1. home Hindi News
  2. state
  3. bihar
  4. patna
  5. weather forecast in bihar imd update trough line bihar is passing through yellow alert issued champaran araria and other districts bihar avh

ट्रफ लाइन से गुजर रही है बिहार, इन जिलों में ठनका गिरने के साथ भारी बारिश का अनुमान, मौसम विभाग का येलो अलर्ट जारी

By Prabhat Khabar Print Desk
Updated Date
Bihar Weather Report
Bihar Weather Report
Prabhat Khabar

बिहार में मॉनसून की सक्रियता बनी हुई है. अगले 48 घंटे तक बिहार में मॉनसून की सक्रियता बनी रहने का पूर्वानुमान है. हालांकि अब तापमान में इजाफा होना शुरू हो गया है. दरअसल बिहार के उत्तर-पश्चिम इलाके से ट्रफ लाइन गुजर रही है. वहीं उसी इलाके में चक्रवाती सिस्टम भी बना हुआ है. लिहाजा उत्तरी-पश्चिमी बिहार में अच्छी बारिश और शेष प्रदेश में मध्यम दर्जे की बारिश होने के आसार हैं.

आइएमडी की आधिकारिक जानकारी के मुताबिक प्रदेश में अभी तक 270 मिलीमीटर बारिश हो चुकी है. यह सामान्य से 171 फीसदी अधिक है. विभाग ने अगले 48 घंटे के लिए ठनका के साथ बारिश होने का अनुमान व्यक्त किया गया है. राज्य के चंपारण, सीवान, गोपालगंज, सुपौल, अररिया आदि जिलों के लिए येलो अलर्ट जारी किया गया है.

बिहार में अभी पछिया और पुरवैया हवा का दौर शुरू हो गया है. पूरे जून यह दोनों हवाएं चलती रहेंगी. इससे बढ़े हुए तापमान के साथ आंधी पानी की आशंकाएं बनी रहेंगी. मंगलवार को भी पूरे प्रदेश में अच्छी बारिश हुई है. इसमें पटना के विक्रम कस्बे में 89 मिलीमीटर, कटिहार में 60 मिलीमीटर, हिसुआ,एकंगर सराय, कोइलवर एवं रफीगंज में 50-50 मिलीमीटर, जहानाबाद, काको, गया एयरो, टेकरी, परसा में 40-40 मिलीमीटर से अधिक बारिश दर्ज की गयी है.

प्रदेश में अधिकतम तापमान अभी भी सामान्य से कम बना हुआ है. हालांकि मंगलवार को तापमान में पिछले दिनों की अपेक्षा एक से दो डिग्री सेल्सियस का इजाफा हुआ है. बिहार में 11 जून के बाद से ही बारिश हो रही है. राज्य के कई इलाकों में बाढ़ का भी खतरा शुरू हो गया है.

Posted By : Avinish Kumar Mishra

Share Via :
Published Date

संबंधित खबरें

अन्य खबरें