28.7 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Trending Tags:

Advertisement

अनंत सिंह की खुलेगी क्राइम हिस्ट्री, खंगाली जा रहीं फाइलें

पटना: मोकामा के जदयू विधायक अनंत कुमार सिंह की गिरफ्तारी के बाद अब उनकी क्राइम हिस्ट्री खोले जाने की तैयारी है. एसएसपी विकास वैभव ने गुरुवार को इस मामले में सभी पटना के तीनों सिटी एसपी और ग्रामीण एसपी से अनंत सिंह से जुड़ी सभी फाइलों को तलब किया. उनकी अपहरण, लूट सहित संगीन मामलों […]

पटना: मोकामा के जदयू विधायक अनंत कुमार सिंह की गिरफ्तारी के बाद अब उनकी क्राइम हिस्ट्री खोले जाने की तैयारी है. एसएसपी विकास वैभव ने गुरुवार को इस मामले में सभी पटना के तीनों सिटी एसपी और ग्रामीण एसपी से अनंत सिंह से जुड़ी सभी फाइलों को तलब किया. उनकी अपहरण, लूट सहित संगीन मामलों से जुड़ी कुल 32 फाइलों का अवलोकन किया जा रहा है. इन मामलों में अनंत सिंह की भूमिका देखी जायेगी.

फाइलों की स्थिति की हिसाब से पुलिस कार्रवाई करेगी. इसमें पाटलिपुत्र इलाके का भी मामला शामिल है, जहां बुद्धा हेरिटेज को लेकर हुए बवाल हुआ था. इस दौरान संबंधित केस में पूछताछ के लिए उन्हें रिमांड पर लिया जायेगा. अनंत सिंह को सबसे पहले बुधवार को सचिवालय थाने में दर्ज किये गये आर्म्स एक्ट के मामले में रिमांड पर लिया जायेगा. इसके लिए शुक्रवार को दानापुर एसीजेएम के कोर्ट में अर्जी लगायी जायेगी. विधायक के सरकारी आवास में सर्च वारंट के तहत की गयी कार्रवाई के दौरान इंसास की छह मैगजीन की बरामदगी के बारे में उनसे पूछताछ की जायेगी. खाली मैगजीन आवास में कैसे पहुंची, इसकी पड़ताल की जायेगी. इसके अलवा एसके पुरी थाने में नवंबर, 2014 में राजू ठेकेदार के घर चढ़ कर तोड़फोड़ करने के मामले और आठ जनवरी, 2008 को कोतवाली इलाके में विवेका पहलवान के भाई संजय सिंह की हत्या के मामले में उनको रिमांड पर लिया जा सकता है. वहीं, बाढ़ में पुटुस के अपहरण व हत्या प्रकरण में पुलिस एफएसएल की जांच रिपोर्ट का इंतजार करेगी. हाल में दर्ज हुए इन मामलों के अतिरिक्त बाढ़, मोकामा सहित अन्य थानों में दर्ज मामले की फाइल देखी जा रही है.

रात 12:15 बजे बेऊर जेल गये अनंत सिंह
बुधवार को विधायक आवास से गिरफ्तारी के बाद छाती में दर्द की शिकायत पर अनंत सिंह की राजवंशी नगर अस्पताल में मेडिकल जांच करायी गयी और फिर उन्हें दानापुर के एसीजेएम त्रिभुवन नाथ के आवास पर पेशी किया गया, जहां से 14 दिनों के न्यायायिक हिरासत में रात 12.15 बजे बेऊर जेल भेज दिया गया.

