29 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Trending Tags:

Advertisement

फेसबुक पर छात्राओं की डालीं अश्लील तसवीरें, कॉल गर्ल तक बना दिया

पटना: श्रीकृष्णापुरी इलाके के एक गर्ल्स हॉस्टल में रहनेवाली आधा दर्जन छात्राओं का फोटो डाल कर अश्लील फेसबुक आइडी बना दिया गया है. यह फोटो उनके वास्तविक फेसबुक से निकाला गया और अश्लील नाम से आइडी बनाया गया. फर्जी फेसबुक आइडी की जानकारी दोस्तों व जान-पहचान वालों से मिली, तो छात्राएं चौंक गयीं. एक छात्रा […]

पटना: श्रीकृष्णापुरी इलाके के एक गर्ल्स हॉस्टल में रहनेवाली आधा दर्जन छात्राओं का फोटो डाल कर अश्लील फेसबुक आइडी बना दिया गया है. यह फोटो उनके वास्तविक फेसबुक से निकाला गया और अश्लील नाम से आइडी बनाया गया. फर्जी फेसबुक आइडी की जानकारी दोस्तों व जान-पहचान वालों से मिली, तो छात्राएं चौंक गयीं.

एक छात्रा तो बदनामी के डर से काफी सहम गयी और उसने हाथ की नस काट कर खुदकुशी करने की कोशिश की. चार छात्राएं, तो बिना किसी से शिकायत किये हुए आगे की पढ़ाई के लिए कोटा (राजस्थान) चली गयीं. लेकिन, दो छात्राएं फिलहाल पटना में हैं और इंजीनियरिंग व मेडिकल परीक्षाओं की तैयारी कर रही है. दोनों पटना जिले के ग्रामीण क्षेत्रों से आयी हैं. पीड़ित दोनों छात्राएं एसएसपी मनु महाराज के कार्यालय में पहुंचीं और इसकी शिकायत की. इसके बाद मामले को साइबर क्राइम सेल के हवाले कर दिया गया है.

कॉल गर्ल तक बना दिया
युवतियों के फेक आइडी फेसबुक पर बना कर बदनाम करने के मामले लगातार बढ़ रहे हैं. कई मामले पटना पुलिस के पास पहुंच रहे हैं. कई मामले सामने आये, जिसमें युवती की फेसबुक पर फेक आइडी बना दी गयी और उस पर उसकी वास्तविक तसवीर डाल दी गयी. इसके साथ ही उसे कॉल गर्ल बना दिया गया और उसका मोबाइल नंबर भी डाल दिया गया. मोबाइल नंबर होने के कारण कई लोग उसके फोन पर कॉल कर परेशान करने लगे. स्थिति यह हो गयी है कि उन युवतियों ने अपने मोबाइल नंबर को ही बंद कर दिया.
हर रोज आ रहे मामले
फेसबुक क्राइम के हर रोज मामले सामने आ रहे हैं. अश्लील फोटो डाल कर एक छात्रा को बदनाम करने के प्रयास में पटना पुलिस ने शुक्रवार को ही रवि कुमार दास (डुमरी, सोनो, जमुई) को पकड़ा. इसकी दोस्ती लड़की से पहले से थी और बात शादी तक पहुंच गयी थी. लेकिन, युवती ने शादी से इनकार कर दिया, तो फर्जी फेसबुक आइडी बना कर अश्लील फोटो डाल दी.
कौन-कौन से आये मामले
करबिगहिया इलाके की रहनेवाली युवती के मोबाइल पर अचानक ही कॉल आने लगे और लोग उससे कॉल गर्ल समझ कर फोन करते थे. पहले तो उसने समझा कि किसी ने फेक कॉल किया है. लेकिन, जब फोन की संख्या लगातार बढ़ने लगी और एक ने बताया कि उसने खुद ही फेसबुक पर फोन करने की जानकारी दी है. इसके बाद उसने फेसबुक पर सर्च किया, तो एक फेक आइडी थी और उसमें उसकी फोटो लगी थी और मोबाइल नंबर भी अंकित था. उसे समझते देर नहीं लगी कि किसी ने उसकी फेक आइडी बना दी है.
सुल्तानगंज की एक युवती के साथ भी कुछ ऐसी ही घटना हुई. उसकी मेमोरी कार्ड गुम हो गयी थी और उसमें उसके फोटो थे. अचानक ही कुछ दिन बाद उसके भी मोबाइल पर कुछ इसी तरह के कॉल आने लगे. उसने भी फेसबुक सर्च किया, तो पता चला कि उसका भी फेक आइडी बना दी गयी है और उस पर मोबाइल नंबर अंकित है. इसके कारण लोग उससे संपर्क कर रहे हैं. वह भी एसएसपी के पास पहुंची और अपनी शिकायत की थी.
इस तरह के जो भी मामले सामने आते हैं, उस पर त्वरित कार्रवाई की जाती है. पटना पुलिस के साथ ही साइबर क्राइम सेल अनुसंधान व निबटारे में लग गयी है. इस तरह के क्राइम करनेवाले पहले भी पकड़े जा चुके हैं.
मनु महाराज, एसएसपी, पटना

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

Advertisement

अन्य खबरें