27.2 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Trending Tags:

Advertisement

BIHAR : 2 अक्तूबर से 17 लाख छात्रों को मिलेगा बेरोजगारी भत्ता

पटना: राज्य में बेरोजगार युवाओं को बेरोजगारी भत्ता देनेवाली ‘मुख्यमंत्री निश्चय स्वयं सहायता भत्ता योजना’ की शुरुआत दो अक्तूबर से होने जा रही है. पहले साल 17 लाख को प्रतिमाह एक हजार रुपये बेरोजगारी भत्ता िदया जायेगा. इस पर राज्य सरकार करीब 400 करोड़ रुपये खर्च करेगी. मुख्यमंत्री नीतीश कुमार सात निश्चयों में शामिल इस […]

पटना: राज्य में बेरोजगार युवाओं को बेरोजगारी भत्ता देनेवाली ‘मुख्यमंत्री निश्चय स्वयं सहायता भत्ता योजना’ की शुरुआत दो अक्तूबर से होने जा रही है. पहले साल 17 लाख को प्रतिमाह एक हजार रुपये बेरोजगारी भत्ता िदया जायेगा. इस पर राज्य सरकार करीब 400 करोड़ रुपये खर्च करेगी.
मुख्यमंत्री नीतीश कुमार सात निश्चयों में शामिल इस योजना तय समय पर शुरू करने की सभी स्तरों पर तैयारी शुरू हो गयी है. वित्त विभाग से योजना की अनुमति मिलने के बाद योजना एवं विकास विभाग ने इसकी रूपरेखा तैयार कर ली है. इसके लिए एक अलग वेबसाइट तैयार होने जा रही है, जिसका टेंडर 20 मई के आसपास निकलनेवाला है.

इस टेंडर में सभी मानकों पर फिट बैठनेवाली कंपनी या वेंडर का चयन किया जायेगा. इस वेबसाइट को तीन महीने के अंदर तैयार कर दिया जायेगा. इसी विशेष वेबसाइट या वेबपोर्टल पर बेरोजगार युवाओं को सीधे आवेदन करना होगा. यानी सभी आवेदन आॅनलाइन लिये जायेंगे. इस योजना का उद्देश्य बेरोजगार युवकों को आर्थिक तौर पर समर्थता प्रदान करना है, जिससे उन्हें रोजगार की तलाश करने में सहायता प्राप्त हो.

सभी प्रक्रियाएं होंगी ऑनलाइन
इस योजना का लाभ लेने के लिए युवाओं को इसकी वेबसाइट पर ही आवेदन करना होगा. इस पर उन्हें नाम, पता से लेकर तमाम जानकारी डालनी होगी. इस वेबसाइट पर रजिस्ट्रेशन के बाद इन्हें नंबर दिया जायेगा. इसके बाद तमाम जानकारियों की जांच करने के बाद उन्हें बेरोजगारी भत्ता बैंक एकाउंट के माध्यम से दिया जायेगा. इसके लिए युवाओं को बैंक एकाउंट नंबर भी वेबसाइट पर देना होगा. हालांकि, पूरी वेबसाइट तैयार होने के बाद ही आवेदन की तमाम प्रक्रिया और योजना से जुड़ने के नियम-कानून या प्रक्रिया को अंतिम रूप दिया जायेगा. इसमें जरूरत के हिसाब से बदलाव भी किया जा सकता है.

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

Advertisement

अन्य खबरें