23.1 C
Ranchi
Friday, March 29, 2024

BREAKING NEWS

Trending Tags:

बिहार बोर्ड : इंटर की परीक्षा आज से, 12 लाख से अधिक होंगे शामिल, 1,283 केंद्रों पर होगी परीक्षा

पटना : बिहार बोर्ड की ओर से इंटरमीडिएट की परीक्षा सोमवार से शुरू हो रही है. 13 फरवरी तक चलने वाली इस परीक्षा को लेकर बोर्ड ने सभी तैयारियां पूरी कर ली हैं. बोर्ड ने 38 जिलों में 1,283 केंद्र बनाये हैं, जहां 12,05,390 परीक्षार्थी परीक्षा देंगे. इनमें 6,56,654 छात्र और 5,48,736 छात्राएं हैं. यह […]

पटना : बिहार बोर्ड की ओर से इंटरमीडिएट की परीक्षा सोमवार से शुरू हो रही है. 13 फरवरी तक चलने वाली इस परीक्षा को लेकर बोर्ड ने सभी तैयारियां पूरी कर ली हैं. बोर्ड ने 38 जिलों में 1,283 केंद्र बनाये हैं, जहां 12,05,390 परीक्षार्थी परीक्षा देंगे.
इनमें 6,56,654 छात्र और 5,48,736 छात्राएं हैं. यह जानकारी बोर्ड के अध्यक्ष आनंद किशोर ने दी है. परीक्षा को लेकर सभी केंद्रों पर धारा 144 लगा दी गयी है. परीक्षा में सभी जिलों में दंडाधिकारी, जोनल दंडाधिकारी, सुपर
जोनल दंडाधिकारी तैनात रहेंगे. कदाचारमुक्त परीक्षा के आयोजन के लिए बोर्ड ने सभी जिला पदाधिकारी और एसपी को आवश्यक निर्देश दे दिये गये हैं. प्रत्येक केंद्र पर पर्याप्त संख्या में स्टैटिक दंडाधिकारी की प्रतिनियुक्ति की जायेगी.
पहली पाली में 9:20 व दूसरी पाली में 1:35 बजे के बाद प्रवेश बंद : पहली पाली के परीक्षार्थियों को परीक्षा शुरू होने के 10 मिनट पहले केंद्र पर प्रवेश कर लेना होगा. 9:30 सुबह की परीक्षा के लिए परीक्षार्थियों को 9:20 तक केंद्र पर प्रवेश कर लेना होगा. दूसरी पाली की परीक्षा 1:45 से शुरू होगी, इसके लिए 1:35 बजे तक परीक्षा भवन में प्र‌वेश करना होगा.
लेट होने पर केंद्र में प्रवेश की अनुमति नहीं मिलेगी. दिव्यांग परीक्षार्थी के लिए लेखक की सुविधा उपलब्ध कराने के लिए जिला शिक्षा पदाधिकारी स्तर पर कार्रवाई की जायेगी. दिव्यांग परीक्षार्थियों को प्रति घंटा 20 मिनट का अतिरिक्त समय मिलेगा. साथ ही स्टूडेंट्स को प्रश्नपत्र पढ़ने और अन्य कामों के लिए बोर्ड ने अलग से 15 मिनट का समय दिया है.
पहली पाली में ओएमआर शीट 11 बजे और दूसरी पाली में ओएमआर शीट 3:15 में लिया जायेगा. एनआरबी और एमबी विषय की परीक्षा अलग-अलग तिथि व पाली में होगी. इस विषय की प्रत्येक परीक्षा के लिए एक घंटा 30 मिनट का समय दिया गया है. इस विषय की ओएमआर शीट परीक्षा शुरू होने से 30 मिनट के बाद ले लिया जायेगा.
एडमिट कार्ड में गड़बड़ी है तो पहचानपत्र लेकर जाएं
आनंद किशोर ने कहा कि वैसे परीक्षार्थी, जिनके एडमिट कार्ड में फोटो की त्रुटि हो गयी है, उन्हें परीक्षा में बैठने की अनुमति दी गयी है. जिनके एडमिट कार्ड के फोटो में अगर गड़बड़ी हो या किसी अन्य का फोटाे छपा हो तो छात्रों को पहचानपत्र के साथ परीक्षा केंद्र पर पहुंचना होगा.
परीक्षार्थी आधार कार्ड, पैन कार्ड, वोटर आइडी, पासपोर्ट, ड्राइविंग लाइसेंस या बैंक की फोटोयुक्त पासबुक लेकर परीक्षा देने जा सकते हैं. साथ ही उन्हें पहचानपत्र की छायाप्रति राजपत्रित अधिकारी से सत्यापित कराकर परीक्षा केंद्र पर जमा करना होगा. मूल पहचान पत्र के साथ परीक्षार्थी को स्वयं उपस्थित होना होगा. उन्होंने कहा कि केंद्राधीक्षक चेहरे का मिलान कर उसे परीक्षा में बैठने की अनुमति देंगे. इसके बाद ही छात्र को ओएमआर शीट व डाटारहित उत्तरपुस्तिका उपलब्ध करायेंगे. यदि किसी परीक्षार्थी का एडमिट कार्ड गुम हो गया हो या भूल से घर पर छूट गया हो, तो ऐसी स्थिति में उपस्थिति पत्रक में स्कैंड फोटो से उसे पहचान कर और रॉल शीट से सत्यापित कर परीक्षा में बैठने की अनुमति देंगे.
You May Like

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

अन्य खबरें