26.1 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Advertisement

Patna Metro: स्टेडियम से विवि तक दोहरी सुरंग इस माह होगी तैयार

पटना मेट्रो के कॉरिडोर 2 के तहत मोइनुल हक स्टेडियम से पटना विवि तक दोहरी सुरंग इस माह तैयार हो जायेगी. एक टनल बोरिंग मशीन 20 मार्च को बाहर निकल आया था. दूसरा सुरंग भी 10 दिनों में तैयार हो जायेगी.

संवाददाता, पटना : पटना मेट्रो के कॉरिडोर 2 के तहत मोइनुल हक स्टेडियम से पटना विवि तक बन रही दोहरी सुरंग इस माह तैयार हो जायेगी. स्टेडियम से विवि के बीच पिछले साल मार्च-अप्रैल माह में लांच हुए दो टीबीएम (टनल बोरिंग मशीन) में से एक करीब डेढ़ महीने पहले ही 20 मार्च को बाहर निकल आया था. सूत्रों की मानें तो दूसरा सुरंग भी एक हफ्ते से 10 दिनों में तैयार हो जायेगी. वहीं, कॉरिडोर-1 के तहत दानापुर से पटना जंक्शन तक बनने वाली मेट्रो लाइन के अंडरग्राउंड सेक्शन पर अब तक काम शुरू नहीं हो पाया है. इस खंड पर दानापुर से आरपीएस स्टेशन तक एलिवेटेड खंड पर तो काम तेजी से चल रहा है, लेकिन आरपीएस से पटना जंक्शन तक अंडरग्राउंड सेक्शन पर काम करने के लिए एजेंसी चयन की प्रक्रिया पूरी नहीं हो सकी है. यह काम जायका के फंड से होना है. टेंडर की प्रक्रिया कर एजेंसी को वर्क अवार्ड होने पर ही इस खंड पर टीबीएम से सुरंग की खोदाई शुरू होगी.

गांधी मैदान के लिए रि-लांच होगी पीयू स्टेशन से निकली टीबीएम

पटना मेट्रो अधिकारियों के मुताबिक विवि स्टेशन से निकलने वाली दोनों टीबीएम ही पुन: विवि से गांधी मैदान के रि-लांच होंगी. जून माह में यह प्रक्रिया शुरू हो सकती है. इसके लिए विवि से बाहर निकाली गयी टीबीएम को पुन: नये शॉफ्ट पर रि-असेंबल कर लांच किया जायेगा. ये दोनों टीबीएम अंदर ही अंदर पीएमसीएच स्टेशन से ड्रैग थ्रू होते हुए सीधा गांधी मैदान में निकलेंगी. विवि से गांधी मैदान तक की ढाई किमी की दूरी तय करने के बाद दोनों टीबीएम का कार्य समाप्त हो जायेगा. मालूम हो कि कॉरिडोर-2 में ही गांधी मैदान से आकाशवाणी के बीच लगभग 1.5 किमी की भूमिगत खुदाई का काम भी दिसंबर, 2023 में शुरू हो चुका है. इस रूट पर दो टीबीएम लांच कियी गयी हैं.

डिस्क्लेमर: यह प्रभात खबर समाचार पत्र की ऑटोमेटेड न्यूज फीड है. इसे प्रभात खबर डॉट कॉम की टीम ने संपादित नहीं किया है

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

Advertisement

अन्य खबरें

ऐप पर पढें