1. home Hindi News
  2. state
  3. bihar
  4. patna
  5. multipurpose conference hall be built in patna bn college with seven crores asj

पटना के बीएन कॉलेज में सात करोड़ से बनेगा मल्टीपरपस कॉन्फ्रेंस हॉल, होंगी ये सुविधाएं

पुराना भवन जिसमें इग्नू का कार्यालय है, उसे तोड़कर एल शेप में मल्टीपरपस काॅन्फ्रेंस हॉल का निर्माण कार्य अगले माह से शुरू हो जायेगा. जगह चिह्नित हो गयी है. इसके अलावा जल्द ही कॉलेज द्वारा एक वोकेशनल कोर्स के लिए भवन का प्रस्ताव भेजा जायेगा.

By Prabhat Khabar Digital Desk
Updated Date
मल्टीपरपस काॅन्फ्रेंस हॉल
मल्टीपरपस काॅन्फ्रेंस हॉल
प्रभात खबर

पटना. पटना विश्वविद्यालय के बीए कॉलेज में एक मल्टीपरपस कॉन्फ्रेंस हॉल बनेगा. इसके लिए राशि शिक्षा विभाग से आवंटित हो गयी है. सात करोड़ रुपये की लागत से करीब 450 लोगों के बैठने की क्षमता वाले भवन का निर्माण बिहार स्टेट एजुकेशनल इन्फ्रास्ट्रक्चर डेवलपमेंट कॉरपोरेशन द्वारा होगा. यह दो फ्लोर का होगा, जिसमें दो कॉन्फ्रेंस हॉल होंगे. एक 300 क्षमता का और दूसरा 150 क्षमता का. इसके अतिरिक्त प्रशासनिक ब्लॉक भी बनाये जायेंगे. उक्त भवन के डिजाइन का भी चयन कर लिया गया है. इसकी घोषणा पूर्व शिक्षा मंत्री व विवि के पूर्ववर्ती छात्र कृष्णनंदन वर्मा ने की थी. उन्होंने ही इसका शिलान्यास भी किया था.

अगले माह शुरू होगा काम

अगले माह से उक्त भवन का निर्माण कार्य शुरू हो जायेगा. शुक्रवार को विवि के इंजीनियरों द्वारा जगह चिह्नित कर ली गयी है. पहले यह कॉलेज के पीछे गंगा किनारे बनना था, लेकिन कॉलेज के पास वहां पर्याप्त जमीन नहीं होने से यह इग्नू के भवन के पास खाली जगह पर बनाया जायेगा. उक्त भवन, जहां इग्नू का कार्यालय चलता है, उसे तोड़ कर उक्त भवन का निर्माण कराया जायेगा. वहीं, पेड़ों को ट्रांसप्लांट कर दूसरी जगह शिफ्ट किया जायेगा.

85 लाख की लागत से मुख्य हॉस्टल के दूसरे ब्लॉक की मरम्मत

बीएन कॉलेज के पास ही कॉलेज के मुख्य हॉस्टल में फर्स्ट फेज में एक ब्लॉक का निर्माण पूरा हो चुका है. अब दूसरे फेज में दूसरे ब्लॉक का काम शुरू होना है. उसके लिए 85 लाख रुपये का प्रस्ताव सरकार के पास भेजा गया है. हॉस्टल के अधीक्षक प्रो डीएन शर्मा ने बताया कि जल्द ही इसका निर्माण शुरू होगा. पहले फेज के निर्माण से छात्रों को काफी राहत मिली है. दूसरा ब्लॉक बन जाने से हॉस्टल का पूरा कायाकल्प हो जायेगा. वर्तमान में छात्रों को काफी परेशानी हो रही है.

हॉस्टल का निर्माण कार्य भी जल्द होगी शुरू

बीएन कॉलेज के प्राचार्य प्रो राजकिशोर प्रसाद ने कहा कि पुराना भवन जिसमें इग्नू का कार्यालय है, उसे तोड़कर एल शेप में मल्टीपरपस काॅन्फ्रेंस हॉल का निर्माण कार्य अगले माह से शुरू हो जायेगा. जगह चिह्नित हो गयी है. इसके अलावा जल्द ही कॉलेज द्वारा एक वोकेशनल कोर्स के लिए भवन का प्रस्ताव भेजा जायेगा. पुराने भवनों के जीर्णोद्धार के लिए भी सरकार को प्रस्ताव भेजने जा रहा है. हॉस्टल का निर्माण कार्य भी जल्द शुरू होने की उम्मीद है.

Prabhat Khabar App :

देश-दुनिया, बॉलीवुड न्यूज, बिजनेस अपडेट, मोबाइल, गैजेट, क्रिकेट की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

googleplayiosstore
Follow us on Social Media
  • Facebookicon
  • Twitter
  • Instgram
  • youtube

संबंधित खबरें

Share Via :
Published Date

अन्य खबरें