1. home Hindi News
  2. state
  3. bihar
  4. patna
  5. coronavirus in bihar phase iii of corona vaccine trial started in patna aiims asj

Coronavirus in Bihar : पटना एम्स में कोरोना वैक्सीन के ट्रायल का तीसरा चरण शुरू

अगर यह कामयाब रहा, तो वैक्सीन अगले कुछ महीनों में लोगों तक पहुंचने लगेगी.

By Prabhat Khabar Print Desk
Updated Date
देसी कोरोना वैक्सीन  का ट्रायल
देसी कोरोना वैक्सीन का ट्रायल
File

पटना. कोरोना वैक्सीन का इंतजार कर रहे लोगों के लिए अच्छी खबर है. पटना एम्स में कोरोना वैक्सीन के दो चरण कामयाब होने के बाद इसके तीसरे चरण के ट्रायल की शुरुआत हो चुकी है. जल्द ही यह चरण भी पूरा हो जायेगा.

अगर यह कामयाब रहा, तो वैक्सीन अगले कुछ महीनों में लोगों तक पहुंचने लगेगी. आइसीएमआर और हैदराबाद के भारत बायोटेक की ओर से बनायी गयी इस वैक्सीन का तीसरा ट्रायल बड़े स्तर पर किया जायेगा.

पटना एम्स इसमें करीब दो हजार लोगों पर इसका ट्रायल करेगा. पटना एम्स से मिली सूचना के मुताबिक कोरोना वैक्सीन के तीसरे चरण का ट्रायल 16 नवंबर से ही शुरू कर दिया गया है.

18 वर्ष से अधिक उम्र का कोई भी स्वस्थ व्यक्ति इस ट्रायल में हिस्सा ले सकता है. ट्रायल पूरा होने के बाद इसमें भाग लेने वालों में एंटीबॉडी बनी है या नहीं इसे चेक किया जायेगा.

पटना एम्स में आइसीएमआर और भारत बायोटेक की ओर से बनायी गयी इस वैक्सीन का पहला ट्रायल करीब पांच महीने पहले शुरू हुआ था. तब पटना एम्स समेत देश के कुल 13 प्रसिद्ध चिकित्सा संस्थानों में यह ट्रायल शुरू हुआ था.

पहले चरण और दूसरे चरण दोनों में पटना एम्स ने 46-46 लोगों पर यह ट्रायल किया था. इनकी सफलता के बाद ही पटना एम्स को तीसरे चरण की अनुमति आइसीएमआर से मिली है.

एक और वैक्सीन का ट्रायल जल्द शुरू होगा

पटना एम्स में पूर्व से जिस वैक्सीन का ट्रायल चल रहा था, उसके अतिरिक्त एक दूसरी कंपनी की बनायी हुई वैक्सीन का ट्रायल भी शुरू होने जा रहा है. जल्द ही भारतीय कंपनी इ-बायोलॉजिकल की ओर से बनायी गयी वैक्सीन के ट्रायल का पहला चरण शुरू होगा.

इस ट्रायल में भाग लेने के लिए पटना एम्स की ओर से लोगों से अपील की जा चुकी है. इस वैक्सीन के पहले चरण के ट्रायल में इसकी दो डोज दी जायेगी. पहला डोज देने के 28वें दिन दूसरी डोज दी जायेगी.

जिन्हें वैक्सीन दी जायेगी, उनके स्वास्थ्य पर डॉक्टरों की टीम ध्यान देगी. किसी भी तरह की परेशानी आने पर वे डॉक्टरों से संपर्क कर सकते हैं. ट्रायल में हिस्सा लेने के लिए मोबाइल नंबर 94714-08832 पर कॉल कर संपर्क किया जा सकता है.

Posted by Ashish Jha

Prabhat Khabar App :

देश-दुनिया, बॉलीवुड न्यूज, बिजनेस अपडेट, मोबाइल, गैजेट, क्रिकेट की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

googleplayiosstore
Follow us on Social Media
  • Facebookicon
  • Twitter
  • Instgram
  • youtube

संबंधित खबरें

Share Via :
Published Date

अन्य खबरें