25.1 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Advertisement

प्रतिदिन 10 स्कूलों का निरीक्षण नहीं हुआ तो कटेगा वेतन

शिक्षा विभाग के नये नियम के अनुसार प्रतिदिन 10 स्कूलों का निरीक्षण नहीं करने वाले निरीक्षण पदाधिकारी व निरीक्षणकर्ता के वेतन में कटौती की जायेगी.

स्कूल से अनुपस्थित रहने पर भी कटेगा एक दिन का वेतन

संवाददाता, पटना

शिक्षा विभाग के नये नियम के अनुसार प्रतिदिन 10 स्कूलों का निरीक्षण नहीं करने वाले निरीक्षण पदाधिकारी व निरीक्षणकर्ता के वेतन में कटौती की जायेगी. इसके साथ ही कार्य दिवस के दिन कोई भी शिक्षक स्कूल से अनुपस्थित रहते हैं तो उनका भी एक दिन का वेतन काटा जायेगा. वर्तमान में अभी स्कूलों में गर्मी की छुट्टी चल रही है. इस दौरान शिक्षकों का स्कूल आना अनिवार्य है. गर्मी की छुट्टी में प्रतिदिन सुबह आठ से 10 बजे तक प्राथमिक एवं मध्य विद्यालयों में मिशन दक्ष और उच्च माध्यमिक विद्यालयों में विशेष कक्षा संचालित की जा रही है. जिला शिक्षा पदाधिकारी संजय कुमार ने पत्र जारी कर कहा है निरीक्षण अधिकारी प्रतिदिन 10 स्कूलों का निरीक्षण करेंगे. साथ ही स्कूल में बच्चों एवं शिक्षकों की उपस्थिति की फोटोग्राफ वाट्सएप ग्रुप में साझा करेंगे. इस दौरान कोई शिक्षक बिना सूचना के अनुपस्थित रहते हैं तो इसकी सूचना कार्यालय को को देंगे. इन शिक्षकों की वेतन कटौती की अनुशंसा की जायेगी. जिला शिक्षा पदाधिकारी ने निरीक्षण अधिकारियों को कहा है कि वे भी आदेश का अनुपालन करेंगे. ऐसा नहीं करने पर निरीक्षण अधिकारी का भी एक दिन का वेतन काटा जायेगा.

निरीक्षण अधिकारी कक्षा में शामिल होकर बच्चों से पूछेंगे सवाल :

जिला शिक्षा पदाधिकारी संजय कुमार ने कहा कि स्कूल का निरीक्षण करने से पहले निरीक्षण अधिकारी बच्चों को पढ़ाई जाने वाली किताबों का अध्ययन करेंगे. पाठ्य पुस्तक में पढ़ाई जाने वाली विषय का ज्ञान जिले के सभी अधिकारियों को रखना अनिवार्य है. इससे शिक्षक स्कूल में क्या पढ़ा रहे है, इसकी जानकारी मिल सकेगी. अधिकारी कक्षा में शामिल होकर पढ़ाने का भी काम करेंगे.

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

Advertisement

अन्य खबरें

ऐप पर पढें