1. home Hindi News
  2. state
  3. bihar
  4. patna
  5. bihar government on corona virus health minister mangal pandey

कोरोना वायरस को लेकर बिहार सरकार सतर्क, स्वास्थ्य मंत्री मंगल पांडे ने हर तरह से विभाग को तैयार रहने के दिये निर्देश

By Rajat Kumar
Updated Date

पटना : दुनिया के 70 देशों में अबतक कोरोना वायरस के मामले सामने आ चुके हैं और अब भारत में भी इसका असर दिखना शुरू हो गया है. देश में अभी तक 30 मामले सामने आ चुके हैं इसके बाद पूरा देश सतर्क है. बिहार सरकार इस वायरस से बचाव के लिए लगातार जरूरी कदम उठा रही है. इस बीच, बिहार सरकार में स्वास्थ्य मंत्री ने मंगल पांडेय ने कोरोना वायरस पर सतर्कता को लेकर कहा है कि इस पर कड़ी निगरानी रखी जा रही और हर स्तर पर विभाग ने पूरी तैयारी कर रखी है.

बिहार के स्वास्थ्य मंत्री मंगल पांडेय ने कहा कि अभी तक बिहार में कोई संक्रमित व्यक्ति नहीं मिल रहा है. साथ ही वायरस को लेकर जागरूकता अभियान चलाया जा रहा. उन्होंने कहा कि अब तक कोरोना को लेकर 50 सैंपल लिए गए, जिसमें से 47 की रिपोर्ट निगेटिव है, जबकि दो की रिपोर्ट आनी बाकी है.

इन उपायों को अपना आप भी बच सकते हैं कोरोना से : कुछ उपायों को अपना कोरोना के संक्रमण की आशंका को कम किया जा सकता है. इसको लेकर वरिष्ठ फिजिशियन डॉ दिवाकर तेजस्वी ने बुधवार को बताया कि इस वायरस से ग्रसित होने पर सांस से संबंधित गंभीर समस्याएं हो सकती हैं जिसके कारण यह जानलेवा है. इसकी शुरुआत में सर्दी, खांसी, बुखार, नाक-आंख से पानी आना और छींक जैसे लक्षण दिखते हैं. यह एक व्यक्ति से दूसरे व्यक्ति में फैलता है. इससे बचने के लिए साफ - सफाई का ख्याल रखें. भीड़ वाली जगहों पर मास्क या रूमाल लगाकर रखें. गंदे हाथ से आंख, नाक नहीं छूना चाहिए. बाहर से आकर साबुन से हाथ धोना चाहिए और साफ-सफाई रखें.

Share Via :
Published Date
Comments (0)
metype

संबंधित खबरें

अन्य खबरें