रात में नींबू की चाय और सुबह में रोटी-भूजिया व दही ली
बेऊर जेल में बुधवार की रात 12 बज कर 20 मिनट पर बंद होने के बाद अनंत सिंह ने केवल नींबू की चाय पी और सो गये. सुबह में उन्होंने रोटी, भूजिया व दही खायी. जेल प्रशासन की ओर से रात में उनसे खाना के लिए पूछा गया, लेकिन उन्होंने भूख न होने की जानकारी देते हुए केवल नींबू के चाय की मांग की. जेल प्रशासन ने उसे उपलब्ध कराया और नियम के अनुसार उच्च श्रेणी बंदी कक्ष डिवीजन वार्ड में रहने के लिए चौकी, तकिया, गद्दा आदि की भी व्यवस्था की गयी. चाय पीने के बाद वह सो गये और सुबह उठे. उनके उठने की जानकारी मिलने के बाद जेल प्रशासन की ओर से चावल, आटा, सब्जी व दही उनके बंदी कक्ष में पहुंचाने के साथ ही दो सजायाफ्ता बंदी को खाना बनाने व अन्य सेवा के लिए तैनात कर दिया गया. अनंत सिंह ने रोटी, आलू की भूजिया व दही खायी. जेल प्रशासन की ओर से उन्हें अखबार भी दिये गये. हालांकि, उन्होंने किसी तरह की फरमाइश नहीं की. जेल सूत्रों का कहना है कि अभी उस कक्ष में टीवी की व्यवस्था नहीं है. लेकिन, अगर वह मांग करते हैं, तो इसकी भी व्यवस्था की जायेगी. इधर, अनंत का विरोधी विवेका सिंह भी बेऊर जेल में बंद है. इसके कारण जेल प्रशासन दोनों की गतिविधियों पर भी नजर रख रहा है. उनसे कुछ लोग मिलने के लिए जेल गेट पर भी गये थे, जहां आवश्यक प्रक्रिया के बाद अनंत सिंह से उनकी मुलाकात करायी गयी.
अब पुलिस के निशाने पर प्रताप सिंह
पुटुस हत्याकांड में विधायक अनंत सिंह का नाम प्रमुखता से आने के बाद सारा मामला ही बदल गया. अब पुलिस हत्याकांड के प्रमुख आरोपित प्रताप सिंह को पकड़ने में जुटी है.गुरुवार को पुलिस एक तरफ प्रताप सिंह की तलाश कर रही थी, वहीं दूसरी ओर उसने कुछ मीडिया हाउसों को अपनी बात कहने के लिए संपर्क किया. इसी बीच एक निजी चैनल को फोन कर प्रताप ने दोपहर में पहुंच कर अपना जुर्म कबूलने और अनंत सिंह को निदरेष बताने की बात कही. उसने चैनल को यह भी कहा कि मैं इस कबूलनामे के प्रसारण के बाद खुद को सरेंडर भी कर दूंगा. लेकिन, इसी बीच पुलिस को इसकी भनक लग गयी. पुलिस ने भी सोचा कि उसे गिरफ्तार करने का इससे अच्छा मौका नहीं मिलेगा. पुलिस ने निजी चैनल के आसपास सादी वरदी में जवानों को तैनात कर दिया. लेकिन, इस बीच चैनल के कार्यालय के आसपास एक जिप्सी में वरदीधारी पुलिसकर्मी भी पहुंच गये. इससे पुलिस की गतिविधियों की भनक शायद प्रताप को मिल गयी और वह नहीं आया. काफी देर इंतजार करने के बाद भी न उसका कोई फोन आया और न ही वह खुद आया. इस बीच डाक बंगला चौराहा, एक्जीबिशन रोड समेत स्थानों पर सादे लिबास में पुलिसवालों ने उसकी तलाश जारी रखी, लेकिन वह कहीं हाथ नहीं लगा. अब पुलिस का प्राइम टारगेट प्रताप सिंह है. इसकी गिरफ्तारी से हत्याकांड से जुड़ी कई अहम पहलुओं का खुलासा होने की संभावना है.
पुटुस हत्याकांड के मुख्य आरोपित प्रताप सिंह की गिरफ्तारी तक छापेमारी चलती रहेगी. क्षेत्र में पुलिस गश्त बढ़ा दी गयी है. किसी दोषी को नहीं बख्सा जायेगा.
विकास वैभव, एसएसपी, पटना

