17.8 C
Ranchi
Saturday, March 2, 2024

BREAKING NEWS

Trending Tags:

अमीरी में पटना को टक्कर दे रहा बेगूसराय, जानें कौन सा जिला है बिहार में सबसे गरीब

आर्थिक सर्वेक्षण 2023-24 में जारी सभी सूचकों की रैंकिंग के अनुसार पटना, बेगूसराय, मुजफ्फरपुर, शेखपुरा, भोजपुर और सारण विकसित, तो अररिया, शिवहर, बांका, किशनगंज और लखीसराय पिछड़े जिले हैं. बिहार का सबसे अमीर जिला पटना है और सबसे गरीब शिवहर.

पटना. बिहार में जिलों के बीच विकास के पैमाने पर बड़ी विषमताएं हैं. राज्य के कुछ जिले विकसित हैं, तो कुछ जिले काफी पिछड़े. आर्थिक सर्वेक्षण 2023-24 में जारी सभी सूचकों की रैंकिंग के अनुसार पटना, बेगूसराय, मुजफ्फरपुर, शेखपुरा, भोजपुर और सारण विकसित, तो अररिया, शिवहर, बांका, किशनगंज और लखीसराय पिछड़े जिले हैं. बिहार का सबसे अमीर जिला पटना है और सबसे गरीब शिवहर.

अमीरी के मामले में मुंगेर तीसरे नंबर पर

अमीरी में दूसरे नबंर पर बेगूसराय और तीसरे पर मुंगेर जिला है. वहीं, गरीबी में दूसरे नंबर पर अररिया और तीसरे पर सीतामढ़ी है.यह खुलासा बिहार के आर्थिक सर्वेक्षण 2023-24 में हुआ है. राज्य की प्रति व्यक्ति आय 59637 रुपये है, जबकि पटना की 114541 रुपये हैं. जबकि बेगूसराय में प्रति व्यक्ति आय 46991 और मुंगेर की 44176 रुपये. दोनों जिलों की तुलना में शिवहर में अमीरी-गरीबी के बीच की खाई काफी गहरी है शिवहर की प्रति व्यक्ति आय 18980 रुपये है.

गरीब-अमीर जिलों के बीच प्रति व्यक्ति आय में छह गुणा का फर्क

आर्थिक सर्वेक्षण में प्रति व्यक्ति आय के हिसाब से 38 जिलों की रैंकिंग बताई गई है.बिहार के तीन सबसे समृद्ध जिले पटना (114541 रुपए) दूसरे नंबर पर बेगूसराय (46991 रुपए) और मुंगेर (44176 रुपए) है. यहां प्रति व्यक्ति आय प्रदेश में सबसे ज्यादा है.सबसे गरीब जिलों की बात करें तो शिवहर (18980 रुपए), अररिया ( 19795 रुपए) और सीतामढ़ी (21448 रुपए) है. हद यह कि पटना का प्रति व्यक्ति आय बिहार के सबसे गरीब जिले शिवहर से लगभग छह गुणा से भी अधिक है.

Also Read: बिहार में बुलेट ट्रेन के लिए बनेंगे चार स्टेशन, सर्वे के बाद शुरू होगा जमीन अधिग्रहण

मुख्य बातें

  • बिहार का सबसे अमीर जिला पटना, सबसे गरीब है शिवहर

  • पेट्रोल की खपत में पटना पहले, मुजफ्फरपुर दूसरे और पूर्णिया तीसरे नंबर पर

  • अमीरी में दूसरे नबंर पर बेगूसराय और तीसरे पर मुंगेर

  • पटना में प्रति व्यक्ति आय 114541 रुपये, जबकि शिवहर की यह 18980 रुपये

जिलों की संपन्नता को इस तरह ही समझें

जिलों की संपन्नता का पैमाना पेट्रोल-डीजल और एलपीजी की खपत व प्रति व्यक्ति लघु बचत को माना गया है. पेट्रोल की खपत में जहां पटना, मुजफ्फरपुर और पूर्णिया क्रमश. पहले,दूसरे और तीसरे स्थान पर है, वहीं डीजल की खपत में पटना,शेखपुरा और औरंगाबाद. सबसे कम पेट्रोल की खपत बांका,लखीसराय और शिवहर में, जबकि डीजल में शिवहर,सीवान और गोपालगंज. एलपीजी की खपत में सबसे अव्वल जिले हैं- पटना,बेगूसराय और गोपालगंज,जबकि कम खपत के मामले में अररिया,बांका और किशनगंज है.

You May Like

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

अन्य खबरें