27.1 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Trending Tags:

Advertisement

सांसद पप्पू यादव की खंगाली जा रही कुंडली, पटना पुलिस जुटा रही दस्तावेज

पटना : सांसद पप्पू यादव की जमानत खारिज कराने के लिए पटना पुलिस दस्तावेज जुटा रही है. वह किस-किस केस में जमानत पर चल रहे हैं, इसका डिटेल मंगाया जा रहा है. पटना एसएसपी विकास वैभव ने इसके लिए पूर्णिया पुलिस से पप्पू यादव के आपराधिक मामले से जुड़े दस्तावेजों को मांगा है. पूर्व में […]

पटना : सांसद पप्पू यादव की जमानत खारिज कराने के लिए पटना पुलिस दस्तावेज जुटा रही है. वह किस-किस केस में जमानत पर चल रहे हैं, इसका डिटेल मंगाया जा रहा है. पटना एसएसपी विकास वैभव ने इसके लिए पूर्णिया पुलिस से पप्पू यादव के आपराधिक मामले से जुड़े दस्तावेजों को मांगा है. पूर्व में जमानत मिलने के बाद हाल के दिनों में पटना कोतवाली व गांधी मैदान में दर्ज किये गये मामलों को आधार बना कर हाइकोर्ट में याचिका दायर की जायेगी. पुलिस अपील करेगी कि जमानत के बाद वह शर्तो का पालन नहीं कर रहे हैं. जमानत के बाद उन पर दो मामले दर्ज हुए हैं, ऐसे में उनकी जमानत रद्द की जाये.
खंगाला जा रहा है आपराधिक इतिहास
सोमवार को जेपी गोलंबर पर वित्तरहित के साथ सड़क जाम व प्रदर्शन में शामिल होकर प्रतिबंधित क्षेत्र में प्रवेश करने के मामले में पप्पू यादव पर दर्ज हुए मामले के बाद पूरा माहौल गरम हो गया है. पुलिस महकमे में मंगलवार को उनकी जमानत रद्द कराने को लेकर दस्तावेज एकत्रित किये जाते रहे.
भीड़ को उकसाने व सरकारी कार्य में बाधा डालने का आरोप
पिछले दिनों सैप जवानों के साथ डाक बंगला चौराहे पर सड़क जाम में शामिल होने तथा तीन अगस्त को जेपी गोलंबर पर हुए शिक्षकों के प्रदर्शन में सड़क जाम करने के आरोप में उन पर एफआइआर दर्ज हुई थी. पुलिस का आरोप है कि जमानत के बाद वह भीड़ को उकसाने व सरकारी कार्य में बाधा डालने जैसा काम पप्पू यादव कर रहे हैं. यह बात एफआइआर में भी कही गयी है.
विशेषाधिकार कमेटी में जायेंगे : पप्पू यादव
जन अधिकार पार्टी (लोकतांत्रिक) के संरक्षक व सांसद राजेश रंजन उर्फ पप्पू यादव ने बताया है कि वह पटना के एसएसपी विकास वैभव की धमकी के मामले को लोकसभा अध्यक्ष और विशेषाधिकार समिति के समक्ष उठायेंगे. उन्होंने कहा कि एक सांसद के रूप में लोगों की समस्याओं को उठाना उनका अधिकार है व जिम्मेवारी है. इसे कोई भी पुलिस पदाधिकारी रोक नहीं सकता है.
मंगलवार को उनके आवास पर परबत्ता कांड की पीड़ित महिलाएं भी मौजूद थीं. उन महिलाओं ने खुद अपनी पीड़ा सुनायी और न्याय की मांग की. यादव ने कहा कि महिला उत्पीड़न के खिलाफ बुधवार को परबत्ता के केएमडी कॉलेज के मैदान में सभा होगी. घटना की सीबीआइ जांच की मांग के लिए पटना हाईकोर्ट में याचिका दायर करेंगे.
इन मामलों में आये थे सुर्खियों में
– वर्ष 2008 में सीपीआइ नेता अजीत सरकार के हत्याकांड में पप्पू यादव आरोपित थे. निचली अदालत ने उन्हें उम्रकैद की सजा सुनाई थी, लेकिन सुप्रीम कोर्ट ने उन्हें इस केस से बरी कर दिया.
– 2013 में प्रकाशित किताब आत्मकथा द्रोहकाल का पथिक में उन्होंने उल्लेख किया है कि 2001 में पूर्व मंत्री यशवंत सिन्हा ने उनकी पार्टी के तीन सांसदों को एनडीए में शामिल कराने के लिए पैसे दिये थे. 2008 में ट्रस्ट वोट के दौरान सांसदों के समर्थन के लिए कांग्रेस और भाजपा ने उनकी पार्टी के सांसदों को 40 करोड़ रुपये देने का वादा किया था.
राजनीतिक कैरियर पर एक नजर
– राजेश रंजन उर्फ पप्पू यादव पहली बार 1991 में लोकसभा चुनाव जीते.
– 1996, 1999, 2004 में एसपी, एलजेपी व आरजेडी से चुनाव जीते.
– 2009 में आम चुनाव लड़ने पर लगी थी रोक.
– 2014 में मधेपुरा से शरद यादव को हरा कर सांसद बने.

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

Advertisement

अन्य खबरें