29 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Trending Tags:

Advertisement

हैदराबाद से पटना आ रहे विमान में 18 साल के युवक को हार्ट अटैक, मौत, डॉक्‍टर ने कहा….

पटना : हैदराबाद से पटना आ रही स्पाइसजेट की फ्लाइट एसजी-731 में बैठे 18 वर्षीय एक युवक की हार्ट अटैक से मौत हो गयी. युवक का नाम गुलफाम खान है.वह मधुबनी के रसीदपुर का रहनेवाला था और रविवार को हैदराबाद से पटना आ रहा था. युवक विमान में बैठते समय सामान्य यात्री की तरह ही […]

पटना : हैदराबाद से पटना आ रही स्पाइसजेट की फ्लाइट एसजी-731 में बैठे 18 वर्षीय एक युवक की हार्ट अटैक से मौत हो गयी. युवक का नाम गुलफाम खान है.वह मधुबनी के रसीदपुर का रहनेवाला था और रविवार को हैदराबाद से पटना आ रहा था. युवक विमान में बैठते समय सामान्य यात्री की तरह ही उसमें चढ़ा, लेकिन विमान की सीट पर बैठे-बैठे अचानक उसे हार्ट अटैक हुआ और उसकी मौत हो गयी.
स्पाइसजेट के प्रवक्ता ने बताया कि केबिन क्रू ने उड़ान के दौरान विमान के कैप्टन काे बताया कि एक यात्री कुछ बोल नहीं रहा है और न ही अन्य तरह से रिस्पांस दे रहा है. उसको मेडिकल सहायता की जरूरत है. कैप्टन ने मेडिकल इमरजेंसी की सूचना पटना एयरपोर्ट को दी और लैंड किया. विमान के पटना एयरपोर्ट पर लैंड होने के बाद वहां तैनात मेडिकल यूनिट के डॉक्टर तुरंत विमान में पहुंचे.
लेकिन उन्होंने पाया कि पहले ही यात्री की मौत हो चुकी थी. प्रथमदृष्टया केबिन क्रू और डॉक्टरों के द्वारा ऐसा माना जा रहा है कि हैदराबाद से उड़ने के कुछ देर बाद अपनी सीट पर बैठे-बैठे ही यात्री को हार्ट अटैक हुआ और उसकी मौत हो गयी. हालांकि, युवक की कम उम्र को देखते हुए यह अपने आप में काफी हैरत भरा है.
गोल ब्लाडर में था सूजन, मौत से पहले हुआ था तेज दर्द
गुलफाम के साथ उनके भाई मो कुर्बान भी हैदराबाद से आ रहे थे. उन्होंने बताया कि मेरे भाई को पहले से पेट में दर्द हो रहा था. लेकिन विमान में चढ़ने के बाद रास्ते में जोर से दर्द उठा और फिर उनकी मौत हो गयी.
गुलफाम पांच भाई में से चौथे नंबर पर थे. पटना एयरपोर्ट पर विमान के पहुंचने के बाद प्रारंभिक निरीक्षण में मृत पाये जाने के बावजूद एयरपोर्ट की मेडिकल यूनिट ने गुलफाम को उनके भाई के साथ एक निजी अस्पताल भेज दिया, जहां डॉक्टरों ने उसे मृत घोषित किया. शव को रविवार की रात में रसिदपुर गांव लाया गया. सभी रिश्तेदारों के गांव पहुंचने पर सोमवार को शव को दफना दिया गया.
गुलफाम के चाचा मोहम्मद हैदर अली के मुताबिक, गुलफाम व उसका भाई हैदराबाद में एक होटल में खाना बनाने का काम करते थे. एक दिन पहले पेट में दर्द की शिकायत पर गुलफाम को हैदराबाद में ही एक अस्पताल में भर्ती कराया गया था. डॉक्टर ने बताया था कि गोल ब्लाडर (पित्त) में सूजन है. इसके बाद भाई उसे घर लेकर आ रहा था. प्लेन का टिकट होटल के मालिक ने कटवाया था.
डॉक्टर बोले, छुपी हार्ट डिजिज के कारण जा सकती है जान
पटना : इंदिरा गांधी हृदय रोग संस्थान (आइजीआइसी), पटना के वरीय चिकित्सक डॉ एके झा ने बताया कि उड़ान के दौरान विमान में हार्ट अटैक होने का एक कारण छुपी हार्ट डिजिज हो सकती है. यह हृदय विज्ञान की भाषा में हाइपरट्रॉपिक कार्डियक मायोपैथी या ब्रुगाडा सिंड्रोम नामक बीमारी होती है.
यह अानुवंशिक हो सकता है और यह एक परिवार में सीमित रहता है. यह बीमारी 25 हजार में से किसी एक को हो सकती है. यदि किसी भी व्यक्ति की धड़कन बहुत तेज हो तो एहतियातन उन्हें ब्लड प्रेशर और इसीजी की जांच करा लेनी चाहिए. डॉक्टर की सलाह पर इको जांच भी करा सकते हैं.

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

Advertisement

अन्य खबरें