1. home Hindi News
  2. state
  3. bihar
  4. patna
  5. bihar farmer news fraud phone calls and sms complaint in bihar fir launched and helpline number for kisan news issued skt

फर्जी फोन कॉल व SMS के जरिये किसानों से मांगे जा रहे पैसे, रहें सतर्क, इस हेल्पलाइन नंबर पर करें शिकायत...

By Prabhat Khabar Print Desk
Updated Date
सांकेतिक फोटो
सांकेतिक फोटो
social media

आयकर देने के बाद भी प्रधानमंत्री किसान सम्मान योजना का लाभ लेने वाले किसानों को ठगने का प्रयास किया जा रहा है. राजस्थान और यूपी के गिरोह ने बिहार के कृषि निदेशक के नाम से फर्जी बैंक एकाउंट बनाकर किसानों को उस खाते में रिकवरी वाला पैसा जमा करने को फोन- एसएमस कर रहे हैं. कृषि विभाग ने इस संबंध एलर्ट जारी कर पटना के जक्कनपुर थाना में एफआइआर दर्ज करा दी है. किसानों को ठगी से बचाने और उनकी सूचना लेने के लिए हेल्पलाइन बना दी है.

राज्य के 36820 किसानों को प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना का 32 करोड़ 64 लाख छह हजार रुपये लौटाना है. ये वे किसान हैं जो आयकर देने के कारण इस योजना के लिये अपात्र पाये गये हैं. इन किसानों को एसबीआइ की शाखा विश्वेश्वरैया भवन, बेली रोड, पटना के खाता संख्या 38269533475 में पैसा जमा कराना है. यह खाता कृषि निदेशक, बिहार, पटना के पदनाम से है.

कृषि विभाग ने बताया है कि कल्हैया लाल, ग्राम पोस्ट गुलरिहा सीरमा, सिसवा, मुंडरवा बस्ती, जिला बस्ती, उत्तर प्रदेश और जीवन कुमार, मकान सं 53, राजीव कॉलोनी, ओल्ड रामगढ़, ब्रह्मपुरी आमेर रोड, जयपुर द्वारा कृषि निदेशक, बिहार, पटना के पदनाम से फर्जी से एसबीआइ में फर्जी खाता संख्या 34668942101 और खाता संख्या 30792851070 खुलवा दिया है.

ये लोग किसानों को फोन- एसएमएस भेजकर इस फर्जी खाते में राशि मांग रहे हैं. इन दोनों के खिलाफ एफआइआर दर्ज कराया गया है. किसानों को जालसाजी एवं धोखाधड़ी से बचाने के लिये विभाग राशि वापसी से संबंधित सूचना जल्द ही विज्ञापन के माध्यम से देगा.

किसानों से अपील की है कि राशि जमा करने के लिये एसएमएस या फोन आने पर तुरंत थाना को सूचना दें. दें. विशेष जानकारी के लिए किसान कॉल सेन्टर के टॉल फ्री नं 18001801551 तथा कृषि विभाग, बिहार के डीबीटी कोषांग के फोन संख्या 0612-2233555 पर संपर्क करें.

Posted By: Thakur Shaktilochan

Share Via :
Published Date

संबंधित खबरें

अन्य खबरें