20.1 C
Ranchi
Monday, March 4, 2024

BREAKING NEWS

Trending Tags:

Sonpur Mela 2023: सोनपुर मेला में गुलजार हुआ घोड़ा बाजार, नौटंकी की जगह बढ़ी थियेटरों की मांग

विश्व प्रसिद्ध व एशिया का सबसे बड़ा हरिहर क्षेत्र सोनपुर मेले(world famous sonpur fair) का आज से आगाज हो रहा है. इस बार मेले में आने वाले लोगों के मनोरंजन की भरपूर व्यवस्था की गयी है.

world famous sonpur fair विश्व प्रसिद्ध व एशिया का सबसे बड़ा हरिहर क्षेत्र सोनपुर मेले का आज से आगाज हो रहा है. इस बार मेले में आने वाले लोगों के मनोरंजन की भरपूर व्यवस्था की गयी है. ऐतिहासिक सोनपुर पशु मेले के रूप में हरिहर क्षेत्र सोनपुर मेला की ख्याति आज भी बरकरार है. भले ही अब यहां पशुओं की बिक्री में कमी आयी है, लेकिन बीते एक दशक में सोनपुर मेला ने जिस प्रकार अपना कलेवर बदला है, युवा यहां खींचे चले आते हैं. पर्यटन विभाग के अनुसारवर्ष 2022 में करीब 40 लाख लोग मेले में आये थे. इसमें 70 फीसदी से अधिक युवा थे.

एशिया के सबसे बड़े हरिहर क्षेत्र सोनपुर मेले का उद्घाटन आज शाम डिप्टी सीएम तेजस्वी यादव करेंगे. पर्यटन विभाग के भव्य पंडाल में उद्घाटन समारोह की तैयारियां लगभग पूरी हो चुकी हैं. इसे लेकर सारण डीएम अमन समीर और एसपी गौरव मंगला ने शुक्रवार की दोपहर समारोह स्थल, नदी घाट और सोनपुर मेला ग्राउंड का निरीक्षण किया. उद्घाटन समारोह स्थल के निरीक्षण के बाद डीएम-एसपी ने सोनपुर मेला और नदी घाटों पर चल रही तैयारियों का जायजा लिया. बता दें कि उद्घाटन समारोह में उमड़ने वाली भीड़ को ध्यान में रखकर इस बार समारोह स्थल के आस-पास व दर्शक दीर्घा में बड़े- बड़े एलइडी स्क्रीन लगाये गये हैं. इस स्क्रीन पर उद्घाटन समारोह का लाइव प्रसारण किया जायेगा. उद्घाटन समारोह को लेकर समारोह स्थल पर भारी संख्या में पुलिस बल व मजिस्ट्रेट की प्रतिनियुक्ति की गयी है.

बच्चों और युवाओं को लुभायेगा फिश टनल और डिज्नीलैंड

सोनपुर मेला में आने वाले लोगों के मनोरंजन के लिए भी विशेष व्यवस्था की गयी है. शुक्रवार को चिड़िया बाजार और गाय बाजार के पास झूला, डिज्नीलैंड और फिश टनल लगाया गया. यहां बच्चे व युवा एडवेंचर का भी लुत्फ उठा सकेंगे. वहीं फिश टनल के अंदर लोगों को समुद्र के अंदर का जिवंत दृश्य देखने को मिलेगा. यहां कई दुर्लभ प्रजातियों की मछली की प्रदर्शनी भी लगायी गयी है.

गुलजार हुआ घोड़ा बाजार

मेला में प्रवेश करने वाली सड़क समेत आस-पास के कई सड़कों की रातों रात सूरत बदल दी गयी है. बिजली, शुद्ध पेयजल, अस्थाई शौचालय, रैन बसेरा, स्वास्थ्य, सुरक्षा तथा घाटों पर की जा रही तैयारियों की लगातार मॉनिटरिंग की जा रही है. सोनपुर मेला में बैल व घोड़ा बाजार गुलजार है. सोनपुर मेला के घोड़ा बाजार और चिड़िया बाजार के पास तीन सौ से ज्यादा विभिन्न नस्लों के घोड़े पहुंच चुके हैं.

एडवेंचर स्पोर्ट्स युवाओं की बनेगी पहली पसंद

एडवेंचर स्पोर्ट्स, नौकायन, पैराशूटिंग, बोटिंग आदि मेले के मुख्य आकर्षण के केंद्र हैं, जिसे युवा काफी पसंद करते हैं. पिछले साल हाथियों का शाही स्नान तो नहीं हुआ था. लेकिन इस बार शाही स्नान के लिए सुदूर ग्रामीण इलाकों से भी महावत अपने हाथियों को लेकर पहुंचेंगे. कला संस्कृति एवं युवा विभाग ने भी इस बार सांस्कृतिक मंच पर देश के नामचीन कलाकारों को अपनी प्रस्तुति देने के लिए न्योता भेजा है. बॉलीवुड के कई कलाकार भी इस बार मेले का आकर्षण होंगे. पिछले साल भी कई दिग्गज अभिनेता व गायक-गायिका मेले में पहुंचे थे.

समय के साथ बदला कारोबार का ट्रेंड

दो दशक पहले तक सोनपुर मेला में कारोबार का अलग ट्रेंड हुआ करता था. शादी ब्याह के आयोजन को लेकर यहां से लोग बड़ी संख्या में खरीदारी करते थे. अभी भी शादी-विवाह की खरीदारी को लेकर आस-पास के लोग सोनपुर मेला में आते हैं. हालांकि समय के हिसाब से यह ट्रेंड अब धीरे-धीरे बदल रहा है. सोनपुर मेला में अस्थायी रूप से कई शोरूम तैयार किये गये हैं. जहां मोटरसाइकिल से लेकर चार पहिया वाहनों तक की बिक्री होती है. वहीं कृषि विभाग द्वारा सब्सिडी पर दिये जाने वाले कृषि यंत्र की बिक्री का भी अब यह बड़ा केंद्र बनकर उभरा है. लकड़ी बाजार की प्रासंगिकता अभी भी बरकरार है. पिछले साल 100 करोड़ से अधिक का कारोबार सोनपुर मेले में हुआ था

You May Like

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

अन्य खबरें