1. home Hindi News
  2. state
  3. bihar
  4. patna
  5. bihar weather news today imd alert of aaj ka mausam news patna heat wave in buxar temperature skt

Bihar Weather: बिहार के 25 जिलों में प्रचंड लू का अलर्ट, अगले 48 घंटे की रिकॉर्ड तोड़ गर्मी बनेगी परेशानी

उत्तर-पूर्व बिहार के 13 जिलों को छोड़ कर शेष बिहार में अगले 48 घंटे के दौरान प्रचंड लू चलने की आशंका है. इस दौरान सूबे के अधिकतर जिलों में पछुआ हवा तेजी से चलेगी. जानिये मौसम के बारे में

By Prabhat Khabar Print Desk
Updated Date
Bihar Weather Forecast: बिहार के 25 जिलों में 48 घंटे चलेगी लू
Bihar Weather Forecast: बिहार के 25 जिलों में 48 घंटे चलेगी लू
प्रभात खबर

Bihar Weather Report: अगले 48 घंटे तक बिहार के अधिकतर जिलों में पछुआ हवा तेजी से चलेगी. इससे उत्तर-पूर्व बिहार के 13 जिलों को छोड़ कर शेष बिहार में प्रचंड लू चलने की आशंका है. दोपहर 12 से तीन बजे के बीच पारा 41 से 44 डिग्री के बीच रहने की चेतावनी दी गयी है.

राज्य में सबसे गर्म स्थान बक्सर

इधर, शुक्रवार को भी राज्य में सबसे गर्म स्थान बक्सर रहा, जहां अधिकतम तापमान लगातार दूसरे दिन 45 डिग्री सेल्सियस से ऊपर रहा. आइएमडी ने बच्चों, बुजुर्गों और बीमार लोगों को इस समयावधि में घर से बाहर न निकलने की सलाह दी है. वहीं, 18 व 19 अप्रैल को हिमालय की तराई वाले जिलों में आंधी-पानी व ठनका गिरने की आशंका है. आइएमडी ने इसको लेकर येलो अलर्ट जारी किया है.

पटना में गर्मी रिकॉर्ड तोड़ने के कगार पर

राजधानी पटना में गर्मी रिकॉर्ड तोड़ने के कगार पर है. तेज धूम और गर्म हवाओं के कारण लोगों का घर से निकलना मुश्किल हो रहा है. सुबह 10 बजे से ही सूरज की तल्ख किरणें आग उलग रही हैं. शुक्रवार का शहर का अधिकतम तापमान 42 डिग्री सेल्सियस रिकॉर्ड किया गया. जो इस सीजन का सबसे गर्म दिनों में एक रहा. बीते 11 अप्रैल से लेकर अब तक अधिकतम तापमान में आठ डिग्री की वृद्धि दर्ज की गयी.

पटना सहित पूरे सूबे में हीट वेब शुरू

मौसम विज्ञान केंद्र के अनुसार पटना सहित पूरे सूबे में हीट वेब शुरू हो गया है. अगले 20 अप्रैल तक इसमें राहत के आसार नहीं है. 21 अप्रैल को हल्के बादल छाये रहने के आसार हैं. इधर, बढ़ती गर्मी को देखते हुए स्वास्थ्य विभाग द्वारा हीट स्ट्रोक से बचाव को लेकर राज्य के सभी अस्पतालों को सर्कुलर जारी कर दिया गया है. सभी पीएचसी में पांच बेड रिजर्व रखने के निर्देश दिये गये हैं.

इस साल मॉनसून में बारिश भी सामान्य से अधिक

बिहार के अधिकतर इलाकों में इस साल मॉनसूनी बारिश सामान्य से कुछ अधिक 103 फीसदी तक होने के आसार हैं. पश्चिमी और दक्षिणी बिहार के कुछ एक जिलों में माॅनसूनी बारिश सामान्य के आसपास रहेगी. जानकारी के मुताबिक पिछले दो सालों से बिहार में मॉनसून सामान्य से अच्छी बारिश करा रहा है. मौसम विज्ञानी बिहार के किसानों के लिए यह सूचना अच्छी मान रहे हैं.

ला-नीना जैसी जलवायुविक दशा प्रभावी

दरअसल इस साल ला-नीना जैसी जलवायुविक दशा प्रभावी है. ला नीना की वजह से आमतौर पर उत्तर-पश्चिम में मौसम ठंडा और दक्षिण-पूर्व में मौसम गर्म होता है. इससे भारत में बारिश अच्छी होती है.

10 जिलों में हीट वेब

शहर- तापमान

  • औरंगाबाद -42.4

  • बक्सर -45.3

  • बांका -43.6

  • शेखपुरा -43.0

  • नवादा-42.6

  • जमुई-42.6

  • डेहरी -42.6

  • गया -42.3

  • खगड़िया -42.1

  • पटना -42.0

Share Via :
Published Date

संबंधित खबरें

अन्य खबरें