1. home Hindi News
  2. state
  3. bihar
  4. patna
  5. train passengers will get auto taxi service from today in patna

आज से ट्रेन यात्रियों को मिलेगी ऑटो-टैक्सी सेवा, राजधानी के इंतजार में सुबह में दानापुर स्टेशन पर खड़े रहेंगे 100 ऑटो

By Prabhat Khabar Print Desk
Updated Date
आज से ट्रेन यात्रियों को मिलेगी ऑटो-टैक्सी सेवा
आज से ट्रेन यात्रियों को मिलेगी ऑटो-टैक्सी सेवा

पटना : ट्रेन से दोबारा बुकिंग शुरू होने के बाद ऑनलाइन टिकट कटा कर पटना आ रहे यात्रियों को बुधवार से ऑटो व टैक्सी की सेवा मिलेगी. इसके लिए पहले चरण में 100 ऑटो रिक्शा को पास जारी करने का मंगलवार शाम को निर्णय हुआ. ऑटो यूनियनों के माध्यम से देर रात या अहले सुबह ऑटो चालकों को दानापुर आने और पास लेने का आग्रह किया गया. ऑटो रिक्शा चालकों को जगजीवन स्टेडियम, दानापुर में बने वाहन कोषांग से पास लेकर सुबह चार बजे तक दानापुर स्टेशन पहुंचने को कहा गया.

4.30 बजे वहां डिब्रूगढ़ राजधानी एक्सप्रेस आयेगी. चूकि यह ट्रेन दानापुर से पाटलिपुत्रा जंक्शन चली जायेगी. लिहाजा इसके ज्यादातर सवारी दानापुर में ही ट्रेन से उतर जायेंगे, जिसको देखते हुए यह व्यवस्था की गयी है ताकि यात्रियों को वाहन की कमी से घर तक जाने में परेशानी नहीं हो. पटना जंक्शन व राजेंद्रनगर के लिए 400 ऑटो चालकों को मिलेगा पासडीटीओ अजय कुमार ठाकुर ने कहा कि पटना जंक्शन व राजेंद्र नगर आने जाने वाले ट्रेन यात्रियों को भी ऑटो की सुविधा मिलेगी़ इसके लिए जिला परिवहन कार्यालय दोनों जगहों के लिए 200-200 पास जारी करेगा. लोग स्टेशन से घर तक आने के साथ साथ स्टेशन जाने के लिए इन्हें अपने घरों पर बुला भी सकते हैं.

केवल स्टेशन आने जाने के लिए ही इनका इस्तेमाल किया जा सकता है. वाहनों के परिचालन की अन्य शर्तें डीएम तय करेंगे और इसके लिए बुधवार को निर्देश जारी किये जायेंगे.ओला उबर और ऑफ लाइन टैक्सी भी मिलेगी ट्रेन यात्रियों को दानापुर, पटना जंक्शन, राजेंद्र नगर या पाटलिपुत्रा जंक्शन आने जाने के लिए ओला उबर की भी सेवा भी मिलेगी. साथ ही ऑफलाइन टैक्सी या अन्य चारपहिया वाहनों का भी आने में इस्तेमाल किया जा सकता है और यात्री जाने के लिए इन्हें अपने घर पर भी बुला सकते हैं.

लेकिन इनको केवल स्टेशन आने जाने की इजाजत होगी. अन्य जगह आने जाने के लिए इनका इस्तेमाल नहीं किया जा सकता है. दो सवारी से अधिक नहीं बैठ सकेंगे ऑटो रिक्शा में आगे की सीट पर ड्राइवर और पीछे दो यात्रियों से अधिक नहीं बैठ पायेंगे. जिनके परिवार में अधिक लोग होंगे उन्हें एक से अधिक ऑटो रिक्शा बुक करना होगा. टैक्सी और अन्य चारपहिया वाहनों के लिए भी यही शर्त होगी और आगे ड्राइवर के बगल वाली सीट खाली रहेगी. समाजिक दूरी का उल्लंघन रोकने के लिए सिटी बसों के परिचालन की अनुमति नहीं दी गयी है. निजी वाहनों का कर सकेंगे इस्तेमाल लोग स्टेशन आने जाने में अपने निजी वाहनों का भी इस्तेमाल कर सकेंगे. इसके लिए रेल टिकट ही पास का काम करेगा और पुलिस उन्हें रोकेगी नहीं.

Share Via :
Published Date
Comments (0)
metype

संबंधित खबरें

अन्य खबरें