25.1 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Trending Tags:

Advertisement

त्योहारों में नहीं बदला जायेगा प्लेटफॉर्म भीड़भाड़ वाले स्टेशनों पर होगी बेरिकेडिंग

सहरसा : आने वाले दिनों में होली त्योहार को लेकर रेल मंडल के अधिकारी और आरपीएफ पहले से से अलर्ट है. सहरसा से समस्तीपुर सहित डिवीजन के अंतर्गत अधिक भार वाले स्टेशनों को चिह्नित किया जा रहा है. ताकि रेल यात्रियों को बेहतर सुविधा और सुरक्षा मिल सके. इसके लिए मंडल स्तर पर आरपीएफ अधिकारियों […]

सहरसा : आने वाले दिनों में होली त्योहार को लेकर रेल मंडल के अधिकारी और आरपीएफ पहले से से अलर्ट है. सहरसा से समस्तीपुर सहित डिवीजन के अंतर्गत अधिक भार वाले स्टेशनों को चिह्नित किया जा रहा है. ताकि रेल यात्रियों को बेहतर सुविधा और सुरक्षा मिल सके. इसके लिए मंडल स्तर पर आरपीएफ अधिकारियों ने कई महत्वपूर्ण निर्णय लिया है. परिचालन विभाग से लेकर सुरक्षा और सुविधा संबंधित सभी रेल विभागों के अधिकारियों और कर्मचारियों को जल्द ही सूचना दी जायेगी.
इस बार आरपीएफ अधिकारियों ने भीड़-भाड़ वाले स्टेशनों पर भीड़-भाड़ से निबटने के लिए कई महत्वपूर्ण निर्णय लिया है. समस्तीपुर डिवीजन के आरपीएफ अधिकारियों की मानें तो अब होली में कुछ ही दिन शेष रह गये हैं. ट्रेनों और स्टेशनों पर आने जाने वाले यात्रियों की भीड़ बढ़ने लगी है. पूर्ण सुरक्षा के लिए आरपीएफ, जीआरपी और लोकल पुलिस की भी चयनित स्टेशनों पर तैनाती की जायेगी. वहीं जरूरत पड़ने पर ट्रेनों में भी तैनाती होगी.
नहीं बदलेगा प्लेटफॉर्म: त्योहार का समय निकट है. ऐसे में सहरसा जंक्शन पर आने जाने वाले यात्रियों की भीड़ बढ़ेगी. ऐसे में रेल मंडल की बैठक में आरपीएफ और रेल मंडल के अधिकारियों ने निर्णय लिया है कि त्योहार पर अब प्लेटफॉर्म में परिवर्तन नहीं किया जायेगा.
नयी दिल्ली और इलाहाबाद स्टेशनों का हवाला देते हुए त्योहारों में परिचालन विभाग काम करेगी. आरपीएफ अधिकारियों के अनुसार लंबी दूरी की वैसी ट्रेन, जिनमें भीड़ भाड़ अधिक होती है, निर्धारित प्लेटफॉर्म से ही खोली जायेगी.
प्लेटफॉर्म में कोई बदलाव नहीं किया जायेगा. ताकि अचानक प्लेटफॉर्म चेंज होने पर कोई भगदड़ ना मच सके. बता दें कि छठ पर्व में वर्ष 2009 में बिहार संपर्क क्रांति ट्रेन के अचानक प्लेटफॉर्म फार्म चेंज होने पर भगदड़ मच गयी थी और कई यात्री की जानें गयी थी. वहीं वर्ष 2011 में इलाहाबाद स्टेशन पर भी ऐसी घटना हो चुकी है.
प्लेटफॉर्म पर होगी बेरिकेडिंग की व्यवस्था: सहरसा जंक्शन से वैशाली, जनसाधारण एक्सप्रेस सहित कई महत्वपूर्ण ट्रेनें खुलती है. इन ट्रेनों में फिलहाल लंबी दूरी की ट्रेनों को चयनित किया जा रहा है. इसके तहत सामान्य कोच में चढ़ने वाले यात्रियों के लिए बेरीकेडिंग की व्यवस्था की जायेगी. ताकि एक लेन में यात्री ट्रेन में चढ़ और उतर सके. आरपीएफ द्वारा जारी निर्देश सहरसा सहित डिवीजन के अंतर्गत सभी पोस्ट को भेज दी जायेगी.
एक कंपनी एडिशनल फोर्स की मांग: आरपीएफ अधिकारियों के अनुसार होली त्योहार में सहरसा जंक्शन सहित अन्य स्टेशनों पर काफी भीड़ बढ़ेगी. यात्री सुरक्षा के लिए उच्च स्तर पर एक कंपनी एडिशनल फोर्स की मांग की गयी है. अधिकारियों के अनुसार सुरक्षा को लेकर आरपीएफ जवानों को खास निर्देश दिये जायेंगे.
त्योहार तक प्रत्येक दिन सिक्योरिटी हेल्पलाइन नंबर का प्रचार-प्रसार यात्रियों के बीच किया जायेगा. वहीं प्लेटफॉर्म पर एक जगह भीड़ इकट्ठी होनी नहीं दी जायेगी. फुटओवर ब्रिज पर यात्रियों को बैठने की इजाजत नहीं दी जायेगी. अगर कोई यात्री बैठता है तो आरपीएफ द्वारा तुरंत हटाया जायेगा.
समय पर होगा ट्रेनों का परिचालन: आरपीएफ अधिकारियों ने बताया कि त्योहार में सहरसा जंक्शन से समय पर ट्रेनों का परिचालन किया जायेगा. ताकि प्लेटफॉर्म पर अनावश्यक रूप से भीड़ ना हो, इसके लिए परिचालन विभाग को लिखित में सूचना भेजी जायेगी, आग्रह किया जायेगा कि जिन ट्रेनों में अधिक भीड़ चल रही है ट्रेनों का परिचालन निर्धारित समय पर किया जाये.
कहते हैं अधिकारी
आरपीएफ के सहायक कमांडेंट एक के लाल ने बताया कि होली त्योहार को लेकर रेल यात्रियों की सुरक्षा के लिए अतिरिक्त सुरक्षा बल की मांग की गयी है. भीड़-भाड़ वाले स्टेशनों पर लोकल पुलिस जीआरपी और आरपीएफ की तैनाती होगी. सिक्यूरिटी हेल्पलाइन नंबर का प्रचार प्रसार किया जायेगा. परिचालन विभाग से आग्रह किया जा रहा है कि भीड़-भाड़ वाले ट्रेनों को निर्धारित समय पर रवाना करें. वहीं शराब तस्करी पर भी विशेष नजर रहेगी.

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

Advertisement

अन्य खबरें