17.1 C
Ranchi
Monday, March 4, 2024

BREAKING NEWS

Trending Tags:

बिहार में लोकसभा चुनाव की तैयारी शुरू, कल से जिलों में शुरू होगी इवीएम की जांच

भारत निर्वाचन आयोग की ओर से पटना में कार्यशाला का आयोजन किया गया. जहां इवीएम के राज्य नोडल अधिकारी धीरज कुमार एवं उपमुख्य निर्वाचन अधिकारी संजय मिश्रा ने इवीएम से संबंधित एडमिनिस्ट्रेटिव सेफगार्ड एवं एफएलसी प्रक्रिया के बारे में तकनीकी जानकारी दी.

लोकसभा चुनाव 2024 की तैयारियां भारत निर्वाचन आयोग ने आरंभ कर दी है. बिहार के जिलों में इवीएम की जांच का काम रविवार से आरंभ हो जायेगा. पहले चरण में छह जिलों में इवीएम की जांच होगी. इधर आयोग ने लोकसभा चुनाव के लिए जिलों में भेजी गयी इवीएम के उपयोग की जानकारी के लिए शुक्रवार को कार्यशाला का आयोजन किया गया. कार्यशाला में राज्य के सभी जिलों के जिलाधिकारी सह जिला निर्वाचन पदाधिकारियों का प्रशिक्षण शिविर पटना बुलाया गया था. इस बार लोकसभा चुनाव में इवीएम के माॅडल-3 से मतदान कराया जाना है. इसके कंट्रोल यूनिट और बैलेट यूनिट के साथ वीवीपैट का प्रशिक्षण दिया गया.

Undefined
बिहार में लोकसभा चुनाव की तैयारी शुरू, कल से जिलों में शुरू होगी इवीएम की जांच 5

कार्यशाला में सभी जिलों से अधिकारियों को किया गया था आमंत्रित

मुख्य निर्वाचन पदाधिकारी एचआर श्रीनिवास ने कार्यशाला में सभी जिला निर्वाचन पदाधिकारी सह एवं जिलाधिकारियों, सभी जिलों के उप निर्वाचन अधिकारियों और एफएलसी (प्रथम स्तरीय जांच) सुपरवाइजर को आमंत्रित किया था. कार्यशाला में मुख्य निर्वाचन पदाधिकारी ने इवीएम एवं वीवीपीएटी से संबंधित आवश्यक प्रोटोकाल की जानकारी दी. सभी डीएम को इवीएम के प्रभावी मैनेजमेंट के साथ निर्वाचन कार्यों की सफलता के लिए सबसे आवश्यक बिंदु बताया. इसमें इवीएम की सुरक्षा से लेकर मतदान, सीलिंग और मतगणना तक की प्रक्रिया की जानकारी दी गयी.

Undefined
बिहार में लोकसभा चुनाव की तैयारी शुरू, कल से जिलों में शुरू होगी इवीएम की जांच 6

अधिकारियों को दी गई तकनीकी जानकारी

इवीएम के राज्य नोडल अधिकारी धीरज कुमार एवं उपमुख्य निर्वाचन अधिकारी संजय मिश्रा ने इवीएम से संबंधित एडमिनिस्ट्रेटिव सेफगार्ड एवं एफएलसी प्रक्रिया के बारे में तकनीकी जानकारी दी. इवीएम बनाने वाली कंपनी इलेक्ट्राॅनिक्स काॅरपोरेशन ऑफ इंडिया लिमिटेड (इसीआइएल ), हैदराबाद के उपमहाप्रबंधक प्रकाश चंद्र मंडल ने सभी प्रतिभागियों को इवीएम का व्यावहारिक प्रशिक्षण दिया.

Undefined
बिहार में लोकसभा चुनाव की तैयारी शुरू, कल से जिलों में शुरू होगी इवीएम की जांच 7

कार्यशाला में ये थे मौजूद

कार्यशाला में निर्वाचन विभाग के संयुक्त मुख्य निर्वाचन अधिकारी मिथिलेश साहू, भारत निर्वाचन आयोग के अवर सचिव ओपी साहनी, तमिलनाडु के संयुक्त मुख्य निर्वाचन अधिकारी एवं इवीएम नोडल अधिकारी वी श्रीधर उपस्थित थे. जिलाधिकारियों के साथ अन्य पदाधिकारियों को मुख्य रूप से इवीएम के सुरक्षा मानकों की जानकारी दी गयी. साथ ही तकनीकी सुरक्षा के बारे में विस्तार से बताया गया. मालूम हो कि राज्य में एक लाख से अधिक बैलेट यूनिट, कंट्रोल यूनिट और वीवी पैट की आपूर्ति जिलों में इसीआइएल द्वारा की जा चुकी है.

Undefined
बिहार में लोकसभा चुनाव की तैयारी शुरू, कल से जिलों में शुरू होगी इवीएम की जांच 8

छह जिलों में शुरू होगी जांच

लोकसभा चुनाव के पहले राज्य के छह जिलों में इवीएम की प्रथम स्तरीय जांच का काम रविवार से शुरू हो जायेगा. पहले चरण में छह जिलों में रखे गये बैलेट यूनिट, कंट्रोल यूनिट और वीवीपैट की जांच होगी. इसमें पटना , गया, सीतामढ़ी, पूर्णिया, दरभंगा और भागलपुर जिला के भंडारगृहों में रखी गयी इवीएम की प्रथम स्तरीय जांच होगी. पहले चरण में छह जिलों में उपलब्ध इंजीनियरों द्वारा जांच के बाद अन्य जिलों में जांच का काम आगे बढ़ाया जायेगा.

Also Read: PHOTOS: जू एम्बेसेडर्स के साथ राजगीर के लिए रवाना हुए तेज प्रताप यादव, लालू यादव ने दिखायी हरी झंडी
You May Like

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

अन्य खबरें