1. home Home
  2. state
  3. bihar
  4. patna
  5. cm nitish kumar announced compensation as 10 bihar based people died in uttarakhand rain news disaster skt

उत्तराखंड में बारिश से मची तबाही में बिहार के 10 लोगों की मौत, शवों को लाया जायेगा घर, सरकार देगी मुआवजा

उत्तराखंड में बारिश से मची तबाही में अबतक जितने लोगों के शव बरामद किये गये हैं उनमें 10 बिहार के निवासी भी शामिल हैं. शवों को बिहार मंगाने की तैयारी सरकार कर रही है. पीड़ित परिवारों को मुआवजा भी दिया जाएगा.

By Prabhat khabar Digital
Updated Date
उत्तराखंड में बारिश से मची तबाही में बिहार के 10 लोगों की मौत
उत्तराखंड में बारिश से मची तबाही में बिहार के 10 लोगों की मौत
ट्वीटर

उत्तराखंड में भारी बारिश के कारण तबाही मची हुई है. जिसमें अबतक 67 लोगों के मरने की पुष्टि हुई है. जिसमें 10 शवों की पहचान बिहार निवासी के रूप में की गई है. मुख्यमंत्री नीतीश कुमार ने इस हादसे पर दुख जताते हुए कहा है कि बिहार के मृतकों के शवों को उनके घर लाया जाएगा. सरकार ने सभी पीड़ित परिवारों को मुख्यमंत्री राहत कोष से पीड़ित परिवारों को 2 लाख रुपए देने की घोषणा की है.

ताजा जानकारी के अनुसार, उत्तराखंड में शुक्रवार को और शव बरामद हुए हैं. आपदा में मरने वालों की संख्या अब बढ़कर 67 हो गई है. बचाव दल अलग-अलग जगहों पर सक्रिय है. दर्जनों लोगों को सुरक्षित स्थानों पर पहुंचाया गया है. एसडीआरएफ ने ग्लेशियरों के करीब फंसे छह विदेशियों समेत अनेकों पर्यटकों को सुरक्षित बचा लिया है.

उत्तराखंड में मची इस तबाही में अभी तक ये बताना मुश्किल है कि कितने लोग इसकी चपेट में आए हैं. मरने वालों व घायलों की संख्या बढ़ती ही जा रही है. वहीं कई जगहों पर दर्जनों लोग अभी फंसे हुए हैं. आपदा राहत कार्यों को तेज कर दिया गया है लेकिन खराब मौसम के कारण इसमें भी काफी दिक्कतें आ रही हैं. हेलिकॉप्टर को उड़ान भरने में भी काफी मुश्किलों का सामना करना पड़ रहा है.

बता दें कि उत्तरकाशी जिले के चितकुल ट्रेक से लापता दल के दो सदस्य घायल हैं जिनका इलाज हर्षिल और उत्तरकाशी के अस्पताल में चल रहा है. कुमांउ में सर्वाधिक मौतें नैनीताल में हुई है. यहां 35 लोगों ने आपदा में अपनी जान गंवाई है. चंपावत में 11, अल्मोडा में छह, पिथौरागढ में तीन और उधमसिंह नगर में दो और बागेश्वर में एक मौत हुई है.

Published By: Thakur Shaktilochan

Share Via :
Published Date

संबंधित खबरें

अन्य खबरें