25.1 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Advertisement

Bihar Budget 2023: बजट में युवाओं और रोजगार पर फोकस, अलग-अलग विभागों में निकाली जाएगी वैकेंसी

Bihar Budget 2023: वित्त मंत्री विजय चौधरी ने मंगलवार को कहा कि बिहार के 10 लाख लोगों को रोजगार देने की योजना है. इसके लिए अलग-अलग विभागों में वैकेंसी निकाली जाएगी.

Bihar Budget 2023: बजट पेश करते हुए वित्त मंत्री विजय चौधरी ने मंगलवार को कहा कि बिहार के 10 लाख लोगों को रोजगार देने की योजना है. विजय चौधरी ने अपने बजट भाषण के दौरान युवाओं और नौकरी पर फोकस किए जाने की बात करते हुए कहा कि इसके लिए अलग-अलग विभागों में वैकेंसी निकाली जाएगी. उन्होंने कहा कि बिहार के राजगीर में खेल विश्विद्यालय की स्थापना की जा रही है.

मदरसा के साथ-साथ संस्कृत शिक्षक को 7वें वेतन मान का मिलेगा लाभ

वित्त मंत्री विजय चौधरी (Bihar FM Vijay Choudhary ) ने कहा कि बिहार में प्रथम श्रेणी से मैट्रिक परीक्षा पास करने वाले स्टूडेंट्स के 94 करोड़ का प्रावधान किया गया है. वहीं, बालिका पोशाक योजना के 100 करोड़ की राशि खर्च किए जाएंगे. विजय चौधरी ने कहा कि केंद्र सरकार ने 1 से 8 कक्षा के पिछड़ा अतिपिछड़ा छात्रों के लिए छात्रवृत्ति योजना बंद कर दी है. उन्होंने कहा कि मदरसा के लिए 23-24 में 39 करोड़ का प्रावधान किया गया है. मदरसा के साथ-साथ संस्कृत शिक्षक को 7वें वेतन मान का लाभ दिया गया है. वित्त मंत्री ने कहा कि बिहार में बेरोजगार युवाओं के लिए बीपीएससी के तहत 49 हजार नौकरियां निकाली जाएंगी. साथ ही बिहार में इंजीनियरिंग विवि की स्थापन की जाएगी.

बजट में महिला सशक्तिकरण को प्राथमिकता

बजट भाषण के दौरान वित्त मंत्री विजय चौधरी ने कहा कि बजट में महिला सशक्तिकरण को प्राथमिकता दी गई है. हमारी सरकार महिलाओं को आगे बढ़ाने पर फोकस करती है. इसका असर भी देखने को मिला है. उन्होंने कहा कि बिहार में 4 हजार 209 मुखिया, 16 मुख्य पर्षद सहित 2 हजार 98 पार्षद महिलाएं निर्वाचित हुईं. वित्त मंत्री ने कहा कि बिहार में जीविका अभियान पूरे देश में नजरी बन चुकी है. पीएम मोदी भी इसी परिसर में आ कर इन सब योजनाओं का तारीफ कर जाते हैं.

Also Read: Bihar Budget 2023: बजट पेश करते हुए वित्त मंत्री विजय चौधरी बोले, हमारी नकल करती है मोदी सरकार

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

Advertisement

अन्य खबरें

ऐप पर पढें