37.1 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Trending Tags:

Advertisement

मौसम का हाल : कनकनी घटने से राहत, धूप का इंतजार, कुहासे के कारण लेट हो रही हैं ट्रेनें

शुक्रवार को दिन भर धूप-छांव का खेल चलता रहा पटना : पिछले दो दिनों के बाद शुक्रवार को कम कनकनी रही. कनकनी घटने से ठंड से राहत मिली है. लेकिन धूप नहीं निकलने से लोग परेशान हैं. शुक्रवार को दिन भर धूप-छांव जारी रहा. सुबह में हल्की बूंदा-बांदी से मौसम खराब होने की संभावना लग […]

शुक्रवार को दिन भर धूप-छांव का खेल चलता रहा
पटना : पिछले दो दिनों के बाद शुक्रवार को कम कनकनी रही. कनकनी घटने से ठंड से राहत मिली है. लेकिन धूप नहीं निकलने से लोग परेशान हैं. शुक्रवार को दिन भर धूप-छांव जारी रहा. सुबह में हल्की बूंदा-बांदी से मौसम खराब होने की संभावना लग रही थी, लेकिन थोड़ी देर बाद बूंदा-बांदी खत्म हो गयी. ठंड तो जारी रहा, लेकिन उसमें कनकनी कम रही. शाम में हल्के-हल्के तेज हवा चलने से ठंड कुछ अधिक महसूस हो रही थी. लेकिन असहज सा नहीं था. कनकनी कम होने के कारण बाजारों में चहल-पहल दिखी. ठंड की वजह से स्कूल बंद होने के कारण पार्कों व जू में काफी संख्या में लोग पहुंच रहे हैं. बच्चे खूब आनंद ले रहे हैं. ठंड का असर सुबह व शाम में काफी हो रहा है.
ठंड से बचने के लिए सुबह में मार्निंग वॉक करनेवाले लोगों की संख्या में अभी भी कमी है. ऐसे भी स्वास्थ्य के ख्याल से डायबिटिज, ब्ल्ड प्रेशर व गंभीर रोग से पीड़ित लोगों के सुबह टहलने में मनाही रहती है. ठंड से बचने के लिए सड़कों के किनारे रहनेवाले लोग लकड़ी, कूट के ढेर, प्लास्टिक आदि जला कर ताप रहे हैं. उत्तर व उत्तर-पश्चिम से आने वाली सर्द हवाओं के कारण अभी भी ठंड है. सरकारी से लेकर निजी अस्पतालों में मरीजों की भीड़ बढ़ रही है. ओपीडी-इमरजेंसी तक असर दिखा.
सामान्य से अधिक रहा तापमान : पटना में अधिकतम तापमान 22.6, गया में 23.6, भागलपुर में 23.9 और पूर्णिया में 23.2 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया. पिछले 24 घंटे बिहार में सबसे कम ठंडा पूर्णिया रहा. यहां अधिकतम तापमान 24 डिग्री सेल्सियस और न्यूनतम तापमान सबौर में 10.2 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया. इन चारों शहरों का तापमान सामान्य से अधिक रहा. प्रदेश का न्यूनतम तापमान भी औसत से अधिक रहा. पटना में न्यूनतम तापमान 9.3, गया में 12.5 , भागलपुर में 13.8 और पूर्णिया में 14.2 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया.
ट्रेनों और विमानों के लेट होने के कारण परेशान रहे यात्री
कुहासे के कारण लेट हो रही हैं ट्रेनें
पटना : राज्य में आने वाली कई ट्रेनें इन दिनों ठंड के कारण विलंब से चल रही हैं. शुक्रवार को दिल्ली से आने वाली पटना राजधानी एक्सप्रेस अपने तय समय से 41 मिनट लेट पटना पहुंची. वहीं राजधानी एक्सप्रेस 49 मिनट लेट आयी. विक्रमशिला एक्सप्रेस तीन घंटा 17 मिनट लेट पटना पहुंची थी. इसके साथ ही अन्य रूट पर चलने वाली ट्रेनें भी अपने समय से विलंब से चल रही हैं. खासतौर से रात में चलने वाली ट्रेनों पर कुहासे का असर पड़ रहा है. ट्रेनों के विलंब होने केकारण इस ठंड के मौसम में प्लेटफॉर्म पर यात्रियों को काफी परेशानी झेलनी पड़ी.
