31.1 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Trending Tags:

Advertisement

आज बनेगी दुनिया की सबसे लंबी मानव शृंखला, जल-जीवन-हरियाली व नशा मुक्ति के समर्थन में एकजुट होगा बिहार

पटना : रविवार को बिहार में विश्व की अब तक की सबसे लंबी मानव शृंखला बनेगी. दिन के साढ़े 11 बजे से आधे घंटे तक पूरे राज्य में सवा चार करोड़ से अधिक लोग मानव शृंखला बनायेंगे. जल-जीवन-हरियाली व नशा मुक्ति के समर्थन में तथा बाल विवाह व दहेज प्रथा मिटाने के लिए पूरा बिहार […]

पटना : रविवार को बिहार में विश्व की अब तक की सबसे लंबी मानव शृंखला बनेगी. दिन के साढ़े 11 बजे से आधे घंटे तक पूरे राज्य में सवा चार करोड़ से अधिक लोग मानव शृंखला बनायेंगे. जल-जीवन-हरियाली व नशा मुक्ति के समर्थन में तथा बाल विवाह व दहेज प्रथा मिटाने के लिए पूरा बिहार एकजुट होगा.16443 किलोमीटर लंबी मानव शृंखला का मुख्य आयोजन पटना के गांधी मैदान में होगा. यहां मुख्यमंत्री नीतीश कुमार, उप मुख्यमंत्री सुशील कुमार मोदी और विधानसभा के अध्यक्ष विजय कुमार चौधरी हिस्सा लेंगे. इनके अलावा सरकार के आला अधिकारियों का दल भी एक दूसरे के हाथ जोड़ कतारबद्ध होगा.

मानव शृंखला की हेलीकाॅप्टर से फोटोग्राफी करायी जायेगी और इसे गिनिज विश्व रिकार्ड को भेजा जायेगा. इसके आयोजन को लेकर शनिवार को राज्य प्रशासन की ओर से सभी जिलों की तैयारियों का जायजा लिया गया. पुलिस मुख्यालय ने भी सभी जिलों में पुलिस को शृंखला बनने से समाप्त होने तक की सुरक्षा के लिए मुस्तैद रहने को कहा है.मानव शृंखला में भाजपा व लोजपा भी शामिल होगी. जिलों में बनने वाली मानव श्रृंखला में प्रभारी मंत्री भी शामिल होंगे. वहीं, मुख्य सचिव ने सभी जिलों के प्रभारी सचिवों को अपने प्रभार वाले जिलों में मानव श्रृंखला में मुस्तैद रहने को कहा है.
मानव श्रृंखला के सफल आयोजन के लिए नोडल शिक्षा विभाग ने सभी विभागों को इसमें शामिल होने का निर्देश दिया है. इसके चलते रविवार को सभी सरकारी दफ्तर खोले गये हैं.
जागरूक करना गलत नहीं : हाइकोर्ट
पटना. जल जीवन हरियाली को लेकर रविवार को आयाेजित मानव श्रृंखला को पटना हाइकोर्ट ने सही माना है. मुख्य न्यायाधीश संजय करोल और न्यायाधीश डॉ अनिल कुमार उपाध्याय की खंडपीठ ने कहा कि नागरिकों को अधिकारों के साथ कर्तव्यों के लिए भी जागरूक होना चाहिए.इस कार्यक्रम में सभी लोगों के शामिल होने की कोई बाध्यता नहीं है. अपने मन से जो चाहे शामिल हो सकता है. सरकार जागरूक करना चाहती है तो इसमें गलत क्या है. कोर्ट ने स्पष्ट किया कि लोगों को अपने अधिकार के साथ अपने कर्तव्यों के लिए भी जागरूक होने की जरूरत है. कोर्ट ने इस संबंध में दायर याचिका खारिज कर दी.
सुबह 11.30 से 12 बजे के बीच बनेगी मानव शृंखला
शिक्षा विभाग के अपर मुख्य सचिव आरके महाजन ने कहा कि रविवार को सुबह 11.30 से 12 बजे के बीच पूरे बिहार में 16 हजार किमी से अधिक लंबाई की मानव शृंखला बनेगी. इसमें बच्चे, शिक्षक, महिलाएं सहित हर तबके के लोग शामिल होंगे. इस संबंध में हमारी सभी तैयारियां पूरी हो चुकी हैं.
उन्होंने कहा कि यह मानव शृंखला विश्व रिकॉर्ड होगी. इतनी बड़ी मानव शृंखला कहीं नहीं बनी है. आज के दौर में पर्यावरण एक गंभीर मुद्दा है. इस मानव शृंखला से दुनिया भर में यह संदेश जायेगा कि पर्यावरण संरक्षण के लिए हम सबको मिलकर काम करना चाहिए.
पटना में सुबह 9:30 से 1:00 बजे तक नहीं चलेंगे वाहन
तैनात रहेगी मेडिकल टीम
विधानसभा परिसर में दोनों सदनों के सभी सदस्यों ने जल जीवन हरियाली को लेकर पर्यावरण पर चिंता जाहिर की थी और कार्यक्रम चलाने की सहमति दी थी. इसके तहत रविवार को लोगों को जागरूक करने के लिए मानव शृंखला आयोजित की गयी है. इसलिए नैतिक रूप से इस कार्यक्रम को समर्थन देने के लिए मैं भी इस आयोजन का हिस्सा बनूंगा.
-विजय कुमार चौधरी, स्पीकर

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

Advertisement

अन्य खबरें