26.1 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Advertisement

डीएम ने कहा-सीओ 15 दिनों में करें म्यूटेशन के लंबित आवेदनों का निबटारा, नहीं तो कार्रवाई

पटना जिले में 63 दिनों से अधिक समय से दाखिल-खारिज के 80,937 मामले लंबित हैं. डीएम डाॅ चंद्रशेखर सिंह ने कहा है कि सीओ 15 दिनाें के अंदर इन लंबित मामलों का निबटारा करें, नहीं तो कार्रवाई होगी.

संवाददाता,पटना: डीएम डॉ चंद्रशेखर सिंह ने राजस्व से संबंधित पदाधिकारियों को कहा कि दाखिल-खारिज आवेदनों के निबटारा में मनमानी बर्दाश्त नहीं की जायेगी. फीफो (फर्स्ट इन, फर्स्ट आउट) का पालन सुनिश्चित करें. तय समय पर काम नहीं करनेवाले व बिना स्पष्ट कारण के आवेदन रद्द करने पर सीओ पर कार्रवाई होगी. उन्होंने जिले में दाखिल-खारिज के 21 दिनों से अधिक समय से 32,799 और 63 दिनों से अधिक अधिक समय से 39605 मामले लंबित रहने पर नाराजगी जतायी. उन्होंने सभी सीओ को 15 दिनों में सुधार लाने का निर्देश दिया, अन्यथा कार्रवाई होगी.डीएम ने सभी डीसीएलआर को अपने-अपने क्षेत्र के सभी अंचलों के कार्यों मॉनीटरिंग करने को कहा है. अपर समाहर्ता को नियमित तौर पर राजस्व संबंधी कार्यों की समीक्षा करने का निर्देश दिया. उन्होंने सीओ को कहा कि कार्यशैली इस तरह विकसित करें कि लोगों को कार्यालयों का चक्कर नहीं लगाना पड़े. उनकी शिकायतों का नियमानुसार तेज गति से समाधान करें. म्यूटेशन, परिमार्जन, भूमि विवाद निराकरण, अतिक्रमणवाद, नापीवाद, सीमांकन कार्यों का संवेदनशीलता के साथ निष्पादन करें. बिना स्पष्ट कारण के आवेदन अस्वीकृत करनेवाले कर्मियों, सीओ व राजस्व पदाधिकारियों को चिह्नित करते हुए शो-कॉज किया जायेगा. दोषी पाये जाने की स्थिति में आरोपपत्र गठित कर विभाग को उपलब्ध कराया जायेगा. डीएम ने कहा कि ऑनलाइन म्यूटेशन में 27 जून तक 8.75 लाख आवेदनों में से 7.94 लाख का निबटारा किया गया, जबकि 80,937 मामले लंबित हैं.डीएम ने अपर समाहर्ता को दाखिल-खारिज के 75 दिन से अधिक लंबित मामलों का रिपोर्ट देने का निर्देश दिया.डीएम ने कहा कि म्यूटेशन के 3.10 लाख आवेदनों को अस्वीकृत किया गया, जो प्राप्त आवेदनों का 35.45 प्रतिशत है.

पांच अंचलों में परिमार्जन के आवेदनों का 100% निबटारा

परिमार्जन के 2.99 लाख आवेदनों में से 2.89 लाख का निबटारा किया गया है. फुलवारीशरीफ, पंडारक, खुसरूपुर, दुल्हिनबाजार व बख्तियारपुर में परिमार्जन के 100 प्रतिशत आवेदनों को निष्पादित किया गया. पटना सदर, संपतचक, बिहटा, बाढ़ व मोकामा में यह 95 प्रतिशत से कम है.

इन अंचलों में दाखिल-खारिज के अधिक मामले लंबित

अंचल-लंबित मामले

बिहटा-5067

पटना सदर-4713संपतचक-3913

फुलवारीशरीफ- 3911दानापुर-2935

फतुहा-2566धनरूआ- 2283

इन अंचलों का प्रदर्शन रहा है अच्छा

अंचल-लंबित मामलेबेलछी-118

घोसवरी-134दनियावां-145

मोकामा-260खुसरूपुर-279

(

नोट :

ये आवेदन 63 दिनों से अधिक समय से लंबित हैं.)

डिस्क्लेमर: यह प्रभात खबर समाचार पत्र की ऑटोमेटेड न्यूज फीड है. इसे प्रभात खबर डॉट कॉम की टीम ने संपादित नहीं किया है

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

Advertisement

अन्य खबरें

ऐप पर पढें