राजधानी पटना में मानो उतर गया ‘कैलाश’, भगवान शिव और माता पार्वती का विवाह देख भावविभोर हुए भक्त

By Prabhat Khabar Digital Desk
Updated Date

पटना : महाशिवरात्रि के पावन अवसर पर शुक्रवार को सभी मंदिरों में विशेष रौनक देखने को मिली. बिहार की राजधानी पटना के शिवभक्त देवाधिदेव महादेव की आराधना में लीन रहे. ‘हर हर महादेव’ और ‘ओम नम: शिवाय’ के जयघोष से राजधानी गूंजती रही. सुबह चार बजे से ही मंदिरों में जलाभिषेक का दौर शुरू हो गया, जो देर शाम तक चला. जलाभिषेक के लिए भक्तों में खासा उत्साह रहा. भक्तिमय माहौल में मंदिरों में रुद्राभिषेक भी किये गये. शाम होते ही मंदिर जगमगाती रोशनी में डूब गये. शिवभक्तों की टोली देर रात तक मंदिरों में जमी रही.

खाजपुरा में 21 झांकियों का हुआ भव्य स्वागत
श्रीश्री महाशिवरात्रि महोत्सव शोभा यात्रा अभिनंदन समिति ने दीघा के विधायक सह कार्यक्रम संयोजक डॉ. संजीव चौरसिया के नेतृत्व में 21 विभिन्न समितियों के पटना के अलग-अलग स्थानों से निकाली गयी शोभा यात्रा की भव्य झांकियों का भव्य स्वागत शिव मंदिर खाजपुरा के पास किया. समारोह में मुख्य अतिथि के रूप में बिहार के मुख्यमंत्री नीतीश कुमार के साथ सिक्किम के राज्यपाल गंगा प्रसाद, राज्य सभा सांसद सीपी ठाकुर, विधान सभा अध्यक्ष विजय कुमार चौधरी, विधायक नितिन नवीन, पटना नगर निगम की महापौर सीता साहू समेत अन्य मौजूद थे.
राजधानी पटना में मानो उतर गया ‘कैलाश’, भगवान शिव और माता पार्वती का विवाह देख भावविभोर हुए भक्त
सीएम ने की बिहार की खुशहाली की कामना
स्वागत समारोह के अवसर पर मुख्यमंत्री नीतीश कुमार को आयोजकों की तरफ से प्रतीक चिन्ह और अंगवस्त्र देकर सम्मानित किया गया. मुख्यमंत्री नीतीश कुमार ने खुशी-खुशी झांकियों को देखकर उसका अभिनंदन किया. मुख्यमंत्री ने देवाधिदेव महादेव और उनकी सवारी नंदी की आरती की. इसके साथ ही उन्होंने पूरे बिहार में सुख, समृद्धि और अमन-चैन कायम रहने की कामना भी की. इस अवसर पर बड़ी संख्या में वीआईपी के साथ आम जनता भी मौजूद रही. इस दौरान शिवभक्त ‘हर हर महादेव’ और ‘ओम नम: शिवाय’ का जयघोष भी करते देखे गये.
महावीर मंदिर में किया गया 48 रुद्राभिषेक
पटना महावीर मंदिर में महाशिवरात्रि के पावन अवसर पर करीब 48 रुद्राभिषेक किये गये. यहां विशेष तौर पर भगवान शिव को फूल मालाओं से सजाया गया था. रुद्राभिषेक की शुरुआत सुबह पांच बजे से ही शुरू हो गयी. मंदिर में हनुमान जी के बग‍ल में मंदिर की आरती के बाद यानी 11.15 बजे रुद्राभिषेक किया गया. मंदिर के पट सुबह पांच बजे ही खोल दिये गये थे. इसलिए महाशिवरात्रि के लिए सुबह पांच बजे से ही यहां पूजा शुरू हो गयी. मंदिर में आये भक्तों ने जलाभिषेक के साथ माथा भी टेका. यहां देर रात तक शिवभक्तों की काफी चहल-पहल दिखी.
