1. home Home
  2. state
  3. bihar
  4. patna
  5. approval of four lane road in bihar under bihar package announced by pm skt

बिहार में पीएम पैकेज के तहत बनेगी फोरलेन सड़कें, केंद्र और राज्य के बीच मंजूरी को लेकर बनी सहमति

पीएम पैकेज के तहत बिहार में कई फोरलेन सड़कों का निर्माण होना है. पीएम पैकेज की सभी सड़कों को इस साल मंजूरी मिलने पर केंद्र और राज्य के बीच सहमति बन गइ है.

By Prabhat Khabar Print Desk
Updated Date
बिहार में बनेंगी फोरलेन सड़कें (सांकेतिक फोटो)
बिहार में बनेंगी फोरलेन सड़कें (सांकेतिक फोटो)
फाइल

प्रधानमंत्री पैकेज में शामिल भागलपुर- हंसडीहा का फोरलेन निर्माण, बक्सर-चौसा-मोहनियां, दरभंगा-रोसड़ा, हाजीपुर-बछवाड़ा और राम जानकी मार्ग की मेहरौना-सीवान सड़क के फोरलेन निर्माण पर केंद्र और राज्य सरकार के बीच सहमति बन गयी.

पीएम पैकेज की सभी सड़कों को मंजूरी मिलने पर सहमति

राज्य के पथ निर्माण मंत्री नितिन नवीन, विभाग के अपर मुख्य सचिव प्रत्यय अमृत के साथ शुक्रवार को महानिदेशक (सड़क विकास) और केंद्रीय सड़क परिवहन एवं राजमार्ग मंत्रालय के विशेष सचिव आइके पांडेय ने मुलाकात की. इस दौरान बातचीत में केंद्र सरकार के पास भेजे गये पीएम पैकेज की सभी सड़कों को इस साल मंजूरी मिलने पर सहमति बनी है.

केंद्रीय विशेष सचिव ने सड़क निर्माण में देरी की समीक्षा की

मंत्री नितिन नवीन ने उन्हें कहा कि इन योजनाओं को समय पर पूरा करने में राज्य सरकार भरपूर सहयोग करेगी. इसके साथ ही केंद्रीय विशेष सचिव ने सड़क निर्माण में देरी की समीक्षा की और तेजी से काम करने का निर्देश दिया. साथ ही गांधी सेतु के निर्माण और मरम्मत का स्थल निरीक्षण किया.

अकबरपुर से पांडुका पुल होते हुए नगर उटारी तक फिर से बनेगा अलाइनमेंट

बातचीत के दौरान एनएच 2सी का अकबरपुर से पांडुका पुल होते हुए नगर उटारी तक फिर से अलाइनमेंट बनाने पर भी सहमति बनी. अकबरपुर के आगे संरक्षित वन क्षेत्र से गुजरने के कारण सड़क के विकास पर वन विभाग द्वारा आपत्ति जतायी जाती रही है.

एनएच 120 डुमरांव-बलिया सड़क को जनेश्वर मिश्र सेतु तक ले जाया जायेगा

इसके अतिरिक्त एनएच 120 डुमरांव-बलिया सड़क को जनेश्वर मिश्र सेतु तक बनाने पर भी राज्य सरकार के अनुरोध पर सहमति बनी. इस पर शीघ्र ही मंत्रालय स्तर से निर्णय लिये जाने का आश्वासन दिया गया. डुमरांव से बलिया तक एनएच 120 के विस्तार से जनेश्वर मिश्रा सेतु की उपयोगिता राज्य के नागरिकों को उत्तर प्रदेश के बलिया तक आवागमन सुलभ हो सकेगा.

परियोजनाओं की देरी की हुई समीक्षा

इससे पहले केंद्रीय विशेष सचिव आइके पाडेय ने सड़क परियोजनाओं में देरी पर समीक्षा की. हाजीपुर- छपरा, औंटा-सिमरिया सिक्स लेन पुल, महेशखूंट-सहरसा- मधेपुरा-पूर्णिया (एनएच 107), शिवहर-सीतामढ़ी-जयनगर (एनएच 104), वीरपुर-उदाकिशुनगंज (एनएच 106) आदि योजनाओं को लेकर उन्होंने निर्देश दिया.

गांधी सेतु का किया निरीक्षण

केंद्रीय विशेष सचिव आइके पांडेय ने महात्मा गांधी सेतु के जीर्णोद्धार और महात्मा गांधी सेतु के समानांतर निर्माणाधीन फोरलेन पुल का कार्य स्थल पर जाकर निरीक्षण किया. इस दौरान सड़क परिवहन एवं राजमार्ग मंत्रालय के क्षेत्रीय पदाधिकारी प्रदीप कुमार लाल और पथ निर्माण विभाग से मुख्य अभियंता, राष्ट्रीय उच्च पथ उपभाग (दक्षिण) अनिल कुमार सिन्हा के साथ-साथ अन्य अधिकारी मौजूद थे. आइके पांडेय ने सड़क परिवहन एवं राजमार्ग मंत्रालय की परियोजनाओं में राज्य सरकार द्वारा किए जा रहे सहयोग पर संतोष व्यक्त किया.

Posted By: Thakur Shaktilochan

Share Via :
Published Date

संबंधित खबरें

अन्य खबरें