27.2 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Trending Tags:

Advertisement

बिहार बोर्ड आयोजित करेगा अब तक की सबसे बड़ी परीक्षा, अंतिम चरण में तैयारी

पटना : बिहार में हुए टॉपर घोटाले के बाद चर्चा में आये बिहार बोर्ड अब तक की सबसे बड़ी परीक्षा लेने की तैयारी में है. इस बार 30 लाख से ज्यादा परीक्षार्थी परीक्षा में शामिल होने वाले हैं. बोर्ड कार्यालय के मुताबिक अभी तक तीस लाख से ज्यादा फार्म भरा जा चुका है. बोर्ड ऑफिस […]

पटना : बिहार में हुए टॉपर घोटाले के बाद चर्चा में आये बिहार बोर्ड अब तक की सबसे बड़ी परीक्षा लेने की तैयारी में है. इस बार 30 लाख से ज्यादा परीक्षार्थी परीक्षा में शामिल होने वाले हैं. बोर्ड कार्यालय के मुताबिक अभी तक तीस लाख से ज्यादा फार्म भरा जा चुका है. बोर्ड ऑफिस के निर्देशानुसार मैट्रिक की परीक्षा फार्म भरने में दो दिन का समय शेष बचा है. विलंब शुल्क के साथ परीक्षार्थी इन दो दिनों में अपना फार्म भर सकते हैं. वहीं दूसरी ओर बिहार बोर्ड पहली बार परीक्षा के बाद कॉपियों का डिजिटल मूल्यांकन कराने जा रहा है. बोर्ड ऑफिस इसके लिये विशेष तैयारी कर रहा है.

इंटर परीक्षार्थियों ने भरा फार्म

इंटरमीडिएट 2017 में शामिल होनेवाले परीक्षार्थियों के लिए सोमवार को ऑनलाइन परीक्षा फार्म के लिए अंतिम तारीख थी. बिहार विद्यालय परीक्षा समिति के अनुसार अब फॉर्म की तिथि नहीं बढ़ायी जायेगी. अंतिम दिन नियमित और प्राइवेट कोटी के लगभग 4000 परीक्षार्थियों ने फार्म भरा. वहीं, 3000 एक्स परीक्षार्थियों ने फाॅर्म भरे. इंटर में इस बार 12 लाख 52 हजार 715 परीक्षार्थी शामिल होंगे. वहीं, मैट्रिक का ऑनलाइन परीक्षा फॉर्म 18 जनवरी तक बिना विलंब शुल्क के भरा जायेगा. वहीं, 20 तक विलंब शुल्क के साथ भरा जायेगा. अभी तक मैट्रिक के लिए 13 लाख, 28 हजार 401 परीक्षार्थियों ने फॉर्म भरे हैं. वहीं, चार लाख एक हजार 493 एक्स परीक्षार्थियों ने मैट्रिक की परीक्षा के लिए फॉर्म भरे हैं. बोर्ड अध्यक्ष आनंद किशोर ने बताया कि इंटर के परीक्षा फॉर्म की तिथि अब नहीं बढ़ायी जायेगी.

एडमिट कार्ड जनवरी के आखिरी सप्ताह में

इंटरमीडिएट की परीक्षा 14 फरवरी से शुरू होगी. इसके लिए ऑनलाइन ही एडमिट कार्ड जारी किये जायेंगे. समिति की मानें, तो परीक्षार्थी समिति की वेबसाइट से एडमिट कार्ड डाउनलोड कर सकेंगे. जनवरी के अंतिम सप्ताह में एडमिट कार्ड जारी किया जायेगा. एडमिट कार्ड निर्गत करने की तैयारी समिति द्वारा की जा रही है. एडमिट कार्ड में परीक्षार्थी के परीक्षा केंद्र के नाम के साथ विषय की भी जानकारी इस बार दी जायेगी.

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

Advertisement

अन्य खबरें