बोरिंग रोड शिव मंदिर में उमड़े शिवभक्त
महाशिवरात्रि के शुभ अवसर पर शिव मंदिर बोरिंग रोड में सुबह से ही रुद्राभिषेक किये गये. मंदिर में सुबह चार बजे से ही पूजा शुरू हो गयी थी. मंदिर में रात दस बजे से शिव विवाह का आयोजन किया गया. इससे पहले पूरे दिन जलाभिषेक किया गया. मंदिर के चारों तरफ शिवभक्तों की कतार लगी थी. श्रद्धालु पूरी भक्ति के साथ पूजा करते दिखे. मंदिर से शोभायात्रा निकाली गयी. साथ ही महाआरती और प्रसाद वितरित किया गया. वहीं भगवान शिव और माता पार्वती के विवाह के अनूठे पल को देखने भारी भीड़ उमड़ी. इसे लेकर खास इंतजाम किये गये थे.
खाजपुरा शिव मंदिर बना आकर्षण का केंद्र
शिव मंदिर खाजपुरा में महाशिवरात्रि को लेकर खास तैयारी की गयी थी. यहां श्रद्धालुओं ने सुबह चार बजे से ही जलाभिषेक करना शुरू कर दिया था. इसके साथ ही रात में शिव विवाह का भी आयोजन किया गया. सुबह से ही मंदिर के आस-पास भीड़ जमी रही. जलाभिषेक के लिये शिवभक्तों की लंबी- लंबी कतार लगी रही. राजधानी पटना के कंकड़बाग स्थित पंच शिव मंदिर में महाशिवरात्रि के पावन अवसर पर शिवभक्ति की अविरल धारा बहती देखी गयी. एक अनुमान के मुताबिक मंदिर में करीब दस हजार शिवभक्तों ने जलाभिषेक करके मंगलकामना की.
मंदिरों के आस-पास बिके बेलपत्र और फूल
महाशिवरात्रि के अवसर पर सभी मंदिरों के पास बेलपत्र की विशेष मांग रही. इस कारण दस रुपये में 15 पीस बेल पत्र और दस रुपये में छोटे गिलास में भांग और दूध बेचा जा रहा था. इसके अलावा फूलों की माला और फलों की भी काफी मांग रही. शिवभक्तों ने मंदिर के पास खरीदारी करते हुए अपने भगवान देवाधिदेव महादेव को भोग लगाया. जबकि, देर शाम बड़ी संख्या में विभिन्न इलाकों से शिवभक्त शोभा यात्रा में शामिल होने के लिये घरों से निकलते देखे गये. सभी शिवभक्त समूचे रास्ते ‘हर हर महादेव’ और ‘ओम नम: शिवाय’ का निरंतर जयघोष करते रहे.
गृह राज्य मंत्री ने झांकियों को किया पुरस्कृत
महाशिवरात्रि के अवसर पर हाजीपुर जिला मुख्यालय के नगर महादेव बाबा पातालेश्वर नाथ से भगवान शिव की भव्य शिव बारात निकाली गयी. भगवान शिव की भव्य बारात नगर भ्रमण करते हुए अक्षयवट राय स्टेडियम पहुंची. स्टेडियम में बेहतरीन प्रदर्शन करने वाली झांकियों को केंद्रीय गृह राज्य मंत्री नित्यानंद राय, हाजीपुर विधायक अवधेश सिंह समेत अन्य अतिथियों ने पुरस्कृत किया. इसके अलावा बिहार के भागलपुर, बिहारशरीफ, सीवान, बांका, सीतामढ़ी, समस्तीपुर समेत दूसरे जिलों में भी महाशिवरात्रि पर शिवभक्तों के बीच खासा उत्साह रहा.
Share Via :
Published Date
Comments (0)
metype

संबंधित खबरें

अन्य खबरें