29.1 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Trending Tags:

Advertisement

भूकंप @ 7.3 रिक्टर स्केल: दोपहर में झटके, रात में आंधी-पानी, बिहार में 40 मौतें

पटना : मंगलवार की दोपहर 31 मिनट के अंदर आये भूकंप के तीन बड़े झटकों ने एक बार फिर लोगों को दहशत में ला दिया. 17 दिनों के बाद आये भूकंप के ताजा झटकों से प्रदेश में 40 से अधिक लोगों की मौत हो गयी, जबकि 100 से अधिक घायल हो गये. हालांकि, राज्य आपदा […]

पटना : मंगलवार की दोपहर 31 मिनट के अंदर आये भूकंप के तीन बड़े झटकों ने एक बार फिर लोगों को दहशत में ला दिया. 17 दिनों के बाद आये भूकंप के ताजा झटकों से प्रदेश में 40 से अधिक लोगों की मौत हो गयी, जबकि 100 से अधिक घायल हो गये. हालांकि, राज्य आपदा प्रबंधन विभाग ने 13 के ही मरने की पुष्टि की है. राज्य सरकार ने भूकंप को लेकर पूरे प्रदेश में अलर्ट घोषित किया है.

एहतियात के तौर पर सभी स्कूलों में बुधवार से ही गरमी की छुट्टी देने का आदेश दिया गया है. गरमी की छुट्टी के बाद निर्धारित तिथि से एक सप्ताह पहले सभी स्कूल खुलेंगे. सभी डॉक्टरों, नर्सो व पारा मेडिकल स्टाफ की छुट्टियां रद्द कर दी गयी हैं. राज्य सरकार ने मृतकों के परिजनों को चार-चार लाख रुपये का मुआवजा देने की घोषणा की है. घायलों का सरकारी खर्च पर इलाज किया जायेगा. मुख्यमंत्री नीतीश कुमार ने राज्यवासियों से धैर्य रखने और किसी भी तरह की अफवाह से बचने की अपील की है.
रेक्टर स्केल पर 7.3 तीव्रता का सबसे बड़ा झटका दोपहर 12:35 बजे आया, जो करीब 45 सेकेंड तक महसूस हुआ. इसके कारण लोग अपने-अपने घरों, कार्यालयों और अन्य प्रतिष्ठानों से भाग कर सड़क सहित अन्य सुरक्षित स्थानों पर आ गये. वे अपनी बढ़ी
धड़कन और उखड़ी हुई सांस पर काबू भी नहीं पा सके थे कि 12:47 बजे 5.6 तीव्रतावाला का दूसरा और 1:06 बजे 6.3 तीव्रतावाला का तीसरा झटका आया और उसके बाद शाम छह बजे तक चार अन्य मध्यम तीव्रतावाले भूकंप के झटके आये.भूकंप के चलते पटना में तीन लोगों की मौत हो गयी, वहीं करीब एक दर्जन लोग घायल हुए हैं.
दानापुर के आनंद बाजार में निर्माणाधीन भवन की बाउंड्री गिरने से एक 40 वर्षीय मजदूर विजेंद्र राय की मौत हो गयी. बिहारी साव लेन में 55 वर्षीय दवा दुकानदार सुरेश प्रसाद और बहादुरपुर थाना क्षेत्र में एक महिला की हार्ट अटैक की मौत हो गयी. इधर ‘ऑफ्टर शॉक्स’ आने की आशंका के मद्देनजर रात बिताने के लिए लोग पटना के गांधी मैदान, इको पार्क और अन्य पार्को में जमा हो गये.
मुख्यमंत्री नीतीश कुमार के निर्देश पर प्रशासन की ओर से लोगों के रात्रि विश्रम के लिए गांधी मैदान में कॉरपेट सहित पेयजल और रोशनी की व्यवस्था की गयी. मुख्यमंत्री ने इस बार भी लोगों का हौसला बढ़ाने के लिए गांधी मैदान, इको पार्क और अन्य पार्को का भ्रमण किया और वहां सुविधाओं का जायजा लिया.
पटना सिटी में मंगल तालाब के समीप सिटी स्कूल मैदान में रात्रि विश्रम के लिए टेंट की व्यवस्था की गयी. नीतीश ने इससे पहले सभी जिलों के मैदानों और पार्क के गेट खोले जाने और वहां पेयजल, रौशनी और सुरक्षा की व्यवस्था का निर्देश दिया. दरभंगा, मोतिहारी, पूर्णिया सहित प्रदेश के अन्य जिलों में भी लोगों के सुरक्षा के दृष्टिकोण से मैदानों और पार्को में रात्रि विश्रम करते देखा गया. इस बीच पटना के बिहटा स्थित एनडीआरएफ की 9वीं बटालियन के कमांडेंट विजय सिन्हा ने बताया कि 45 जवानों वाली एनडीआरएफ की आठ टीमों को अलर्ट कर दिया गया है और निर्देशानुसार वे कहीं भी जाने के लिए तैयार हैं.
