25.1 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Advertisement

समय से पहले मानसून के प्रवेश करने की बन रही संभावना

मौसम विभाग का पूर्वानुमान, समय से पहले आया मानसून तो होगी अच्छी बारिश

मौसम विभाग का पूर्वानुमान, समय से पहले आया मानसून तो होगी अच्छी बारिशपूर्णिया. भीषण गर्मी के बीच अब मौसम करवट बदलने के मूड में है. हालांकि शनिवार को मौसम का मिजाज काफी गर्म रहा और न्यूनतम तापमान दो डिग्री तक चढ़ गया पर अगले दो दिनों में राहत मिलने की गुंजाइश नजर आ रही है. वैसे, आईएमडी की मानें तो इस साल समय से पहले मानसून पूर्णिया में प्रवेश कर सकता है. इसकी संभावना ज्यादा बन रही है. याद रहे कि पिछले साल 13 जून को पूर्णिया के रास्ते मानसून का बिहार प्रवेश हुआ था. मौसम विशेषज्ञों की मानें तो बंगाल की खाड़ी में बन रहे चक्रवातीय परिसंचरण क्षेत्र एवं दक्षिण पश्चिम मानसून की सक्रियता का असर कमोबेश सीमांचल के इलाकों पर हो सकता है जिससे अगले दो दिनों में कहीं-कहीं हल्की बारिश भी हो सकती है. इससे गर्मी से राहत की उम्मीद बंध रही है. मौसम विशेषज्ञों के मुताबिक इस साल मानसून 10 से 12 जून के बीच आने की संभावना है. यह सामान्यतः आने वाली तिथि से 4 दिन पहले है. इससे पहले प्री मानसून बारिश 22 मई के बाद शुरू होने की संभावना है जो गर्मी से राहत देने वाली है. मौसम विभाग ने यह भी स्पष्ट किया है कि मानसून आगमन की तिथि में चार दिन का पूर्व-पश्चावर्तन संभावित है. अतः केरल में मानसून का आगमन 28 मई से 3 जून के मध्य होने की संभावना है. मौसम वैज्ञानिकों का मानना है कि यदि केरल में मानसून समय से पहले प्रवेश करता है, तो बिहार में भी पूर्णिया के रास्ते मानसून समय से पहले ही प्रवेश करेगा. मौसम विशेषज्ञों की मानें तो इस साल सामान्य से अधिक वर्षा होने का भी पूर्वानुमान है जिससे बारिश की अवधि लंबी हो सकती है. मौसम विभाग के अनुसार, अगले तीन से पांच सप्ताह में ला-नीना की स्थिति बनने का अनुमान है. ला-नीना की स्थिति के चलते इस वर्ष सामान्य से अधिक वर्षा होने की संभावना जताई जा रही है.

गर्म रहा मौसम का मिजाज :

शनिवार को पूर्णिया में छिटपुट रूप से बादल जरूर नजर आये पर मौसम का मिजाज पूरी तरह गर्म रहा. आलम यह रहा कि न्यूनतम तापमान में दो डिग्री की बढ़ोत्तरी हो गई जबकि अधिकतम तापमान की रीयल फीलिंग 40 डिग्री से अधिक महसूस की गई. सुबह से आसमान आग बरसाता रहा जबकि दोपहर गर्म हवा के थपेड़ों के कारण हीट वेव का प्रभाव बना रहा. इसका असर लोगों के दैनिक दिनचर्या पर भी हुआ. सड़कों पर सन्नाटा पसरा रहा जबकि बाजार से ग्राहक नदारद रहे. कलेक्ट्रेट में भी बहुत चहल-पहल नहीं दिखी. इस बीच पूर्णिया में मौसम का अधिकतम तापमान 39.0 एवं न्यूनतम तापमान 29.0 डिग्री सेल्सियस रिकार्ड किया गया. इससे पहले शुक्रवार को न्यूनतम तापमान 27.0 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया था.

डिस्क्लेमर: यह प्रभात खबर समाचार पत्र की ऑटोमेटेड न्यूज फीड है. इसे प्रभात खबर डॉट कॉम की टीम ने संपादित नहीं किया है

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

Advertisement

अन्य खबरें

ऐप पर पढें