बिहार ने खो दिया अपना अनमोल रत्न

By Prabhat Khabar Digital Desk
Updated Date

पटना : डिप्टी सीएम सुशील कुमार मोदी ने महान गणितज्ञ वशिष्ठ नारायण सिंह के निधन पर गहरी शोक संवेदना व्यक्त की है. उन्होंने कहा है कि वे विलक्षण प्रतिभा के धनी थे. अपने गणितीय ज्ञान और प्रतिभा से पूरी दुनिया में न सिर्फ अपनी पहचान बनायी, बल्कि बिहार का भी मान-सम्मान बढ़ाया. उनके निधन से बिहार के एक ऐसे बौद्धिक विभूति का अवसान हुआ है, जिसकी प्रतिपूर्ति संभव नहीं है.

डिप्टी सीएम ने ईश्वर से दिवंगत आत्मा की शांति और उनके परिजनों को इस दुख को सहने की शक्ति देने की प्रार्थना की है.वहीं, केंद्रीय गृह राज्य मंत्री नित्यानंद राय ने अपने शोक संदेश में कहा है कि महान गणितज्ञ का निधन अत्यंत दुखद है. उनका निधन बिहार के लिए अपूरणीय क्षति है. ईश्वर उनकी दिवंगत आत्मा को शांति और उनके परिजनों को इस मुश्किल घड़ी में धैर्य प्रदान करें.
भाजपा प्रदेश अध्यक्ष डॉ संजय जायसवाल ने कहा कि अपनी मेधा और प्रतिभा से पूरे विश्व में देश का मान बढ़ाने वाले महान गणितज्ञ और बिहार विभूति विशिष्ट नारायण सिंह के निधन की खबर सुन मर्माहत हूं. उन पर पूरे देश को गर्व था. उनके निधन से बिहार ने अपना अनमोल रत्न खो दिया.
उनके निधन पर शोक जताने वालों में केंद्रीय स्वास्थ्य राज्य मंत्री अश्विनी कुमार चौबे, पथ निर्माण मंत्री नंदकिशोर यादव, स्वास्थ्य मंत्री मंगल पांडेय, सांसद डॉ सीपी ठाकुर, सांसद आरके सिन्हा आदि शामिल हैं.
सदियों तक स्मरण किये जायेंगे : नीरज कुमार
राज्य के सूचना एवं जनसंपर्क मंत्री नीरज कुमार ने गणितज्ञ वशिष्ठ नारायण सिंह के निधन पर गहरा शोक जताया है. अपने शोक संदेश में उन्होंने कहा कि ज्ञान के प्रतीक गणितज्ञ वशिष्ठ बाबू ने अति सामान्य पृष्ठभूमि में जन्म लेकर दुनिया के अंदर अपनी शैक्षणिक प्रतिभा की जो मिसाल कायम की, वह अतुलनीय, अद्वितीय एवं विस्मरणीय रहेगा.उन्होंने कहा कि आने वाली पीढ़ी न केवल उनकी प्रतिभा का लोहा मानेगी, बल्कि नयी पीढ़ी को प्रेरणास्रोत रेखांकित करेगा कि मजबूत इच्छाशक्ति प्रतिभा को रोक नहीं सकती.
मांझी ने जताया शोक
हिंदुस्तानी आवाम मोर्चा के राष्ट्रीय अध्यक्ष व पूर्व मुख्यमंत्री जीतन राम मांझी ने महान गणितज्ञ वशिष्ठ नारायण सिंह के निधन पर गहरा शोक व्यक्त किया है.
मांझी ने कहा कि वशिष्ठ बाबू गणितज्ञ ही नहीं, बल्कि बिहार के लाल और सादगी के प्रतिमूर्ति भी थे. इसके निधन से विज्ञान जगत को अपूरणीय क्षति पहुंची है. उन्होंने बताया कि मैंने अपने मुख्यमंत्री काल में उनकी इच्छा पर अमेरिका के एक लेखक की पुस्तक को मंगा कर उपलब्ध कराया था.
राजद, माकपा, जापलो ने जताया शोक
देश के महान गणितज्ञ वशिष्ठ नारायण सिंह के निधन की खबर आने के बाद राजनीतिक गलियारों में शोक की लहर दौड़ गयी. विभिन्न पार्टियों के नेताओं ने शोक जताया और उनको श्रद्धांजलि देने पहुंचे. पूर्व मुख्यमंत्री राबड़ी देवी, राजद सुप्रीमो लालू प्रसाद, नेता प्रतिपक्ष तेजस्वी प्रसाद यादव, पूर्व मंत्री एवं विधायक तेज प्रताप यादव, राज्यसभा सांसद मीसा भारती ने गणितज्ञ वशिष्ठ नारायण सिंह के निधन पर गहरा शोक एवं दुख व्यक्त किया है.
माकपा के राज्य सचिव अवधेश कुमार ने कहा कि विश्व ख्याति प्राप्त महान गणितज्ञ वशिष्ठ नारायण सिंह के निधन पर पार्टी बिहार राज्य कमेटी के सभी नेताओं ने शोक प्रकट किया है. उन्होंने कहा कि पूरे देश के लिए यह अपूरणीय क्षति है. हम उनके परिवार एवं स्वजनों के प्रति संवेदना वक्त करते हैं. जापलो के राष्ट्रीय अध्यक्ष पप्पू यादव ने पीएमसीएच पहुंचकर वशिष्ठ बाबू के पार्थिव शरीर पर माल्यार्पण कर संवेदना प्रकट की है.
Share Via :
Published Date
Comments (0)
metype

संबंधित खबरें

अन्य खबरें