न बारिश, न ठंडी हवा, प्रदेश में तापमान सामान्य से ज्यादा
पटना : पटना सहित समूचे प्रदेश में शुक्रवार को हल्की बारिश का पूर्वानुमान धरा-का-धरा रह गया. पटना में बारिश ट्रेस तक नहीं हुई. गया और भागलपुर में बारिश केवल ट्रेस हुई. पूर्णिया में केवल 0.2 मिलीमीटर बारिश रिकॉर्ड की गयी. हालांकि पटना सहित पूरे प्रदेश में अधिकतम समय बादल छाये रहे. अगले 24 घंटे में बूंदा-बांदी का पूर्वानुमान फिर से जारी किया गया है. हालांकि झारखंड से सटे इलाके में केवल बूंदा बांदी दर्ज की गयी है.
मस्कट से काठमांडू की फ्लाइट पटना में उतरी
पटना : मस्कट से काठमांडू के लिए जा रही विदेशी विमान सलाम एयर शुक्रवार को मौसम खराब होने की वजह से पटना के जयप्रकाश नारायण एयरपोर्ट पटना में लैंड कराया गया. मौसम साफ होने पर कुछ देर बाद इस विमान ने काठमांडू के लिए उड़ान भरा. वहीं, पटना आने वाली अन्य विमानों की लेट-लतीफी जारी है. विभिन्न शहरों से पटना पहुंचने वाली कुल 23 विमान देर से लैंड की. इसमें मुंबई से पटना आने वाली एयर इंडिया का विमान 2:15 घंटे, बैंगलुरु से पटना आने वाला गोएयर का विमान 2:58 घंटे, मुंबई से पटना आने वाला स्पाइजेट का विमान 1:15 घंटे और दिल्ली से पटना आने वाला इंडिगो का विमान 1:02 घंटे लेट रहा.
तीन घंटे तक विमान में ही बैठे रहे यात्री
मस्कट से काठमांडू जा रहे विमान सलाम एयर को नेपाल में मौसम खराब होने की वजह से पटना एयरपोर्ट पर दोपहर तीन बजे लैंड कराया गया. इसके बाद तीन घंटे तक विमान के 175 यात्रियों के साथ ही विमान के 6 क्रू मेंबर भी विमान में ही बैठे रहे. पटना एयरपोर्ट के डायरेक्टर भूपेश नेगी ने बताया कि शाम छह बजे काठमांडू का मौसम ठीक होने की सूचना मिलने पर विमान को रवाना किया गया. विमान मौसम खराब होने की वजह से ही लैंड कराया गया था.
कुहासे से लेट हुए विमान
कहां-से-कहां विमान लेट
दिल्ली से पटना स्पाइजेट 45 मिनट
लखनऊ से पटना इंडिगो 59 मिनट
मुंबई से पटना स्पाइजेट 53 मिनट
हैदराबाद से पटना स्पाइजेट 50 मिनट
दिल्ली से पटना इंडिगो 1:51 घंटे
दिल्ली से पटना गोएयर 49 मिनट
मुंबई से पटना गोएयर 45 मिनट
बैंगलुरु से पटना इंडिगो 22 मिनट
दिल्ली से पटना एयर इंडिया 38 मिनट
दिल्ली से पटना गोएयर 31 मिनट
अमृतसर से पटना एयर इंडिया 51 मिनट
दिल्ली से पटना स्पाइजेट 22 मिनट
बैंगलुरु से पटना इंडिगो 21 मिनट
दिल्ली से पटना विस्तारा 25 मिनट
लखनऊ से पटना इंडिगो 37 मिनट
दिल्ली से पटना एयर इंडिया 43 मिनट
कोलकाता से पटना इंडिगो 1:12 घंटे
कोलकाता से पटना इंडिगो 1:30 घंटे
कोलकाता से पटना स्पाइजेट 40 मिनट

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

Advertisement

अन्य खबरें