्र की ऑटोमेटेड न्यूज फीड है. इसे प्रभात खबर डॉट कॉम की टीम ने संपादित नहीं किया है

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

Advertisement

अन्य खबरें

ऐप पर पढें