26.1 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Advertisement

सीएम नीतीश ने अधिकारियों को दिये टास्क, कहा- प्रकाश पर्व की तैयारियां समय पर पूरी होंगी

पटना : मुख्यमंत्री नीतीश कुमार ने कहा कि गुरु गोविंद सिंह के 350वें जन्म उत्सव के मौके पर होनेवाले समारोह की सभी तैयारियां समय पर पूरी कर ली जायेंगी. रविवार की सुबह प्रकाशोत्सव की तैयारियों का जायजा लेने पटना सिटी और तख्त हरमंदिर साहिब पहुंचे मुख्यमंत्री ने अधिकारियों से कहा कि वे सड़क, रेल, गुरुद्वारा […]

पटना : मुख्यमंत्री नीतीश कुमार ने कहा कि गुरु गोविंद सिंह के 350वें जन्म उत्सव के मौके पर होनेवाले समारोह की सभी तैयारियां समय पर पूरी कर ली जायेंगी. रविवार की सुबह प्रकाशोत्सव की तैयारियों का जायजा लेने पटना सिटी और तख्त हरमंदिर साहिब पहुंचे मुख्यमंत्री ने अधिकारियों से कहा कि वे सड़क, रेल, गुरुद्वारा परिसर में चल रहे निर्माण कार्य को समय पर पूरा कराएं, ताकि प्रकाशोत्सव में आनेवाले श्रद्धालुओं को कोई कष्ट नहीं हो.
निरीक्षण के क्रम में मुख्यमंत्री ने बाइपास और गुरु गोविंद सिंह पथ का निरीक्षण किया. मुख्यमंत्री ने इन सड़कों से सटे क्षेत्रों में जमा पानी की निकासी कराने का निर्देश दिया. गुरु गोविंद सिंह पथ पर बने ओवरब्रिज के निरीक्षण के क्रम में मुख्यमंत्री ने सड़क की मरम्मत और पुल के नीचे की जगह को व्यवस्थित करने और उसकी साफ-सफाई का निर्देश दिया.
मुख्यमंत्री ने तख्त श्रीहरमंदिर साहिब गुरुद्वारा के पास हरमंदिर गली और बाड़े की गली का भी निरीक्षण किया. यहां उन्होंने बिजली तारों को व्यवस्थित करने का निर्देश ऊर्जा विभाग के प्रधान सचिव को दिया. उन्होंने गली में निर्मित भवनों की मरम्मत और गली की सड़क के गड्ढे को भरने को भी कहा. मुख्यमंत्री ने तख्त श्री हरमंदिर साहिब गुरुद्वारा परिसर का भी निरीक्षण कर रेलिंग और बैरियर लगाने का निर्देश दिया. उन्होंने श्रद्धालुओं के जूते-चप्पल के रख-रखाव की व्यवस्था से संबंधित भी विस्तृत जानकारी ली.
मुख्यमंत्री ने कंगन घाट का पर चल रहे निर्माण कार्य का जायजा लिया. प्रकाशोत्सव के दौरान श्रद्धालुओं के लिए की जानेवाली लंगर की व्यवस्था के संबंध में विस्तृत जानकारी प्राप्त की. पर्यटन विभाग की प्रधान सचिव ने पर्यटन विभाग द्वारा बनायी जा रही अस्थायी कलाकृतियों के संबंध में मुख्यमंत्री को विस्तृत रूप से बताया. कंगनघाट के बाद मुख्यमंत्री बाल लीला गुरुद्वारा का भ्रमण किया और मत्था टेका.
मुख्यमंत्री ने पटना साहिब स्टेशन और पटना घाट रेलवे स्टेशन का भी निरीक्षण किया. निरीक्षण के दौरान उपस्थित रेल अधिकारियों को स्टेशन परिसर की साफ-सफाई और आनेवाले यात्रियों के लिए नागरिक सुविधाएं बढ़ाने का निर्देश दिया. रेल अधिकारियों ने मुख्यमंत्री को बताया कि पटना साहिब रेलवे स्टेशन पर हो रहे सभी निर्माण कार्य समय से पूरे कर लिये जायेंगे.
पटना घाट स्टेशन के निरीक्षण के क्रम में मुख्यमंत्री ने रेल विभाग के अधिकारियों को पटरी बिछाने, यात्रियों के लिए शेड का निर्माण आदि कार्याें को शीघ्र पूरा करने का निर्देश दिया. इसके बाद मुख्यमंत्री गुरु का बाग पहुंचे और मत्था टेका. गुरु के बाग स्थित तालाब के पानी के साफ-सफाई के लिए सोलर पंप लगाने और तालाब के पानी की निकासी की व्यवस्था करने का निर्देश दिया. इसके अलावा मुख्यमंत्री ने बाइपास स्थित महादेव स्थान के पास बननेवाली टेंट सिटी और पार्किंग की व्यवस्था के लिए चिह्नित स्थान का भी निरीक्षण किया. निरीक्षण के क्रम में मुख्यमंत्री ने कहा कि प्रकाश उत्सव पर पटना आनेवाले श्रद्धालुओं को किसी प्रकार की कोई असुविधा नहीं हो, इसका पूरा ख्याल रखा जायेगा.
कौन-कौन से अधिकारी थे साथ
सीएम के साथ मुख्य सचिव अंजनी कुमार सिंह, डीजीपी पीके ठाकुर, नगर विकास विभाग के प्रधान सचिव चैतन्य प्रसाद, ऊर्जा विभाग के प्रधान सचिव प्रत्यय अमृत, पर्यटन विभाग की प्रधान सचिव हरजोत कौर, आइजी नैयर हसनैन खां, डीआइजी शालिन, डीएम संजय कुमार अग्रवाल, वैशाली की डीएम रचना पाटील, एसएसपी मनु महाराज, नगर आयुक्त अभिषेक कुमार सिंह, जल पर्षद के एमडी शीर्षत कपिल अशोक व एसडीओ योगेंद्र सिंह, चैंबर ऑफ कॉमर्स अध्यक्ष ओपी साह, जदयू नेता ईश्वर अग्रवाल, शशिकांत गुप्ता, पूर्व उप महापौर संतोष मेहता आदि थे. प्रबंधक कमेटी के महासचिव सरजिंदर सिंह, सचिव महेंद्र सिंह छाबड़ा, कनीय उपाध्यक्ष बीबी कंवलजीत कौर के साथ बड़ी संख्या संगत थी, जिसने अपनी बातों को रखा.

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

Advertisement

अन्य खबरें