1. home Hindi News
  2. state
  3. bihar
  4. patna
  5. nitish kumar government to give free health card of 5 lakh to ration card bihar holder skt

बिहार में अब सालाना 5 लाख रुपये तक का मुफ्त इलाज, नीतीश सरकार का सभी राशन कार्डधारी परिवारों को तोहफा

बिहार सरकार अब केंद्र की आयुष्मान योजना के तर्ज पर ही प्रदेश के सभी राशन कार्डधारी परिवारों को अब सालाना पांच लाख रुपये तक का इलाज मुफ्त कर रही है. नीतीश कुमार की अध्यक्षता में हुई कैबिनेट बैठक में ये फैसला हुआ.

By Prabhat khabar Digital
Updated Date
सीएम नीतीश कुमार
सीएम नीतीश कुमार
प्रभात खबर ग्राफिक्स

बिहार के सभी राशन कार्डधारी परिवारों को अब सालाना पांच लाख रुपये तक का इलाज मुफ्त में किया जायेगा. कैबिनेट विभाग के अपर मुख्य सचिव संजय कुमार ने कहा कि राष्ट्रीय खाद्य सुरक्षा अधिनियम के अंतर्गत राज्य के 84% परिवारों की सूची शामिल है.

आयुष्मान योजना के तर्ज पर इलाज

राज्य के इन 84% परिवारों में 55% परिवार केंद्र की आयुष्मान योजना के लाभुक हैं, जिसके तहत पांच लाख रुपये तक के इलाज की मुफ्त व्यवस्था है. इस सूची के शेष 29% परिवारों को आयुष्मान योजना का लाभ नहीं मिलता है, उन्हें अब इसी तर्ज पर राज्य सरकार अपने पैसे से पांच लाख रुपये तक का इलाज मुफ्त में करायेगी. राज्य सरकार की इस योजना का लाभ करीब 80 लाख परिवारों को मिलेगा.

सोमवार को कैबिनेट की बैठक में फैसला

मुख्यमंत्री नीतीश कुमार की अध्यक्षता में सोमवार को कैबिनेट की बैठक हुई. जिसमें कुल 26 प्रस्तावों पर मुहर लगायी गयी. प्रदेश में 18 वर्ष के 59 वर्ष तक के लोगों को कोविड वैक्सीन का बूस्टर डोज मुफ्त में लगेगा. कैबिनेट ने 1314.15 करोड़ रुपये की स्वीकृति इसके लिए दी है. बिहार आकस्मिकता निधि से 583.43 करोड की राशि जारी भी कर दी गयी है. प्रदेश के करीब 6 करोड़ लोगों को इससे फायदा पहुंचेगा.

कोविड वैक्सीन का बूस्टर डोज भी बिहार में सभी को मुफ्त

कोविड वैक्सीन के दो डोज बिहार में मुफ्त दिये गये. अब तीसरे यानी बूस्टर डोज के लिए भी प्रदेशवासियों को कोई शुल्क नहीं देना होगा. 60 साल से ऊपर, हेल्थ और फ्रंटलाइन वर्करों को बूस्टर डोज पहले से ही फ्री दिया जा रहा है. लेकिन केंद्र सरकार की गाइडलाइन के अनुसार, 18 से 59 साल उम्र वालों को प्राइवेट अस्पतालों में जाकर शुल्क देकर तीसरा डोज लेना है. लेकिन बिहार में अब नीतीश सरकार ने इसे आम से लेकर खास व हर उम्र वर्ग के लोगों के लिए मुफ्त कर दिया है.

बोले सीएम नीतीश 

बिहार में कोरोना को लेकर सरकार और स्वास्थ्य विभाग अलर्ट हैं. राज्य में कोरोना की जांच लगातार करायी जा रही है. यहां इसको लेकर पूरी सतर्कता है और लोगों को भी सतर्क किया जा रहा है. बाहर से आनेवाले सभी लाेगों से आग्रह है कि जांच कराएं. इसको लेकर सरकार की ओर से पूरी व्यवस्था है.

-नीतीश कुमार, मुख्यमंत्री

POSTED BY: Thakur Shaktilochan

Share Via :
Published Date

संबंधित खबरें

अन्य खबरें