24.7 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Advertisement

रामनवमी पर महावीर मंदिर में विशेष इंतजाम, ड्रोन से होगी पुष्प वर्षा, इस समय होगी भक्तों की एंट्री

पटना के महावीर मंदिर में रामनवमी के पावन अवसर पर चार लाख भक्तों के पहुंचे की संभावना है. इसे लेकर मंदिर प्रबंधन ने कई विशेष इंतजाम किए हैं.

रामनवमी (Ram Navami) के शुभ अवसर पर बुधवार को पटना के महावीर मंदिर (Mahavir Mandir) में भव्य आयोजन की तैयारी पूरी कर ली गई है. मंदिर में भक्तों का प्रवेश सुबह 2.15 बजे से शुरू हो जाएगा. रामलला के प्राकट्य दिवस पर रामभक्त हनुमान और राम दरबार के दर्शन और प्रसाद चढ़ाने के लिए मंगलवार की देर शाम से ही भक्तों की कतार लगनी शुरू हो जाएगी. रामनवमी के दिन महावीर मंदिर में करीब चार लाख श्रद्धालुओं के पहुंचने की संभावना है. जिसे लेकर मंदिर प्रबंधन ने कई व्यवस्थाएं की हैं.

ड्रोन से होगी पुष्प वर्षा

रामनवमी के दिन गुरुवार को महावीर मंदिर परिसर स्थित मुख्य झंडा स्थल पर सुबह 10 बजे से पूजा शुरू होगी. पूजा के बाद महावीर मंदिर स्थित सभी हनुमान झंडे बदल दिये जायेंगे. दोपहर 11.50 से 12.20 बजे तक भगवान राम का जन्मोत्सव होगा. इस दौरान श्रद्धालु कतारों में अपनी जगह पर ही बैठे रहेंगे. जन्मोत्सव आरती के बाद भक्तों को प्रसाद और दर्शन का सिलसिला रात 12 बजे तक जारी रहेगा. सुबह 10 बजे से दोपहर 2 बजे तक ड्रोन से महावीर मंदिर पर पुष्प वर्षा की जायेगी.

फेसबुक पर देख सकेंगे लाइव प्रसारण

महावीर मंदिर में पूजा का सीधा प्रसारण मंदिर के फेसबुक पेज patnamahavirmandir पर दिखाया जाएगा. महावीर मंदिर के गर्भगृह में मौजूद हनुमानजी और राम दरबार की दोनों मूर्तियों के लाइव दर्शन के लिए वीर कुंवर सिंह पार्क से लेकर मंदिर, भक्त मार्ग और महावीर मंदिर परिसर तक कुल 16 बड़े स्क्रीन लगाए गए हैं. फेसबुक-इंस्टाग्राम, यूट्यूब और सिटी मौर्या केबल नेटवर्क पर लाइव टेलीकास्ट होगा.

श्रद्धालु इस समय चढ़ा सकेंगे प्रसाद

महावीर मंदिर ट्रस्ट के सचिव आचार्य किशोर कुणाल ने बताया कि मंगलवार-बुधवार की रात 2.15 बजे से श्रद्धालु प्रसाद चढ़ा सकेंगे. जिनके हाथ में प्रसाद होगा वे पंक्तिबद्ध होकर मंदिर के उत्तरी प्रवेश द्वार से मंदिर परिसर में आएंगे. महिलाओं और पुरुषों के लिए अलग-अलग लाइनें होंगी. बिना प्रसाद और माला के आने वाले भक्त सुबह 8 से 10 बजे तक पूर्वी प्रवेश द्वार से मंदिर में प्रवेश कर सकते हैं. बुधवार सुबह दो बजे गर्भगृह में मौजूद हनुमान जी और राम दरबार की जागरण आरती की जाएगी. इसके बाद दोपहर 2.15 बजे मंदिर के दरवाजे भक्तों के लिए खोल दिए जाएंगे.

200 निजी सुरक्षाकर्मी और स्वयंसेवक तैनात किये गये

किशोर कुणाल ने बताया कि महावीर मंदिर तक पहुंचने के लिए वीर कुंवर सिंह पार्क में प्रवेश की व्यवस्था की गयी है. गर्मी और धूप को देखते हुए श्रद्धालुओं के लिए कई इंतजाम किये गये हैं. भक्त मार्ग पर बैरिकेडिंग करने के साथ ही ऊपर टेंट लगा दिया गया है. रामनवमी के दिन श्रद्धालुओं की सहायता के लिए महावीर मंदिर की ओर से करीब 200 निजी सुरक्षाकर्मी और स्वयं सेवक तैनात किये गये हैं.

तैयार किया जा रहा 25 हजार किलो नैवेद्यम

इस अवसर पर महावीर मंदिर द्वारा प्रकाशित सुंदरकांड की प्रतियां भक्तों के बीच वितरित की जायेगी. रामनवमी के दिन भक्तों की सुविधा के लिए 14 नैवेद्यम काउंटर लगाए जाएंगे. महावीर मंदिर का नैवेद्यम महावीर मंदिर के सामने, पटना जंक्शन प्रवेश द्वार नंबर 1, ऑटो स्टैंड, डाकबंगला चौराहा, जीपीओ गोलंबर, वीर कुंवर सिंह पार्क सहित प्रमुख स्थानों पर उपलब्ध रहेगा. 25 हजार किलो नैवेद्यम तैयार किया जा रहा है. इसके लिए तिरूपति के 100 से ज्यादा कारीगर दिन-रात काम कर रहे हैं.

Mahavir Mandir में Ram Navami के लिए तैयार किए जा रहे नैवेद्यम
रामनवमी पर महावीर मंदिर में विशेष इंतजाम, ड्रोन से होगी पुष्प वर्षा, इस समय होगी भक्तों की एंट्री 2

Also Read : रामनवमी 2024 को लेकर बदली रहेगी पटना की ट्रैफिक व्यवस्था, इन रूटों पर वाहनों को नहीं मिलेगी एंट्री..

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

Advertisement

अन्य खबरें

ऐप पर पढें