25.1 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Advertisement

गोवा को मुक्त कराने में डॉ लोहिया का अहम स्थान: आर्लेकर

राज्यपाल राजेंद्र विश्वनाथ आर्लेकर ने राजभवन में एक भारत, श्रेष्ठ भारत के तहत गोवा के स्थापना दिवस के अवसर पर गुरुवार को आयोजित कार्यक्रम को संबोधित करते हुए कहा कि विश्व में पर्यटन के मानचित्र पर गोवा का अहम स्थान है.

पटना.राज्यपाल राजेंद्र विश्वनाथ आर्लेकर ने राजभवन में एक भारत, श्रेष्ठ भारत के तहत गोवा के स्थापना दिवस के अवसर पर गुरुवार को आयोजित कार्यक्रम को संबोधित करते हुए कहा कि विश्व में पर्यटन के मानचित्र पर गोवा का अहम स्थान है. उन्होंने गोवा के बेहतर शैक्षणिक वातावरण की चर्चा करते हुए कहा कि वहां की साक्षरता दर लगभग 90 प्रतिशत है. राज्यपाल ने कहा कि गोवा की भांति बिहार भी विभिन्न क्षेत्रों में प्रगति कर सकता है. राज्यपाल ने गोवा मुक्ति आंदोलन की चर्चा करते हुए कहा कि गोवा को पुर्तगालियों से मुक्त कराने में डॉ राममनोहर लोहिया सहित बिहार एवं अन्य राज्यों के लोगों एवं सत्याग्रहियों का महती योगदान रहा है. भारतीय थल सेना एवं नौ सेना के संयुक्त प्रयास से 19 दिसंबर, 1961 को गोवा पुर्तगालियों से मुक्त हुआ. उन्होंने ‘गोवा के राष्ट्रवाद के जनक’ डॉ टीबी कुन्हा की चर्चा करते हुए कहा कि उन्होंने गोवा वासियों के मन में राष्ट्रवाद की भावना जगाये रखी. इस अवसर पर राज्यपाल ने भारतमाता और डॉ टीबी कुन्हा के चित्र पर माल्यार्पण किया. कार्यक्रम में गोवा के राज्यपाल पीएस श्रीधरन पिल्लई के वीडियो संदेश का प्रसारण किया गया.

डिस्क्लेमर: यह प्रभात खबर समाचार पत्र की ऑटोमेटेड न्यूज फीड है. इसे प्रभात खबर डॉट कॉम की टीम ने संपादित नहीं किया है

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

Advertisement

अन्य खबरें

ऐप पर पढें