1. home Hindi News
  2. state
  3. bihar
  4. patna
  5. make special plans for areas prone to corona infection cm

कोरोना संक्रमण से ज्यादा खतरे वाले इलाकों के लिए बनाएं विशेष योजना :सीएम

By Prabhat Khabar Print Desk
Updated Date
कोरोना संक्रमण से ज्यादा खतरे वाले इलाकों के लिए बनाएं विशेष योजना :सीएम
कोरोना संक्रमण से ज्यादा खतरे वाले इलाकों के लिए बनाएं विशेष योजना :सीएम

पटना : मुख्यमंत्री नीतीश कुमार ने मुख्य सचिव समेत तमाम अधिकारियों से कहा है कि बाहर से प्रवासी मजदूरों के साथ ही यहां रह रहे लोगों के रोजगार का भी प्रबंध किया जाये. उन्होंने शनिवार को कोरोना महामारी से उबरने के लिए सरकार के स्तर पर किये जा रहे उपायों को लेकर समीक्षा बैठक में कहा कि बाहर से बड़ी संख्या में आये लोगों की स्किल मैपिंग करायी गयी है.

बाहर से बड़ी संख्या में आये इन श्रमिकों को स्किल के अनुरूप रोजगार देने के साथ–साथ यहां रह रहे श्रमिकों के लिए भी रोजगार की समुचित व्यवस्था करनी होगी. मुख्यमंत्री ने कोरोना संक्रमण के ज्यादा खतरे की आशंका वाले इलाके के लिए विशेष योजना बनाने का निर्देश दिया. साथ ही उस क्षेत्र में लोगों को निरंतर सजग एवं सतर्क रहने की हिदायत भी दी.

टेस्टिंग कैपिसिटी को बढ़ाना जरूरी मुख्यमंत्री ने कहा कि टेस्टिंग कैपिसिटी को ज्यादा से ज्यादा बढ़ना होगा, तभी संक्रमण का पता चलेगा. बड़ी संख्या में बाहर से आये बिहार के लोगों में संक्रमण की स्थिति क्या है, यह अधिक से अधिक टेस्टिंग से ही पता चलेगा. इसके लिए उन्होंने रणनीति बनाने के निर्देश दिये.

मुख्यमंत्री ने कहा कि प्रखंड कोरेंटिन केंद्रों से निर्धारित अवधि पूर्ण कर निकलते समय श्रमिकों की विस्तृत स्क्रीनिंग की हिदायत दी. उन्होंने कहा कि होम कोरेंटिन में रह रहे लोगों की भी नियमित निगरानी आवश्यक है. इसके नियमित निगरानी के लिए स्वास्थ्य विभाग को योजना बना कर काम करने को कहा. मुख्यमंत्री ने कहा कि कोरोना सुरक्षा में लगे फ्रंटलाइन वर्कर्स को प्रोत्साहित करते रहें.

मुख्यमंत्री ने कहा कि जिन्हें संक्रमण की थोड़ी सी भी आशंका हो, वे तुरंत अपनी जांच करायें. इसमें प्रो–एक्टिव होकर प्रशासन को सहयोग करें. उन्होंने कहा कि बाहर से आ रहे सभी लोगों की पल्स पोलियो की तर्ज पर डोर टू डोर विस्तृत स्क्रीनिंग उपयुक्त टीम के माध्यम से लगातार कराते रहें और इसका फॉलोअप भी करते रहें. साफ–सफाई का रखें ध्यानमुख्यमंत्री ने कहा कि भीड़भाड़ एवं बाजार वाले क्षेत्रों में साफ–सफाई का पूर्ण ध्यान रखने को कहा.

इन सभी जगहों पर नियमित रूप से सैनिटाइजेशन का कार्य कराने तथा लोगों के मास्क का प्रयोग करने व सोशल डिस्टेंसिंग का पूर्ण ध्यान रखने की अपील की. अधिकारियों से दफ्तरों में भी नियमित साफ–सफाई और सैनिटाइजेशन की व्यवस्था सुनिश्चित कराने के निर्देश दिये. मुख्यमंत्री ने कहा कि कोरोना संक्रमण से पीड़ित लोग स्वस्थ होकर लगातार घर लौट रहे हैं. लोगों के घबराने की जरूरत नहीं है.

Share Via :
Published Date
Comments (0)
metype

संबंधित खबरें

अन्य खबरें