भूकंप के झटकों से राजधानी के कई भवन कमजोर हो गये हैं. योजना कार्यालय में दरार आ गयी है, जबकि विकास भवन में पहले से आयी दरार चौड़ी हो गयी है. कई अपार्टमेंटों में भी दरार की शिकायत मिली है.
औरंगाबाद में कुटुंबा प्रखंड कार्यालय की दीवार दरक गयी, जबकि गया के टिकारी में सीओ के आवास का छज्जा व मोहड़ा में शिव मंदिर का गुंबद गिर गया. कैमूर में समाहरणालय और रोहतास के चेनारी में दुर्गावती जलाशय परियोज़ना के कार्यालय की दीवार में भी दरारें आ गयी हैं. जहानाबाद में आंगनबाड़ी केंद्र की दीवार गिरी, जिसमें सेविका घायल हो गयी.
ऑफ्टर शॉक नहीं, ताजा झटका
मौसम विभाग के मुताबिक मंगलवार को आया भूकंप का झटका ऑफ्टर शॉक नहीं है. मंगलवार को भूकंप का झटका नया है और यह भूकंप का केंद्र भी हिमालय जोन ही है. मौसम विज्ञान केंद्र के निदेशक एके सेन ने बताया कि मंगलवार को आये भूकंप फ्रेश है, जिसका केंद्र नेपाल के हिमालय क्षेत्र ही है.
इससे अगले 48 घंटों तक भूकंप की झटका आता रहेगा, लेकिन बिहार में झटका महसूस होने की संभावना काफी कम है. इसका कारण है कि अब भूकंप की तीव्रता 5.0 से कम ही रहने की संभावना है.
कहां कितने मरे
दरभंगा 05
सीतामढ़ी 04
पटना 03
गोपालगंज 03
सारण 03
पूर्वी चंपारण 03
मधेपुरा 03
सीवान 02
समस्तीपुर 02
औरंगाबाद 01
बेगूसराय 01
शेखपुरा 01
अररिया 01
किशनगंज 01
पूर्णिया 01
कटिहार 01
प चंपारण 01
नवादा 01
सहरसा 01
सुपौल 01
एक-एक गांव से सूचना प्राप्त करें : नीतीश
पटना. भूकंप की जानकारी मिलते ही मुख्यमंत्री नीतीश कुमार मुख्य सचिवालय आये और आपदा प्रबंधन विभाग के अधिकारियों के साथ बैठक की. बैठक के बाद मुख्यमंत्री ने संवाददाताओं से बातचीत में कहा कि समीक्षा
के दौरान सभी जिलों से हमने बात की है. अभी पूरी सूचना प्राप्त की जा रही है. उन्होंने बताया कि अधिकारियो को निर्देश दिया गया है कि वे एक-एक गांव से सूचना प्राप्त करें, ताकि पीड़ित परिवार को जल्द मुआवजा दिया जा सके.
मुख्यमंत्री ने कहा कि बच्चों की सुरक्षा को देखते हुए सभी स्कूलों को बुधवार से गरमी की छुट्टी देने का निर्णय लिया गया है. चार दिन बाद गरमी छुट्टी होनेवाली है. लेकिन, शिक्षा विभाग को अभी से बंद करने संबंधी अधिसूचना जारी करने का निर्देश दिया गया है. उन्होंने कहा कि लोगों को धैर्य व साहस से काम लेना चाहिए.मैं भी जागता रहूंगा. लोगों की स्थिति देखता रहूंगा. मैं लोगों के साथ रहूंगा*.
*सीएम ने कहा कि जो लोग खुले में रहना चाहते हैं, उनके लिए प्रबंध किया जायेगा. जिनके घरों में दरार दिखायी दे, वे डीएम और आपदा प्रबंधन के काल सेंटर में जानकारी दें. उन्होंने कहा कि सोशल मीडिया का दुरुपयोग करके भय का वातावरण बनाया जा रहा है. धरती के हिलने पर नियंत्रण नहीं रखा जा सकता. लेकिन, लोगों के मन पर नियंत्रण किया जा सकता .
नेपाल में था केंद्र
भूकंप का केंद्र नेपाल में राजधानी काठमांडो से पूर्व में करीब 70 किलोमीटर की दूरी पर कोडारी में 18.5 किलोमीटर की गहराई
पर था. उधर अफगनिस्तान में 6.9 तीव्रता का भूकंप आया.
राहत के लिए अफसर तैयार रहें : पीएम
नयी दिल्ली. भूकंप के बाद प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने हालात का जायजा लिया और सभी संबंधित अधिकारियों को जरूरत के अनुसार बचाव एवं राहत अभियानों के लिए अलर्ट पर रहने के निर्देश दिये.

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

Advertisement

अन्य खबरें