1. home Home
  2. state
  3. bihar
  4. patna
  5. sarkari naukri 2022 bpsc latest news of 67th pre exam and bpsc 66th exam latest news skt

Bihar News: BPSC ने 66वीं और 67वीं परीक्षा में किया बड़ा बदलाव, जानिये कितनी सीटों के लिए अब होगा एग्जाम

बिहार लोक सेवा आयोग (बीपीएससी) ने 66वीं और 67वीं संयुक्त प्रतियोगी परीक्षा में सीटों को लेकर बड़ा बदलाव किया है. 66वीं परीक्षा की सीटें घटाई गयी हैं जबकि 67वीं परीक्षा में सीटों का फिर एकबार इजाफा हुआ है.

By Prabhat khabar Digital
Updated Date
67वीं BPSC में सीटें बढ़ीं
67वीं BPSC में सीटें बढ़ीं
प्रभात खबर

बिहार लोक सेवा आयोग (बीपीएससी) ने 66वीं और 67 परीक्षा को लेकर दो बड़े बदलाव किए हैं. आयोग ने 66वीं संयुक्त सिविल सेवा परीक्षा के तहत पदों की संख्या को घटाया है जबकि 67वीं संयुक्त सिविल सेवा परीक्षा के तहत सीटों की संख्या में इजाफा किया है. सोमवार को बीपीएससी ने इसे लेकर नोटिफिकेशन भी जारी कर दिया है.

गन्ना उद्योग विभाग ने 66वीं बीपीएससी से ईंख पदाधिकारी की दो रिक्तियों को वापस ले लिया है. विभाग की तरफ से ईख पदाधिकारी के पांच रिक्तियों को भेजा गया था, जिसमें दो रिक्तियों को वापस लिया गया है. अब इनके केवल तीन पदों पर 66वीं बीपीएससी से नियुक्ति होगी जिसमें दो अनुसूचित जाति और एक अत्यंत पिछड़ा वर्ग के लिए आरक्षित होंगे. अब 66वीं बीपीएससी के रिक्तियों की कुल संख्या 691 से घटकर 689 रह गयी है.

वहीं, सोमवार को बीपीएससी की आधिकारिक वेबसाइट पर एक और नोटिफिकेशन जारी किया गया. जो 67वीं बीपीएससी से जुड़ा है. गृह विभाग कारा के द्वारा प्रोबेशन पदाधिकारी कारा की चार रिक्तियों की अधियाचना बीपीएससी को भेजी गयी हैं. इन्हें 67वीं बीपीएससी में शामिल कर लिया गया है. इससे अब 67वीं बीपीएससी के रिक्तियों की कुल संख्या बढ़ कर 798 हो गयी हैं.

गौरतलब है कि 67वीं बीपीएससी की प्री परीक्षा के लिए अभ्यर्थियों के आवेदन आयोग ने मंगा लिये हैं. अब प्रारंभिक परीक्षा की तारीख का इंतजार किया जा रहा है. हाल में ही 68 अतिरिक्त रिक्तियां मिलने के बाद 67वीं बीपीएससी के लिए कुल सीटें बढ़ाकर 794 कर दी गई थी. अब 4 और सीटें इसमें जोड़ दी गयी हैं जिसके बाद अब कुल सीटें 798 हो गयी हैं.

Posted By: Thakur Shaktilochan

Share Via :
Published Date

संबंधित खबरें

अन्य खबरें