25.1 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Advertisement

मेल व एक्सप्रेस ट्रेनों के एसी क्लास में विशेष जांच

पूर्व मध्य रेल के अंतर्गत आने वाले राज्यों के विभिन्न भागों में लू चल रही है. अगले कुछ दिनों में इसके और अधिक क्षेत्रों में फैलने की संभावना है. इन सबको ध्यान में रखते हुए सोनपुर मंडल के मंडल रेल प्रबंधक विवेक भूषण सूद के निर्देश पर सोनपुर मंडल द्वारा ट्रैक संरक्षा की पर्याप्त व्यवस्था की गई है.

समस्तीपुर : पूर्व मध्य रेल के अंतर्गत आने वाले राज्यों के विभिन्न भागों में लू चल रही है. अगले कुछ दिनों में इसके और अधिक क्षेत्रों में फैलने की संभावना है. इन सबको ध्यान में रखते हुए सोनपुर मंडल के मंडल रेल प्रबंधक विवेक भूषण सूद के निर्देश पर सोनपुर मंडल द्वारा ट्रैक संरक्षा की पर्याप्त व्यवस्था की गई है. साथ ही ट्रैक संरक्षा के मद्देनजर ट्रैक पेट्रोलिंग भी बढ़ा दी गई है. मंडल द्वारा इमारतों में आग से बचाव, विशेष रूप से सर्विस बिल्डिंग, ट्रैक के किनारे, रोलिंग स्टॉक, विद्युत स्थापना आदि के लिए विशेष ध्यान दिया जा रहा है. विदित हो कि स्टेशनों, ट्रेनों में तथा ट्रैक एवं स्टेशनों के किनारे काम करने वाले कर्मचारियों के लिए पानी की उपलब्धता सुनिश्चित की गई है. जिससे कि उन्हें प्यास लगने पर तत्काल तथा पर्याप्त पीने के पानी मिल सके. किसी भी चिकित्सा आपात स्थिति से निपटने के लिए रणनीतिक स्थानों पर स्वास्थ्य और सहायता बूथ की स्थापना की गई है. मंडल द्वारा लॉबी, स्टेशनों, प्रमुख कार्य केंद्रों तथा जहां ट्रैक के किनारे काम करने वाले कर्मचारी हों वहां ओआरएस का निःशुल्क वितरण और उपलब्धता सुनिश्चित की गई है. महिला कल्याण संगठन ने संयुक्त रूप से ग्रीष्मकालीन सेवा कार्य शुरू किया गया है. जिसके अंतर्गत सोनपुर रेलवे स्टेशन के प्लेटफार्म पर स्काउट एवं गाइड के सदस्य द्वारा यात्रियों के लिए शीतल जल काउंटर लगाया गया है. यात्रियों को स्काउट गाइड के सदस्यों द्वारा शीतल पेयजल पिलाया जा रहा है. यह व्यवस्था मंडल के सभी प्रमुख स्टेशनों पर की गई है। जहां वाणिज्य विभाग के कर्मियों तथा स्काउट एवं गाइड के कैडेट्स द्वारा ट्रेनों में तथा प्लेटफार्मों पर निःशुल्क पीने के पानी उपलब्ध कराया जा रहा है. मंडल रेल प्रबंधक महोदय के निर्देश पर सभी मेल, एक्सप्रेस ट्रेनों के एसी डिब्बे में बिना टिकट अथवा प्राधिकार के चलने वाले अनाधिकृत पैसेंजर्स की धर-पकड़ के लिए व्यापक अभियान छेड़ा जा चुका है और ऐसे यात्रियों की पहचान कर उनसे भारी जुर्माना वसूला जा रहा है.

डिस्क्लेमर: यह प्रभात खबर समाचार पत्र की ऑटोमेटेड न्यूज फीड है. इसे प्रभात खबर डॉट कॉम की टीम ने संपादित नहीं किया है

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

Advertisement

अन्य खबरें

ऐप पर पढें