1. home Hindi News
  2. state
  3. bihar
  4. patna
  5. bihar vidhan sabha chunav exit poll 2020 sabse pahle dekhiye exit poll ke natije all you need to know about exit poll result of aaj tak abp news ndtv india today c voters chanakya nitish kumar jdu tejashwi yadav rjd congress and bjp seat latest update avh

Bihar Exit Polls Result 2020 : NDA की सीटों पर क्या है एग्जिट पोल का रिजल्ट? BJP और JDU में कौन होगा भारी..

By Prabhat khabar Digital
Updated Date
एनडीए की सीटों पर क्या कह रहे एग्जिट पोल? बीजेपी और जदयू में कौन होगा भारी
एनडीए की सीटों पर क्या कह रहे एग्जिट पोल? बीजेपी और जदयू में कौन होगा भारी
Prabhat Khabar

Bihar Exit Polls Result 2020 : बिहार में तीसरे चरण का चुनाव खत्म होते ही एग्जिट पोल के नतीजे जारी हो चुके हैं. अधिकतर एग्जिट पोल में एनडीए (JDU+BJP) और महागठबंधन के बीच नजदीकी मुकाबला बताया जा रहा है, वहीं सर्वे में बिहार में जेडीयू (JDU) को बीजेपी से कम सीटें भी दिया जा रहा है. आइए जानते हैं, विभिन्न एग्जिट पोल के सर्वे में क्या है खास...

ABP C-Voter की एग्जिट पोल के मुताबिक बिहार में एनडीए को करीब 128 सीटें आ सकती है. एग्जिट पोल के अनुसार इस बार जहां जेडीयू को 40-46 सीटें मिलने का अनुमान है, वहीं बीजेपी (BJP) को 38-46 सीटें मिल सकती है. एग्जिट पोल (Exit polls) मेंं हम (Ham Party) और वीआईपी को करीब 0-4 सीटें दी गई है, जबकि टीवी-9 भारतवर्ष की एग्जिट पोल के अनुसार बिहार (Bihar) में एनडीए को 110-120 सीटें मिल रहा है.

एक अन्य एग्जिट पोल REPUBLIC-JAN KI BAAT रिपब्लिक-जन की बात के एग्जिट पोल के नतीजों का दावा है कि एनडीए को 91 से 117 सीटें मिलेगी. हालांकि सर्वे में बीजेपी और जदयू के अलग अलग सीटों के बारे में नहीं बताया गया है. वहीं टाइम्स नाउ सी वोटर भी एनडीए को 116 सीट दिया है.

10 नवंबर को रिजल्ट- बिहार चुनाव का रिजल्ट (Bihar Election Result Date) 10 नवंबर को जारी किया जाएगा. इसी दिन वोटों की गिनती भी शुरू होगी. इस बार मुख्य मुकाबला तीन गठबंधन में है, जिसमें पहला एनडीए (NDA), दूसरा महागठबंधन और तीसरा जीडीएसपी.

बता दें कि 2015 के बिहार चुनाव के एग्जिट पोल में तमाम दावे गलत साबित हुए थे. सिर्फ एक एजेंसी (एक्सिस एपीएम) ने सीएम नीतीश कुमार की वापसी की उम्मीद जताई थी. किसी ने त्रिशंकु विधानसभा तो किसी ने बीजेपी को बहुमत मिलने का आंकलन किया था. चुनावी नतीजे (Bihar Chunav Result) में तमाम कयास फेल हो गए. 243 सीटों वाली बिहार विधानसभा में कई एग्जिट पोल में बीजेपी गठबंधन को 160 तक सीटें दी गई थी. हालांकि, 2015 के चुनाव परिणाम में राजद, जेडीयू और कांग्रेस गठबंधन ने सत्ता की चाबी हासिल की थी. जदयू को 71 सीट, राजद (RJD Seat) को 80 और बीजेपी को 53 सीटों हासिल हुआ था.

Posted By : Avinish Kumar mishra

Share Via :
Published Date
Comments (0)
metype

संबंधित खबरें

अन्य खबरें