1. home Hindi News
  2. state
  3. bihar
  4. patna
  5. flood in bihar latest news update 49 million people affected by floods

Flood in Bihar: बाढ़ से 49 लाख लोग प्रभावित, राहत केंद्रों में होगी कोरोना जांच

By Prabhat Khabar Print Desk
Updated Date
बाढ़ से 49 लाख लोग प्रभावित
बाढ़ से 49 लाख लोग प्रभावित
प्रभात खबर

Flood in Bihar, पटना : राज्य सरकार ने अगले कुछ दिनों में भारी वर्षा की आशंका को देखते हुए दरभंगा और समस्तीपुर को किसी भी हालत से निबटने के लिए अलर्ट किया है. राज्य में 14 जिलों के 112 प्रखंडों की 49 लाख की आबादी बाढ़ से ग्रसित है. चार लाख से अधिक लोगों को सुरक्षित बाहर निकाला गया है. राज्य में बाढ़पीड़ितों के लिए 19 राहत शिविर चलाये जा रहे हैं, जिनमें 27 हजार लोग ठहराये गये हैं. 1340 सामुदायिक किचेन चलाये जा रहे, जिनमें 8.82 लाख लोगों को प्रतिदिन भोजन कराया जा रहा है. सूचना सचिव अनुपम कुमार ने बताया कि मुख्यमंत्री नीतीश कुमार ने बाढ़ राहत केंद्रों में कोरोना जांच के निर्देश दिये हैं. मुख्यमंत्री ने वीडियो कॉल कर कोरोना मरीजों की जानकारी लेन का निर्देश स्वास्थ्य विभाग को दिया है. इसके साथ ही सभी जिलों में एंबुलेंस की पर्याप्त संख्या होने तथा वेंटिलेटर के साथ आइसीयू की सुविधा उपलब्ध करयी गयी है.

आपदा पीड़ितों के खाते में डाली गयी 116 करोड़ की राशि: आपदा प्रबंधन विभाग के अपर सचिव रामचंद्र डू ने बतिाया कि 1.93 लाख बाढ़ पीड़ित परिवारों के खाते में ग्रेच्युटस रिलीफ के तौर पर छह-छह हजार रुपये भेजे गये हैं. अब तक 116 करोड़ की रकम पीड़ितों के खाते में जमा कराये गये हैं.

अनलाॅक- 3 के पहले दिन 19 लाख का जुर्माना: एडीजी जितेंद्र कुमार ने बताया कि एक अगस्त से आरंभ हुए अनलाॅक- 3 के तहत 858 वाहनों को जब्त किया गया है.19 लाख से अधिक रकम जुर्माने के तौर पर वसूल की गयी है. नौ केस दर्ज किये गये हैं और 15 लोगों की गिरफ्तारी हुई है.सार्वजनिक स्थलों पर मास्क नहीं पहनने के आरोप में 5598 लोगों से दो लाख 79 हजार रुपये जुर्माने के तौर पर वसूल किये गये हैं.

Share Via :
Published Date
Comments (0)
metype

संबंधित खबरें

अन्य खबरें