26.2 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Trending Tags:

Advertisement

पीएम पैकेज से बननी थीं 75 सड़कें और पुल, पर पूरे हुए केवल ग्यारह

पटना : बिहार सहित देश की सभी नेशनल हाइवे (एनएच) परियोजनाओं को लेकर केंद्रीय सड़क परिवहन एवं राजमार्ग मंत्री नितिन गडकरी 20 और 21 जनवरी को नागपुर में समीक्षा बैठक करेंगे. इसका मकसद एनएच परियोजनाओं के निर्माण, मरम्मत, चौड़ीकरण और मजबूतीकरण में आ रही समस्याओं की जानकारी प्राप्त कर उनका समाधान करना है. इस समीक्षा […]

पटना : बिहार सहित देश की सभी नेशनल हाइवे (एनएच) परियोजनाओं को लेकर केंद्रीय सड़क परिवहन एवं राजमार्ग मंत्री नितिन गडकरी 20 और 21 जनवरी को नागपुर में समीक्षा बैठक करेंगे. इसका मकसद एनएच परियोजनाओं के निर्माण, मरम्मत, चौड़ीकरण और मजबूतीकरण में आ रही समस्याओं की जानकारी प्राप्त कर उनका समाधान करना है.

इस समीक्षा बैठक में मंत्रालय के आला अधिकारी सहित सभी राज्यों के एनएच से जुड़े अधिकारी, इंजीनियर और कांट्रैक्टर शामिल होंगे. इसमें बिहार में पीएम पैकेज में शामिल 54 हजार करोड़ रुपये की 75 एनएच परियोजनाओं की भी समीक्षा होगी. इसमें से अब तक केवल 11 परियोजनाओं का काम पूरा हुआ है.
सूत्रों का कहना है कि केंद्रीय मंत्री द्वारा इस समीक्षा बैठक के दौरान बिहार सरकार के अधिकारी और इंजीनियर एनएच परियोजनाओं में आने वाली विभिन्न समस्याओं को उजागर करेंगे. इसमें एनएच के निर्माण, मरम्मत, चौड़ीकरण और मजबूतीकरण में आर्थिक कमी, इसके लिए एजेंसियों का चयन, फॉरेस्ट क्लीयरेंस सहित अन्य तरह की परेशानियां शामिल हैं.
ग्रामीण सड़क व पुल बेहतर बनाने का आदेश
पटना . राज्य के लोकायुक्त ने ग्रामीण सड़कों, नालों और पुल-पुलियों को तकनीकी मानकों पर बेहतर तरीके से बनाने के लिए ग्रामीण कार्य विभाग को आदेश जारी किया है. यह आदेश उन्होंने निगरानी विभाग के तकनीकी परीक्षक कोषांग की जांच रिपोर्ट के आधार पर दिया है.
इसके आधार पर विभाग के सचिव ने अपने सभी इंजीनियरों को पत्र लिखकर सभी सड़क, पुल-पुलिया के निर्माण कार्यों की बेहतर तरीके से मॉनीटरिंग करने और तय मानकों के अनुसार बनवाने का निर्देश दिया है. सूत्रों के अनुसार पिछले दिनों लोकायुक्त कार्यालय में ग्रामीण सड़क के दोनों तरफ नाला सहित पुल-पुलिया बनाने और मरम्मत में लापरवाही संबंधी शिकायत की गयी थी.
इसकी जांच निगरानी विभाग के तकनीकी परीक्षक कोषांग ने की. जांच के दौरान कंक्रीट मिक्स करने सहित प्लास्टर में कम सीमेंट के इस्तेमाल की जानकारी मिली. वहीं सड़क किनारे नाला बनाने में स्थल निरीक्षण किये बिना ही नक्शा बनाकर काम करने का खुलासा हुआ.

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

Advertisement

अन्य खबरें