28.8 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Advertisement

विधायक अनंत सिंह के खिलाफ चाजर्शीट

पटना: ठेकेदार संजय सिंह हत्याकांड में विधायक अनंत सिंह के खिलाफ सोमवार को सीजेएम भरत सिंह के कोर्ट में आरोपपत्र दाखिला किया गया. इस मामले में एक अन्य आरोपित ललन सिंह को फरार दिखाया गया है. इससे पहले कोतवाली थाने की पुलिस ने इस मामले में भादवि की धारा 302/34, 120 बी व 27 उर्फ […]

पटना: ठेकेदार संजय सिंह हत्याकांड में विधायक अनंत सिंह के खिलाफ सोमवार को सीजेएम भरत सिंह के कोर्ट में आरोपपत्र दाखिला किया गया. इस मामले में एक अन्य आरोपित ललन सिंह को फरार दिखाया गया है. इससे पहले कोतवाली थाने की पुलिस ने इस मामले में भादवि की धारा 302/34, 120 बी व 27 उर्फ फौजी सिंह, मुकेश सिंह, राजेश सिंह, विनय सिंह, मनोज सिंह, रणधीर सिंह व भोला सिंह के खिलाफ आरोपपत्र दाखिल किया था और विधायक अनंत सिंह के खिलाफ अनुसंधान जारी रखा था.

कोतवाली थाना कांड संख्या 10/08 के अनुसंधान के क्रम में पुलिस ने पाया कि संजय सिंह हत्याकांड में अनंत सिंह स्पष्ट रूप से संलिप्त हैं और उन्हीं की योजना से संजय की हत्या करायी गयी थी. इसके पूर्व 27 जून, 2015 को सीजेएम के कोर्ट में अनुसंधानकर्ता द्वारा दिये गये आवेदन के आधार पर विधायक अनंत सिंह का प्रोडक्शन हुआ था.

यह है पूरा मामला

आठ जनवरी, 2008 को ठेकेदार संजय सिंह की हत्या कोतवाली थाना क्षेत्र में कर दी गयी थी. इस मामले में विधायक अनंत सिंह सहित सात पर नामजद प्राथमिकी दर्ज की गयी थी. गिरफ्तार भोला सिंह से पूछताछ के बाद पुलिस को यह जानकारी मिली कि अनंत सिंह व सच्चिदानंद सिंह ने ही हत्या की योजना बनायी थी और इस संबंध में दोनों के बीच मोबाइल पर बात भी हुई थी. इसके बाद पुलिस ने टावर लोकेशन व मोबाइल की सीडीआर निकाली, जिसमें इन लोगों की संलिप्तता उजागर हुई. पुलिस ने अनंत सिंह की पत्नी नीलम देवी के उस आवेदन की सत्यता की भी जांच की, जिसमें घटना के दिन अनंत सिंह का दिल्ली के एम्स में इलाज कराने की बात कही गयी थी. जांच के क्रम में यह बात सामने आयी कि घटना को सुनियोजित तरीके से अंजाम देने के बाद अनंत सिंह दिल्ली में इलाज के लिए भरती हो गये थे. पुलिस ने अनंत सिंह के मुख्य शूटर भोला सिंह, अप्राथमिकी अभियुक्त विक्की उर्फ ब्रजेश, अमित उर्फ बबलू, सोनू राम व ललन सिंह के विरुद्ध मामले को सत्य पाते हुए 30 अप्रैल, 2008 को आरोपपत्र दाखिल किया था. लेकिन, अनंत सिंह के खिलाफ पुलिस ने अनुसंधान जारी रखा था. इस क्रम में पुलिस ने पाया कि संजय सिंह अनंत सिंह का पटीदार था और पूर्व में भी पारिवारिक दुश्मनी के कारण कई हत्याएं हो चुकी हैं. वादी व साक्षी एकलव्य के बयान से भी उजागर हुआ कि भोला सिंह विधायक अनंत सिंह का शूटर है. वर्ष 2004 में संजय सिंह के भाई विवेका पहलवान ने अनंत सिंह पर जानलेवा हमला किया था, जिसमें अनंत सिंह को गोली लगी थी और इस मामले में संजय सिंह नामजद अभियुक्त थे. साथ ही अनंत सिंह ने जेल में ही संजय सिंह की हत्या की योजना बनायी थी.

ठेकेदार से रंगदारी मांगने का आरोप सही

विधायक अनंत सिंह के खिलाफ ठेकेदार तरुण सिंह से 12 करोड़ रुपये की रंगदारी मांगने के आरोप को पुलिस ने सही बताया है. जांच में जो साक्ष्य मिले हैं और ठेकेदार के बयान के आधार पर इस केस को ट्र किया गया है. अब इससे मामले में भी अनंत सिंह के खिलाफ प्रोडक्शन वारंट पर लिया जायेगा. इसमें करीब आधा दर्जन लोग आरोपित हैं, जो अनंत सिंह के इशारे पर काम करते हैं. हाल के दिनों में पुटुस हत्याकांड के बाद यह दूसरा मामला है, जिसे पुलिस ने सही बताया है. ठेकेदार तरुण सिंह का बोरिंग कैनाल रोड में ऑफिस है. वह कांट्रेक्टर का काम करते हैं. चार अक्तूबर, 2013 को तरुण ने पुलिस में आवेदन दिया था कि मुझसे फोन पर विधायक अनंत कुमार सिंह ने 12 करोड़ की रंगदारी मांगी गयी है.

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

Advertisement

अन्य खबरें