1. home Hindi News
  2. state
  3. bihar
  4. patna
  5. 3251 people from eight containment zones including khajpura can get relief

खाजपुरा समेत आठ कंटेनमेंट जोन के 3,251 लोगों को मिल सकती है राहत

By Prabhat Khabar Print Desk
Updated Date
खाजपुरा समेत आठ कंटेनमेंट जोन के 3,251 लोगों को मिल सकती है राहत
खाजपुरा समेत आठ कंटेनमेंट जोन के 3,251 लोगों को मिल सकती है राहत

पटना : पटना जिले के खाजपुरा समेत आठ कंटेनमेंट जोन के 3,251 लोगों को अब राहत मिल सकती है. क्योंकि, इन क्षेत्रों में हाल के दिनों में कोई नया कोरोना मरीज नहीं मिला है. साथ ही कंटेनमेंट जोन के नियमों के अनुसार क्षेत्र में अंतिम कोरोना मरीज मिलने के 28 दिन की भी समय सीमा पूरी हो चुकी है और कुछ की होने वाली है. मसलन इन तमाम क्षेत्रों में जितने भी मरीज मिले हैं, उसके बाद कोई अन्य मरीज नहीं मिले हैं. जिसके कारण कुछ दिनों बाद होने वाली समीक्षा में इन कंटेनमेंट जोन को हटाया भी जा सकता है. हालांकि, कंटेनमेंट जोन हटाने का निर्णय डीएम अपनी समीक्षा बैठक में लेंगे और आवश्यक कार्रवाई करेंगे.

क्या रही है स्थिति

खाजपुरा बिचली गली में कोरोना मरीज मिलने के बाद 18 अप्रैल को कंटेनमेंट जोन बनाते हुए लोगों के घरों से निकलने की मनाही कर दी गयी थी. इसके बाद इस क्षेत्र में 25 अप्रैल को अंतिम बार कोरोना मरीज मिले. हालांकि, बीएमपी में हुए कोरोना संक्रमित का खाजपुरा से ही जुड़ा होना बताया जा रहा है. हालांकि, इसकी फिलहाल पूरी तरह से पुष्टि नहीं हुई है. इसी प्रकार धनौत, रूपसपुर में भी एक संक्रमित के बाद दूसरा नहीं मिला है. यह भी खाजपुरा के एक कैश एजेंसी कर्मी के संपर्क में आने पर हुआ था. राजाबाजार के चाणक्यपुरी व अशोक टावर के पास भी एक-एक एयरपोर्ट के सफाईकर्मी के पॉजिटिव आने के बाद इन दोनों इलाकों को कंटेनमेंट जोन बनाया गया था.

लेकिन, इनके संपर्क में आये कोई भी व्यक्ति कोरोना से संक्रमित नहीं हुआ. ये दोनों भी खाजपुरा के एक सफाईकर्मी के संपर्क में आने के कारण संक्रमित हुए थे. बीपीएससी के पीछे मुहल्ले में भी एक सफाईकर्मी संक्रमित हुआ था. लेकिन, फिर इस इलाके से कोई व संक्रमित नहीं पाया गया. फुलवारीशरीफ बिरला कॉलोनी व न्यू पाटलिपुत्र इलाके में भी एक-एक कोरोना संक्रमित मिले थे. लेकिन, इन इलाकों में भी संक्रमण नहीं बढ़ा. न्यू पाटलिपुत्र का युवक तो इलाज कराने के बाद वापस घर भी आ गया है.

पटना जिले में हैं अभी 19 कंटेनमेंट जोन पटना जिले में फिलहाल 19 कंटेनमेंट जोन हैं. हालांकि, 11 कंटेनमेंट जोन में मिले अंतिम मरीज का 28 दिन अभी नहीं पूरा हुआ है. जिसके कारण फिलहाल इन जोन को खत्म नहीं किया जा सकता है. क्या कहते हैं जिलाधिकारी डीएम कुमार रवि ने बताया कि कंटेनमेंट जोन के प्रोटोकॉल के अनुसार कार्रवाई की जायेगी. कंटेनमेंट जोन को लेकर हमेशा समीक्षा बैठक होती है. इसमें हर पहलू पर विचार किया जाता है और फिर कंटेनमेंट जोन हटाने की प्रक्रिया की जाती है. पूर्व में बने कई कंटेनमेंट जोन हटाये जा चुके हैं.

Share Via :
Published Date
Comments (0)
metype

संबंधित खबरें

अन्य खबरें