27.1 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Advertisement

जानिए, बिहार का कौन जिला पासपोर्ट बनवाने में आगे

2023 में पासपोर्ट के लिए 3.90 लाख लोगों ने आवेदन दिया, 3.56 लाख पासपोर्ट जारी किये गये. पासपोर्ट बनवाने में सीवान सबसे आगे, पटना और गोपालगंज दूसरे और तीसरे स्थान पर.

अनुपम कुमार, पटना. राज्य में पासपोर्ट बनवाने में सीवान जिला सबसे आगे है. वहां से बीते वर्ष 39681 लोगो ने पासपोर्ट बनवाये. पटना और गोपालगंज दूसरे और तीसरे स्थान पर रहे जहां से क्रमश: 34983 और 30733 लोगों ने पासपोर्ट बनवाये. पूर्वी चंपारण, मधुबनी , दरभंगा और पश्चिमी चंपारण का स्थान क्रमिक रुप से उनके नीचे रहा जहां 14 से 20 हजार के बीच लोगों ने पासपोर्ट बनवाये. राज्य के सभी 38 जिलों से बीते वर्ष पासपोर्ट के लिए 3.90 लाख लोगों ने आवेदन दिया. जांच के बाद उनमें से 3.56 लाख लोगों के आवेदन सही पाये गये जिनके पासपोर्ट जारी हुए. लगभग 34 हजार लोगो के आवेदन अस्वीकृत हो गये जिनमें अधिकतर की वजह जरूरी दस्तावेजों का नहीं होना था या दस्तावेजों के मिलान में त्रुटि पाया जाना था. पुलिस वेरिफिकेशन में पास नहीं करने की वजह से भी कई लोगों के पासपोर्ट निर्गत नहीं हो सके.

बांका और शिवहर में जारी हुए सबसे कम पासपोर्ट

पासपोर्ट के लिए सबसे कम आवेदन बांका, शेखपुरा, लखीसराय और शिवहर जैसे छोटे जिलों से प्राप्त हुई और यहां के लोगों के लिए जारी होने वाले पासपोर्ट की संख्या भी सबसे कम रही. बीते वर्ष अधिकतर महीनो में इन जिलों मे 100 से कम पासपोर्ट जारी हुए. इन जिलों की कम आबादी कम पासपोर्ट आवेदन की प्रमुख वजह रही.

सीवान, गोपालगंज और मधुबनी, दरभंगा जैसे जिलों में खाड़ी देशों में जाने वाले अधिक आवेदक :

सूत्राें की मानें तो सिवान, गोपालगंज और मधुबनी, दरभंगा जैसे जिलों में आवेदकों की अधिक संख्या की प्रमुख वजह इन जिलों में खाड़ी देशों में काम के लिए जाने वालों की अधिक संख्या रही. पश्चिमी चंपारण और पूर्वी चंपारण से अधिक आवेदन आने की वजह क्षेत्रफल और आबादी की दृष्टि से इन दोनों जिलों का बड़ा होना रहा जबकि पटना के राजधानी होने के कारण यहां से आवेदकों की संख्या अधिक रही. यहां से आवेदन करने वाले लोगों में प्रदेश के हर जिले के लोग शामिल रहे.

सात जिले जहां बने सबसे अधिक पासपोर्ट

जिला- जारी पासपोर्टसिवान-39681

पटना-34983गोपालगंज-30733

पूर्वी चंपारण-20499मधुबनी-15921

दरभंगा-14737पश्चिमी चंपारण-14537

जिले जहां बने सबसे कम पासपोर्ट (जनवरी 2023)

बांका- 47

शेखपुरा-75लखीसराय-93

शिवहर-98

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

Advertisement

अन्य खबरें

ऐप पर पढें