मोकामा के जदयू विधायक अनंत सिंह की गिरफ्तारी का विरोध, बंद रहा बाढ़ सड़क से रेलवे ट्रैक तक हंगामा, पत्थरबाजी
बिहटा में हुए राजीव रंजन सिंह उर्फ राजू सिंह के अपहरण मामले में मोकामा विधायक अनंत सिंह की गिरफ्तारी के विरोध में गुरुवार तड़के ही समर्थक व ग्रामीण सड़क पर उतर पड़े और बवाल शुरू कर दिया. इस दौरान समर्थकों ने सड़क से लेकर ट्रेन तक के परिचालन को बाधित किया और हंगामा किया. हंगामे को रोकने पहुंची पुलिस पर जम कर पथराव किया गया. समर्थकों व पुलिस के बीच बाढ़ में कई जगहों पर रणक्षेत्र का माहौल बना रहा. हालांकि गिरफ्तारी के बाद बवाल की आशंका को लेकर पहले से ही बाढ़ के चौक-चौराहों पर तैनात काफी संख्या में रहे पुलिस बल ने लाठीचार्ज कर उपद्रवियों को खदेड़ दिया. हंगामा कर रहे लोगों के पथराव में पांच पुलिसकर्मी भी घायल हो गये. इसमें से एक ग्रामीण एसपी हरकिशोर राय का बॉडीगार्ड भी शामिल है. स्थिति भयावह हो जाती, लेकिन डीआइजी शालीन भी दल-बल के साथ बाढ़ में सुबह से लेकर शाम तक लगातार कैंप करते रहे और स्थिति पर निगरानी रखते रहे. काफी मशक्कत के बाद डीआइजी के नेतृत्व में पुलिस टीम ने समर्थकों को सड़क व रेल पटरी से खदेड़ दिया और यातायात को सामान्य कर दिया. इस दौरान हंगामा कर रहे पांच से अधिक लोगों को पुलिस ने हिरासत में लिया है और उनके खिलाफ हंगामा व उपद्रव करने का मामला बाढ़ थाने में दर्ज हुआ है.
ननिहाल में भी हंगामा
बरबीघा (शेखपुरा). अनंत सिंह की गिरफ्तारी के विरोध में बरबीघा स्थित उनके ननिहाल नरसिंहपुर में भी जम कर हंगामा हुआ. उनके ननिहाल वालों के साथ काफी संख्या में समर्थक सड़क पर उतर आये और पूरे बाजार को जबरन बंद करा दिया.
वीडियो फुटेज से होगी उपद्रवियों की पहचान
विधायक अनंत कुमार सिंह की गिरफ्तारी के विरोध में बाढ़ व मोकामा रेलवे स्टेशन पर गुरुवार को दिन भर चले हंगामा, ट्रेन रोकने, ट्रेन फूंकने का प्रयास, पत्थरबाजी मामले में पुलिस उपद्रवी तत्वों की पहचान करेगी. इसके लिए स्टेशन पर लगे वीडियो फु टेज को खंगाला जायेगा. इससे शिनाख्त की जायेगी. अब उनकी शिनाख्त कर गिरफ्तारी की जायेगी. रेल एसपी पीएन मिश्र ने बताया कि इस मामले में दो नामजद सहित कई अज्ञात लोगों के खिलाफ बाढ़ व मोकामा जीआरपी थाने में प्राथमिकी दर्ज करायी गयी है. वहीं सुरक्षा के दृष्टिकोण से दोनों स्टेशन पर भारी पुलिस बल तैनात किया गया है. देर रात उपद्रवी तत्वों की गिरफ्तारी के लिए छापेमारी की जायेगी.

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

Advertisement

अन्य खबरें